सावधान! स्किन कैंसर से पहले शरीर देता है 15 चेतावनी, नहीं दिया ध्यान तो जीवनभर होगा पछतावा

By उस्मान | Published: December 9, 2019 03:40 PM2019-12-09T15:40:55+5:302019-12-09T17:30:58+5:30

पराबैंगनी (यूवी) किरणों के संपर्क से बचकर त्वचा कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है।

Early signs and symptoms of skin cancer, causes, prevention tips and type of skin cancer | सावधान! स्किन कैंसर से पहले शरीर देता है 15 चेतावनी, नहीं दिया ध्यान तो जीवनभर होगा पछतावा

सावधान! स्किन कैंसर से पहले शरीर देता है 15 चेतावनी, नहीं दिया ध्यान तो जीवनभर होगा पछतावा

Highlightsत्वचा कैंसर का जल्द पता लगाकर सफल इलाज में मदद मिल सकती हैयह उन क्षेत्रों पर भी विकसित हो सकता है, जो सूरज की रोशनी के संपर्क में नहीं आते

त्वचा कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि को स्किन कैंसर या त्वचा कैंसर कहते हैं। यह ज्यादा सूर्य के संपर्क में आने से त्वचा पर विकसित होता है। लेकिन यह कैंसर आपकी त्वचा के उन क्षेत्रों पर भी हो सकता है, जो आमतौर पर सूरज की रोशनी के संपर्क में नहीं आते हैं। त्वचा कैंसर के तीन प्रमुख प्रकार हैं- बेसल सेल कार्सिनोमा, स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा और मेलानोमा।

पराबैंगनी (यूवी) किरणों के संपर्क से बचकर त्वचा कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है। त्वचा में किसी भी तरह के बदलाव की शुरुआत में ही जांच कराकर शुरुआती चरणों में त्वचा कैंसर का पता लगाने में मदद मिल सकती है। त्वचा कैंसर का जल्द पता लगाकर सफल इलाज में मदद मिल सकती है। 

हेल्थ वेबसाइट मेयो क्लिनिक के अनुसार, स्किन कैंसर मुख्य रूप से धूप के संपर्क में आने वाली त्वचा पर विकसित होता है, जिसमें खोपड़ी, चेहरा, होंठ, कान, गर्दन, छाती, हाथ और पैर शामिल हैं। लेकिन यह उन क्षेत्रों पर भी विकसित हो सकता है, जो बहुत कम सूरज की रोशनी के संपर्क में आते हैं जैसे हथेलियां, नाखून या पैर की उंगलियों के नीचे और जननांग क्षेत्र के नीचे।

त्वचा कैंसर सभी तरह की त्वचा वाले लोगों को प्रभावित करता है। जब मेलेनोमा गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों में होता है, तो यह उन क्षेत्रों में होने की संभावना है जो आमतौर पर सूर्य के संपर्क में नहीं होते हैं, जैसे कि हाथों की हथेलियां और पैरों के तलवे।

बेसल सेल कार्सिनोमा संकेत और लक्षण
बेसल सेल कार्सिनोमा आमतौर पर शरीर के सूर्य-उजागर क्षेत्रों में होता है, जैसे कि आपकी गर्दन या चेहरे पर। इसमें त्वचा त्वचा का मोमी जैसा होना, एक सपाट, मांस के रंग का या भूरे रंग का निशान होना जैसे घाव, घाव से खून बहना या खुजली होना आदि शामिल हैं। 

स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा संकेत और लक्षण
स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा आपके शरीर के सूर्य-उजागर क्षेत्रों पर होता है, जैसे कि आपका चेहरा, कान और हाथ। गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों के उन क्षेत्रों पर भी हो सकता है, जो अक्सर सूरज के संपर्क में नहीं होते हैं। इसके लक्षणों में त्वचा पर लाल निशान होना, त्वचा का पपड़ीदार बनना, पपड़ीदार वाले हिस्से पर कोई घाव बनना आदि शामिल हैं।

मेलेनोमा के संकेत और लक्षण
मेलेनोमा आपके शरीर पर कहीं भी विकसित हो सकता है। हैरानी की बात यह है कि यह सामान्य त्वचा यहां तक कि किसी तिल में भी हो सकता है। पुरुषों में ज्यादातर यह चेहरे या धड़ पर दिखाई देता है। महिलाओं में, इस प्रकार का कैंसर सबसे अधिक बार निचले पैरों पर विकसित होता है। मेलेनोमा किसी भी त्वचा टोन के लोगों को प्रभावित कर सकता है। गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों में, मेलेनोमा हथेलियों या तलवों पर या नाखूनों या पैर की उंगलियों के नीचे होता है।

इसके लक्षणों में गहरे धब्बों के साथ एक बड़ा भूरा धब्बा होना, एक तिल जो रंग, आकार या महसूस में बदल जाता है या उसमें खून बहता है, एक छोटा घाव जो लाल, गुलाबी, सफेद, नीला या नीला-काला दिखाई देता है, एक दर्दनाक घाव जो खुजली या जलता है, आपकी हथेलियों, तलवों, उंगलियों या पैर की उंगलियों पर या आपके मुंह, नाक, योनि या गुदा के श्लेष्म झिल्ली पर गहरे घाव बनना शामिल हैं।

English summary :
Abnormal growth of skin cells in skin may be the sign of skin cancer. It develops on the skin due to excessive sun exposure. But this cancer can also occur on those areas of your skin.


Web Title: Early signs and symptoms of skin cancer, causes, prevention tips and type of skin cancer

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे