हर महिला की डाइट का हिस्सा होने चाहिए ये 4 पोषक तत्व, अलग-अलग स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में मिलेगी मदद

By मनाली रस्तोगी | Published: March 3, 2023 04:46 PM2023-03-03T16:46:53+5:302023-03-03T16:55:00+5:30

एक महिला के शरीर को जीवन के विभिन्न चरणों में कई बदलावों का सामना करना पड़ता है, जिससे हर चरण में अनोखी समस्याएं होती हैं।

Essential Nutrients That Should be a Part of Every Woman's Diet | हर महिला की डाइट का हिस्सा होने चाहिए ये 4 पोषक तत्व, अलग-अलग स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में मिलेगी मदद

(फाइल फोटो)

हमारे आहार में पोषण के महत्व को किसी नए परिचय की आवश्यकता नहीं है। निस्संदेह, एक स्वस्थ आहार स्वस्थ शरीर के लिए एक परम रहस्य है, क्योंकि यह वजन प्रबंधन में मदद करने के लिए कई बीमारियों की रोकथाम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन एक महिला के शरीर को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है, क्योंकि वे पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन दोनों में उलझी रहती हैं।

एक महिला के शरीर को जीवन के विभिन्न चरणों में कई बदलावों का सामना करना पड़ता है, जिससे हर चरण में अनोखी समस्याएं होती हैं। गर्भावस्था और स्तनपान से लेकर मासिक धर्म तक, एक महिला शरीर कई स्वास्थ्य समस्याओं से गुजरती है जिन पर शायद ही ज्यादा ध्यान दिया जाता है। 

शरीर की प्रतिरक्षा और स्वास्थ्य को पुनः प्राप्त करने के लिए दैनिक आधार पर एक महिला के आहार में कई पोषक तत्वों को शामिल किया जाना चाहिए। आइए उन आवश्यक पोषक तत्वों पर एक नजर डालते हैं जो एक महिला के आहार का हिस्सा होने चाहिए। रोजाना इनका सेवन करने से महिला को जीवन के विभिन्न चरणों में विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में मदद मिल सकती है।

प्रोटीन

प्रोटीन शरीर का निर्माण खंड है, क्योंकि यह कोशिकाओं की मरम्मत और नए बनाने में मदद करता है। यह मैक्रोन्यूट्रिएंट वजन घटाने की प्रक्रिया में भी मददगार होता है। अंडे, सामन और पनीर जैसे खाद्य पदार्थ प्रोटीन से भरपूर होते हैं।

कैल्शियम

किशोरावस्था और शुरुआती वयस्कता के दौरान कैल्शियम का सेवन करना बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यही वह समय होता है जब शरीर में हड्डियां कैल्शियम को अवशोषित करती हैं। दूध, दही और पनीर जैसे खाद्य उत्पाद हमारे आहार में अधिकांश कैल्शियम का योगदान करते हैं।

आयरन

महिलाओं में आयरन की कमी बहुत आम है, क्योंकि अधिकांश आयरन लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाता है और उनके मासिक धर्म चक्र के कारण शरीर में खून की कमी हो जाती है, महिलाएं आयरन के प्रति बेहद संवेदनशील होती हैं। खाद्य उत्पाद जैसे चिकन, नट्स, सीफूड, बीन्स, पालक, टोफू आदि।

मैग्नीशियम

यह पोषक तत्वों में से एक है जिसके परिणामस्वरूप स्वस्थ गर्भावस्था होती है। मैग्नीशियम नसों और मांसपेशियों के समुचित कार्य में मदद करता है। मैग्नीशियम के कुछ प्राकृतिक स्रोत डार्क चॉकलेट, पालक, नट्स, एवोकाडो, कद्दू के बीज आदि हैं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Essential Nutrients That Should be a Part of Every Woman's Diet

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे