वो खाद्य पदार्थों जो ब्लड प्रेशर को कम करने में कर सकते हैं आपकी मदद, जानें इनके बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: May 19, 2023 06:10 PM2023-05-19T18:10:23+5:302023-05-19T18:10:43+5:30

मानव शरीर परस्पर संबंधित अंगों और प्रणालियों का एक जटिल नेटवर्क है, जिसके लिए समग्र कल्याण को बनाए रखने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है।

Foods that can help lower blood pressure | वो खाद्य पदार्थों जो ब्लड प्रेशर को कम करने में कर सकते हैं आपकी मदद, जानें इनके बारे में

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

मानव शरीर परस्पर संबंधित अंगों और प्रणालियों का एक जटिल नेटवर्क है, जिसके लिए समग्र कल्याण को बनाए रखने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। इष्टतम स्वास्थ्य प्राप्त करने में किसी के होने के शारीरिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक पहलुओं का पोषण करना शामिल है। शरीर के भीतर संतुलन और सामंजस्य को प्राथमिकता देना समग्र स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती के मूलभूत सिद्धांतों के अनुरूप है।

हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी स्थिति है जो धमनियों की दीवारों के खिलाफ रक्त द्वारा बढ़ाए गए दबाव के कारण होती है। दुनिया भर में 1.1 अरब से अधिक लोग उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो उच्च रक्तचाप भी स्ट्रोक और मृत्यु के जोखिम को बढ़ा सकता है। इसके अतिरिक्त, हम आपके रक्तचाप को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए घर पर कुछ निवारक कदम भी उठा सकते हैं।

गुड़हल की चाय

गुड़हल की चाय एंथोसायनिन और अन्य एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। रक्त वाहिकाओं को संकुचित होने से रोकने में दोनों मिलकर काम करते हैं।

हरी सब्जियां

पत्तेदार हरी सब्जियों में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है जो सोडियम के प्रभावों का प्रतिकार करके रक्तचाप को कम करने में मदद करती है। टमाटर, आलू, चुकंदर, शकरकंद, मशरूम और लहसुन जैसी सब्जियां।

दालें

बीन्स, दालें और मसूर प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो स्वस्थ रक्त वाहिका के कार्य को बढ़ावा देकर और सूजन को कम करके रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं। इसी तरह बादाम, पिस्ता और अखरोट जैसे मेवे पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं।

साबुत अनाज

साबुत अनाज विशेष रूप से रोल्ड ओट्स में एक प्रकार का फाइबर होता है जिसे बीटा-ग्लूकन कहा जाता है, जो रक्तचाप को कम करने में भी मदद करता है। कुल मिलाकर, संतुलित स्वस्थ आहार में इन खाद्य पदार्थों को शामिल करने से समग्र हृदय स्वास्थ्य में वृद्धि होगी।

अजवाइन का रस

अजवाइन के जूस में 3-एन ब्यूटाइलफ्थेलाइड होता है, जो रक्त वाहिकाओं की मांसपेशियों की दीवारों को आराम देता है। जैसे-जैसे रक्त वाहिकाएं फैलती हैं और भोजन को आसानी से और अधिक स्वतंत्र रूप से प्रवाहित करने की अनुमति मिलती है, रक्तचाप कम हो जाता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Foods that can help lower blood pressure

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे