Ear Pain tips : कान के भयंकर दर्द से कुछ ही मिनटों में आराम देते हैं ये 7 घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: January 18, 2020 07:08 AM2020-01-18T07:08:48+5:302020-01-18T07:08:48+5:30

कान में दर्द काफी पीड़ादायक होता है और कभी-कभी दर्द की वजह से आपको बुखार का भी सामना करना पड़ सकता है।

Ear Pain tips : 7 Effective Remedies for Earache | Ear Pain tips : कान के भयंकर दर्द से कुछ ही मिनटों में आराम देते हैं ये 7 घरेलू उपाय

Ear Pain tips : कान के भयंकर दर्द से कुछ ही मिनटों में आराम देते हैं ये 7 घरेलू उपाय

कान में दर्द होना एक आम समस्या है। कान में दर्द मैल जमा होने, कान में फुंसी होना, बाहरी हिस्से में सूजन, पर्दे में सूजन सर्दी, सर्दी-जुकाम, या फिर किसी तरह की एलर्जी और इंफेक्शन के कारण हो सकता है। कानों में मैल जम जाने की वजह से, साइनस इंफेक्शन या फिर कैविटीज की वजह से कानों में दर्द की समस्या पैदा होती है। कान में दर्द काफी पीड़ादायक होता है और कभी-कभी दर्द की वजह से आपको बुखार का भी सामना करना पड़ सकता है। 
 
ब्राइटसाइड के अनुसार, कान के दर्द का सबसे आम कारण एक्यूट ओटिटिस मीडिया (एओएम) है। यह स्थिति मुख्य रूप से बच्चों को प्रभावित करती है, और तब होती है जब यूस्टेशियन ट्यूब ब्लॉक हो जाती है। ब्लॉक होने से कान के गुहा में द्रव के संचय का कारण बनती है, जिसके परिणामस्वरूप सूजन और कान का संक्रमण होता है। जाहिर है कान का दर्द होने पर आपको बोलने, खाने-पीने, निगलने यहां तक कि सोने में भी परेशानी हो सकती है। 

पेन किलर
कुछ ओवर-द-काउंटर मेडिसिन जो कान के संक्रमण से जुड़े दर्द को नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं वे एसिटामिनोफेन, इबुप्रोफेन और एस्पिरिन हैं। हालांकि कोई भी दवा लेने से पहले आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। क्योंकि बच्चों को आमतौर पर छोटी खुराक की आवश्यकता होती है। ध्यान रखें कि यह नाबालिगों के लिए एस्पिरिन लेना सुरक्षित नहीं है।

ठंडी और गर्म सिकाई
दर्द से राहत के लिए ठंडी और गर्म सिकाई ली जा सकती है। गर्म और ठंडे पैड को 10-10 मिनट के लिए अपने कान पर रखें। इस पद्धति का उपयोग वयस्कों और बच्चों में किया जा सकता है। बच्चों के कानों पर सीधे बर्फ लगाने से बचना चाहिए। हीटिंग पैड की गर्मी को बहुत अधिक नहीं रखना चाहिए। 

ओलिव ऑयल
ऐसा माना जाता है कि ओलिव ऑयल को कानों में डालने से दर्द से राहत मिल सकती है। इसकी बनावट मोम के संचय के कारण होने वाले दर्द को कम करने में मदद करती है। जैतून के तेल की कुछ गर्म बूंदों को कान में डालने से सूजन-विरोधी प्रभाव हो सकता है जो दर्द को कम कर सकता है।

मालिश
दर्द से राहत पाने के लिए आप मसाज भी कर सकते हैं। इसके लिए चबाने वाली मांसपेशियों से शुरू करते हुए धीरे से दबाव डालकर कानों के पीछे, गर्दन को नीचे की ओर ले जाते हुए, और फिर सामने की ओर मालिश करें। इस तरह की मालिश कान के संक्रमण और अतिरिक्त तरल पदार्थ के कारण होने वाले दर्द को शांत करने में मदद कर सकती है, जिससे बेचैनी को बढ़ने से रोका जा सकता है।

अदरक
अदरक केवल खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता है बल्कि इसके कई चिकित्सीय लाभ भी हैं। इसमें एंटीफंगल और एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो दर्द को कम करने में मदद कर करते हैं। बस कान के बाहरी हिस्से के आसपास गर्म अदरक का रस लगायें। इसे सीधे कान में डालने से बचें।

होम्योपैथिक ड्रॉप 
इन ड्रॉप को फार्मेसी या ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। इन्हें हर्बल जूस के साथ बनाया जाता है। इयरवैक्स और तरल पदार्थों के कारण होने वाले दबाव को कम करने के लिए उपयोगी होते हैं। इस प्रकार के ड्रॉप एंटीबायोटिक उपचारों के समान प्रभावी हैं। हालांकि आपको पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। 

लहसुन
कई सालों से, लहसुन का उपयोग दर्द को दूर करने और संक्रमण को रोकने के लिए एक सहायक के रूप में किया जाता है। इसके एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण दर्द को कम करने में मदद करते हैं। दर्द और परेशानी से राहत पाने के लिए तिल के तेल में लहसुन को कुछ मिनट के लिए भिगोएँ। फिर इसे कान नहर में लगाएं। 

Web Title: Ear Pain tips : 7 Effective Remedies for Earache

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे