सिर्फ एक अखरोट दूर भगा सकता है तनाव, दिमाग को कर देगा तेज

By भाषा | Published: February 8, 2019 05:45 PM2019-02-08T17:45:09+5:302019-02-08T17:45:09+5:30

यह अध्ययन न्यूट्रेंट जर्नल में प्रकाशित किया गया है। अध्ययन में पाया गया है कि अखरोट खाना शरीर में ऊर्जा में वृद्धि और बेहतर एकाग्रता से संबद्ध है।

eat walnuts to ward off stress, know about healthy foods to eat | सिर्फ एक अखरोट दूर भगा सकता है तनाव, दिमाग को कर देगा तेज

सिर्फ एक अखरोट दूर भगा सकता है तनाव, दिमाग को कर देगा तेज

अमेरिका में किए गए एक अध्ययन के मुताबिक रोजाना सिर्फ एक अखरोट खाने से अवसाद का खतरा कम हो सकता है। साथ ही एकाग्रता का स्तर बेहतर होता है। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के शोधार्थियों ने अखरोट खाने वाले लोगों में अवसाद का स्तर 26 प्रतिशत कम, जबकि इस तरह की अन्य चीजें खाने वालों में अवसाद का स्तर आठ प्रतिशत कम पाया है। 

यह अध्ययन न्यूट्रेंट जर्नल में प्रकाशित किया गया है। अध्ययन में पाया गया है कि अखरोट खाना शरीर में ऊर्जा में वृद्धि और बेहतर एकाग्रता से संबद्ध है। विश्वविद्यालय के प्रमुख शोधार्थी लेनोर अरब ने एक अध्ययन का हवाला देते हुए बताया कि अध्ययन में शामिल किए गए छह में से हर एक वयस्क जीवन में एक समय पर अवसाद ग्रस्त होगा । इससे बचने के लिए किफायती उपायों की जरूरत है, जैसे कि खान-पान में बदलाव करना। 

लेनोर अरब ने बताया कि अखरोट पर शोध पहले हृदय रोगों के संबंध में किया गया है और अब इसे अवसाद के लक्षण से संबद्ध कर देखा जा रहा है। इस अध्ययन में 26,000 से अधिक अमेरिकी वयस्कों को शामिल किया गया। 

Web Title: eat walnuts to ward off stress, know about healthy foods to eat

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे