क्या आप लगातार 8 घंटे हर रोज बैठकर करते है काम तो हो जाए सावधान, बढ़ सकती है दिल की बीमारी का खतरा, हो सकती है जल्दी मौत

By आजाद खान | Published: July 8, 2022 05:00 PM2022-07-08T17:00:28+5:302022-07-08T17:17:23+5:30

वर्क फ्रॉम होम के कारण अकसर लोग ज्यादा देर कर घर में ही काम कर रहे है। इससे उनका शरीर एक जगह ही बैठा रह रहा है जिससे उन्हें गंभीर समस्या भी हो रही है। इस तरीके से काम करने पर लोगों को दिल की बीमारी और जल्दी मौत का खतरा भी बना रह रहा है।

donot work for 8 hrs one palce continously may cause heart disease early death health tips in hindi | क्या आप लगातार 8 घंटे हर रोज बैठकर करते है काम तो हो जाए सावधान, बढ़ सकती है दिल की बीमारी का खतरा, हो सकती है जल्दी मौत

क्या आप लगातार 8 घंटे हर रोज बैठकर करते है काम तो हो जाए सावधान, बढ़ सकती है दिल की बीमारी का खतरा, हो सकती है जल्दी मौत

Highlightsकोरोना के कारण पूरी दुनिया में वर्क फ्रॉम होम का चलन ज्यादा बढ़ गया है। इस कारण लोगों को कई गंभीर बीमारियां भी हो रही है। इससे बचने के लिए आप नीचे बचाए गए सुझाव को पढ़ सकते है।

Heart Attack: कोरोना के कारण लोगों को वर्क फ्रॉम होम करना पड़ रहा है जिससे उन्हें एक ही जगह पर बैठकर आठ से नौ घंटे तक काम करना पढ़ रहा है। ऐसे में उनका इस तरीके से काम करना उनके सेहत के लिए अच्छा नहीं है। 

एक शोध में यह खुलासा हुआ है कि ज्यादा देर तक बैठकर काम करने से आपको दिल की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है। यही नहीं, इस तरीके से आपके काम करने के आपको कई और बीमारियां भी हो सकती है। इस शोध में क्या नया खुलासा हुआ है और इससे क्या असर पड़ेगा आप पर, आइए जानने की कोशिश करते है। 

लगातार 8 घंटे बैठकर नहीं करना चाहिए काम ( 8 Hour Work is Not Good)

शोध के अनुसार, जो लोग ज्यादा देर तक यानी हर रोज आठ से नौ घंटे तक एक ही जगह पर बैठकर काम करते है तो ऐसे में उन में दिल की बीमारी होने की ज्यादा गुनजाईश बन जाती है। 

इस बात को जानने के लिए इस शोध में 11 लोगों को शामिल किया गया जिनमें यह देखा गया कि जो लोग लगातार आठ से नौ घंटे तक काम कर रहे है, उन में दिल की बीमारी का खतरा ज्यादा बढ़ रह रहा है। इसलिए अगर आप भी ऐसे ही बैठकर करते है लगातार काम तो हो जाए सावधान, बीच-बीच में ब्रेक ले लिया करें।

ज्यादा देर तक काम करने से हो सकती है जल्दी मौत ( May Cause Early Death)

वहीं एक दूसरे शोध में यह पाया गया है कि जो लोग हर रोज छह से आठ घंटे तक एक जगह ही बैठकर काम करते रहते है तो उनमें जल्दी मरने की संभवाना 12 से 13 फीसदी ज्यादा बढ़ जाती है। यही नहीं जो लोग हर रोज लगातार आठ घंटे तक बैठकर काम करते है तो इन में ये जोखिम 20 फीसदी ज्यादा बढ़ जाता है। इस खुलासे में एक लाख लोगों पर यह शोध किया गया है।  

कैसे करें खुद का बचाव ( How To Protect Ourself) 

इन दोनों शोध की अगर बात करें तो इन में यही खुलास हुआ है कि ज्यादा देर तक काम करना शरीर के लिए सही नहीं होता है। इसलिए जितना हो सके बीच-बीच में ब्रेक लिया कीजिए। इसके साथ आप हर रोज एक्सरसाइज भी कर लिया कीजिए। ऐसा करने से आप इस समस्या से बच सकते है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: donot work for 8 hrs one palce continously may cause heart disease early death health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे