fever and headache treatment at home : कोरोना संकट में बुखार और सिरदर्द को जड़ से खत्म कर देंगी घर में मौजूद ये 8 चीजें

By उस्मान | Published: August 14, 2020 01:59 PM2020-08-14T13:59:06+5:302020-08-14T13:59:06+5:30

बुखार और सिरदर्द घरेलू उपचार : कोरोना संकट में बुखार और सिरदर्द के लक्षणों को हल्के में लेना पड़ सकता है महंगा, इन चीजों से तुरंत पाएं राहत

fever and headache treatment at home: use these 8 herbs to get rid fever and headache, home remedies, natural remedies and treatment of fever and headache in Hindi | fever and headache treatment at home : कोरोना संकट में बुखार और सिरदर्द को जड़ से खत्म कर देंगी घर में मौजूद ये 8 चीजें

बुखार और सिरदर्द घरेलू उपचार

Highlightsमानसून के सीजन में यह आम लक्षण हैं लेकिन इन्हें हल्के में न लें कोरोना के भी ऐसे ही लक्षण हैं इसलिए सतर्क रहेअगर लक्षण दो या तीन दिन में ठीक नहीं होते तो डॉक्टर के पास जाएं

Home remedies for fever and headache : मानसून का मौसम जारी है और ऐसे में बारिश और नमी से अचानक मौसम बदलने से सिरदर्द और बुखार की समस्या होना आम बात है। भले ही आपको तेज बुखार नहीं है, लेकिन सिर दर्द और बेहद कमजोरी महसूस हो रही है तो यह वायरल का लक्षण हो सकता है। 

आमतौर पर वायरल फीवर एक या दो दिन में ठीक हो जाता है लेकिन अगर आपको यह लक्षण एक हफ्ते से अधिक हैं तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। एक्सपर्ट्स की मानें, तो वायरल फीवर मौसम में बदलाव के कारण होता है।

व्यस्त जिंदगी में सिर दर्द का होना एक आम परेशानी हो गई है। जिसकी कई वजह हो सकती हैं, तनाव, माइग्रेन या फिर नींद पूरी ना हो पाना। ऐसे में लोग इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए पेनकिलर का सहारा लेते हैं, लेकिन इन दवाओं के ज्यादा साइड इफेक्ट्स होते हैं। अगर आप को अचानक सिर दर्द होने लगे या बुखार चढ़ जाए तो घर बैठे भी खुद का इलाज कर सकते हैं। 

सूखा धनिया
आयुर्वेदिक दवा के रूप में सूखी धनिया का इतना बेहतरीन उपयोग किया जा सकता है जो कि आपके सिर दर्द और बुखार का कारगर इलाज साबित होगी। इसके लिए आपको सूखी धनिया का लेप बनाकर लगाना होगा। इससे आपको तत्काल राहत मिलेगी। धनिया को तत्काल पानी में डाल दें, करीब दो मिनट उसे बाहर निकालकर पीस लें और तैयार हुए लेप को माथे पर लगा लें। 

7 Amazing Coriander Seeds Benefits: From Tackling Diabetes to ...

नींबू 
कई बार पेट में गैस बढ़ने के कारण सिर दर्द होता है। ऐसे में एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलकर सेवन किया जाए तो तुरंत फायदा होता है। इसमें थोड़ा शहद मिलाया जा सकता है। इसका सेवन रोज सुबह खाली पेट किया जाए तो स्थायी फायदा होता है। पेट शांत रहेगा और सिर दर्द भी नहीं होगा। 

तुलसी  
तुलसी में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते है जो शरीर से वायरस को खत्म कर देती है। इसके इस्तेमाल के लिए बर्तन में एक लीटर पानी, एक चम्मच लौंग का चूर्ण और दस से पंद्रह तुलसी के ताजे पत्ते डाल कर अच्छी तरह से उबालें। जब तक यह आधा न रह जाएं। इस पानी को ठंडा करके हर घंटे में रोगी को पिलाएं।

Tulsi Seeds (Holy Basil) | Buy Tulsi Seeds (Holy Basil) Online at ...

मेथी का पानी
वायरल बुखार के रोगी के लिए मेथी का पानी भी काफी फायदेमंद होता है। मेथी में वायरल बुखार को रोकने की क्षमता होती है। इसके इस्तेमाल के लिए पानी में मेथी के दानों को भिगो कर रख दें। अगले दिन यह पानी रोगी को घंटे-घंटे बाद पिलाते रहे।

सफेद नमक, अजवाइन और नींबू का मिश्रण
इसे इस्तेमाल करने के लिए एक छोटा चम्मच सफेद नमक और अजवाइन को तब तक भूनें, जब तक इसका रंग न बदल जाएं। अब इसे एक गिलास पानी में मिक्स करें। फिर इसमें नींबू निचोड़ कर दिन में दो या तीन बार पीएं।

गर्मियों में किडनी की पथरी से बचने ...

तेल मालिश
सिर दर्द के सबसे आसान उपायों में शामिल है तेल मालिश। सामान्य खोपरे के तेल से लेकर सरसो के तेल से भी मालिश की जा सकती है। मालिश या मसाज करने से सिर की मांसपेशियों को आसाम मिलता है। सिर के चारों तरफ और गर्दन तक मालिश करें। बादाम या जैतून के तेल की मालिश की जा सकती है।

अदरक औ पुदीना
सिरदर्द में राहत पाने के लिए अदरक से अच्छे कुछ नहीं है। अदरक के टुकड़ों को पानी में डालकर अच्छे से उबाल ले और फिर उससे भाप लें, लाभ होगा। इसके अलावा पुदीने की पत्तियों का रस निकालकर सिर पर लगा लें, सिर दर्द में थोड़ा आराम मिलेगा। सिरदर्द में आइसपैक भी काफी मददगार होती है। माइग्रेन के दर्द में आइसपैक को गर्दन के पीछे रखें, राहत मिलेगी।

Web Title: fever and headache treatment at home: use these 8 herbs to get rid fever and headache, home remedies, natural remedies and treatment of fever and headache in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे