फूड प्वॉइजनिंग बच्चों और बुजुर्गों को बनाता है शिकार, रक्त, किडनी और तंत्रिका तंत्र को होता है भारी नुकसान, जानें इसके लक्षण और बचने के उपाय

By आजाद खान | Published: February 6, 2022 04:07 PM2022-02-06T16:07:29+5:302022-02-06T16:11:01+5:30

डॉक्टरों का कहना है कि फूड प्वॉइजनिंग हमारे शरीर के रक्त, किडनी और तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचता है।

Food poisoning more children and elderly victims causes heavy blood damage kidney nervous system body know symptoms ways avoid | फूड प्वॉइजनिंग बच्चों और बुजुर्गों को बनाता है शिकार, रक्त, किडनी और तंत्रिका तंत्र को होता है भारी नुकसान, जानें इसके लक्षण और बचने के उपाय

फूड प्वॉइजनिंग बच्चों और बुजुर्गों को बनाता है शिकार, रक्त, किडनी और तंत्रिका तंत्र को होता है भारी नुकसान, जानें इसके लक्षण और बचने के उपाय

Highlightsफूड प्वॉइजनिंग हमारे सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है।इससे हमें डायरिया, सिर दर्द और चक्कर भी आता है। फूड प्वॉइजनिंग में हमें अपने खानपान और रहन सहन पर ध्यान देना चाहिए।

Food Poisoning: फूड प्वॉइजनिंग (Food Poisoning) एक ऐसे चीज होती है जो बुजुर्गों और बच्चों में ज्यादा पाई जाती है। अकसर हम अपने स्वाद के लिए कई ऐसी चीजों का सेवन कर बैठते है जो शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है। इससे हमारा सेहत खराब हो जाता है और इसके कारण हम बीमार भी पड़ जाते हैं। कई बार इसका असर इतना बुरा हो जाता है कि ये शरीर के लिए हानिकारक साबित हो जाता है। जानकारों का कहना है कि बैक्टीरिया, वायरस और दूसरे रोगाणुओं या विषैले तत्वों से संक्रमित खाना खाने हमें फूड प्वॉइजनिंग हो जाती है। ऐसे में आइए जानते हैं कि क्या है फूड प्वॉइजनिंग के कारण और इसके लक्षण को कैसे हम पहचानेंगे। 

फूड प्वॉइजनिंग पर विस्तार से जानने के लिए हम सरोज हॉस्पिटल, नई दिल्ली के गेस्ट्रोएंट्रोलॉजिस्ट डॉ. रमेश गर्ग की मदद लेंगे और जानेगे की उनका इस टॉपिक पर क्या कहना है। 

 1. कब और कैसे होती है फूड प्वॉइजनिंग? (When and How Food Poisoning Occurs)

फूड प्वॉइजनिंग के ज्यादातर मामलों में स्टेफायलोकोकस या ई. कोलाई बैक्टीरिया पाया जाता है। इससे हमारे शरीर के रक्त, किडनी और तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचता है। जानकारों का कहना है कि सालमोनेला, स्टेफाइलोकोकाई और क्लॉसट्रिडियम बोट्यूलियम जैसे रोगाणु भी खाद्य पदार्थों को संक्रमित करते हैं। क्लॉसट्रिडियम बॉट्यूलियम के कारण हमारे शरीर में फूड प्वॉइजनिंग होता है। यह अकसर खराब और खुला हुआ फूड्स को खाने से होता है। हमें इससे बचना चाहिए। 

2. फूड प्वॉइजनिंग की कैसे करें पहचान (Food Poisoning Symptoms)

फूड प्वॉइजनिंग की पहचान करना सबसे आसान है। अकसर ऐसा देखा गया है कि फूड प्वॉइजनिंग होने के बाद आपको इसका असर 2 से 6 घंटों में देखने को मिलता है। फूड प्वॉइजनिंग की कुछ सामान्य लक्षण भी हैं जिससे आप काफी आसानी से यह पता लगा सकते हैं कि आपको फूड प्वॉइजनिंग हुई है या नहीं। 

फूड प्वॉइजनिंग के सामान्य लक्षण (Food Poisoning Normal Symptoms)

फूड प्वॉइजनिंग के कुछ सामान्य लक्षण भी हैं। यह आमतौर पर बैक्टीरिया या वायरस के कारण होती है। बैक्टीरिया या वायरस के हमारे पेट तक पहुंचने से हमारे पेट की संतुलन बिगड़ जाती है जिससे हमें फूड प्वॉइजनिंग की शिकायत हो जाती है। फूड प्वॉइजनिंग के कुछ सामान्य लक्षणों को नीचे बताया गया है। 

फूड प्वॉइजनिंग से पेट में दर्द और मरोड़ का होना
डायरिया (कभी-कभी दस्त के साथ ख़ून आना) के लक्षण
सिरदर्द और चक्कर का आना भी है फूड प्वॉइजनिंग का लक्षण
जी मचलाना और उल्टी होने से भी होता है फूड प्वॉइजनिंग 
इसमें ठंड लगकर बुखार आता है
आंखों के आगे धुंधलका सा भी छा जाता है
फूड प्वॉइजनिंग से बेहोशी भी होती है

फूड प्वॉइजनिंग के गंभीर लक्षण (Food Poisoning Danger Symptoms)

फूड प्वॉइजनिंग के गंभीर लक्षण भी होते हैं जो आपके शरीर को सीधा नुकसान पहुंचाते हैं। नीचे बताई गई गंभीर लक्षण आप में है तो आप फूड प्वॉइजनिंग के शिकार हो गए हैं।

सांस लेने में तकलीफ होना से फूड प्वॉइजनिंग होती है
इसमें पेट भी फूल जाता
आंखों और त्वचा का पीला पड़ना फूड प्वॉइजनिंग में आम बात है 
इसके कारण जोड़ों में सूजन भी होता है
खून की उल्टियां होना है निशानी फूड प्वॉइजनिंग का 

 3 फूड प्वॉइजनिंग में क्या करें (How To Protect in Food Poisoning)

डॉक्टर कहते है कि फूड प्वॉइजनिंग के दौरान हमें आपने खाने पीने और रहने सहने का ध्यान देना चाहिए। 

एक्सपाइरी डेट वाले सामान या खाने से बचना चाहिए
हमारे आसपास पानी की स्वच्छता पर ध्यान रखनी चाहिए
अदरक की चाय का सेवन से हमें फूड प्वॉइजनिंग से जल्द राहत मिलती है
पके हुए खाने को बहुत देर तक फ्रिज में न रखनी चाहिए
ऐसे खाद्य पदार्थों से भी बचना चाहिए, जिनमें कच्चा दूध होता है

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Food poisoning more children and elderly victims causes heavy blood damage kidney nervous system body know symptoms ways avoid

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे