कोरोना काल में सेहत से न करें खिलवाड़, तुरंत बदल दें साफ-सफाई से जुड़ीं ये गलत आदतें

By प्रिया कुमारी | Published: June 19, 2020 04:56 PM2020-06-19T16:56:48+5:302020-06-19T17:41:40+5:30

कोरोना के समय में साफ-सफाई पर ज्याादा ध्यान देने की जरूरत है। कुछ लोग ऐसे लोग हैं जो साफ सफाई में गलती करते हैं जो आपके लिए खतरनाक हो सकते हैं।

Do not mess with health during the Corona period, immediately change wrong habits stuck in cleanliness | कोरोना काल में सेहत से न करें खिलवाड़, तुरंत बदल दें साफ-सफाई से जुड़ीं ये गलत आदतें

कोरोना काल में सेहत से न करें खिलवाड़, तुरंत बदल दें साफ-सफाई से जुड़ीं ये गलत आदतें

Highlightsकोरोना काल में सफाई को लेकर ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत है। अगर आप भी स्वच्छता को लेकर ये गलती करते हैं तो वक्त रहते बदल दें।

कोरोना काल में हमारे स्वास्थ के लिए हमें स्वच्छता के नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है। सफाई करने के बावजूद हम कुछ ऐसी गलती कर जाते हैं जो हमे पता ही नहीं होता। कई लोग अपने पूरे जीवन भर गलत तरीके से साफ-सफाई कर रहे होते हैं और उन्हें पता भी नहीं होता है और वही उनकी आदत हो जाती है। अध्ययन से पता चला है कि औसत लोग स्वच्छता के नियमों का पालन करते हैं। बाकि लोग स्वच्छता का सही रूप से पालन नहीं करते हैं, हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे आदत जो आपको बताएगी की सही तरीके से कैसे स्वच्छता के नियमों का पालन करना चाहिए।

बार बार नहाना 

यह सुनने में अजीब लग सकता है, लेकिन बार बार नहाना उतना ही बुरा है जितना कि बिल्कुल नहीं नहाना। कोलंबिया विश्वविद्यालय के संक्रामक रोग विशेषज्ञों की एक टीम के अनुसार, बहुत अधिक शावर लेने से आपकी त्वचा शुष्क और टूट जाती है, जिसके कारण रोगाणु इन घावों के माध्यम से आपके शरीर में आसानी से प्रवेश कर सकते हैं। विशेषज्ञ दिन में एक बार से अधिक नहीं धोने की सलाह देते हैं। 

शौचालय जाने से पहले अपने हाथ नहीं धोते हैं

आप न केवल शौचालय पर, बल्कि पूरे घर में बैक्टीरिया फैला सकते हैं। यदि आपने लंबे समय तक अपने हाथ नहीं धोए हैं, तो शायद बैक्टीरिया भी उन पर मौजूद है। टॉयलेट जाते समय, आप निजी अंगों को छूते हैं, जिसके लिए रोगाणु विशेष रूप से खतरनाक होते हैं। इस प्रकार, शौचालय जाने से पहले अपने हाथों को धोना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।

अवलोकन से पता चलता है कि एक फ्लश के 90 मिनट बाद भी बैक्टीरिया के साथ दर्जनों बूंदें सतह पर मौजूद होते हैं। फ्लैश को उंगलियों से नहीं बल्कि उंगली को फोल्ड करके पीछे की तरफ से फ्लैश करें। जब आप अपने हाथों को धोने से पहले कुछ भूल जाते हैं और छूते हैं - तो आप बैक्टीरिया को चारों ओर नहीं फैलाएंगे।

अपने पालतू जानवरों को हमारे साथ सोने देते हैं

रात में हमे सोने से पहले काफी चीजों का ध्यान रखना चाहिए। कई लोग ऐसे हैं जिन्हे जानवरों से बहुत प्यार होता है। वह अपने बिस्तर पर भी जानवरों को लेकर सोते हैं। लेकिन स्वच्छता के लिए ये बिल्कुल भी सही नहीं है, आप अपने अंदर गंदगी को खुद बुलावा दे रहे हैं। क्योंकि जानवरों को फर पर बहुत सारे बैक्टीरिया होते हैं।

जो बाद में जाकर बहुत ही खतरनाक साबित होते हैं।  उनमें से कुछ बुबोनिक प्लेग का कारण भी बन सकते हैं। आंकड़े कहते हैं कि 1977 और 1998 के बीच घरेलू बिल्लियों द्वारा की गई इस घातक बीमारी से संक्रमण के 23 मामले थे।

चेहरा साबुन से धोते हैं

कुछ लोगों को लगता है कि वह अपना चेहरा साबुन से धोते हैं तो वह पुरी तरह साफ हो जाएगा या ज्यादा साफ होगा। लेकिन वास्तव में साबून आपके छिद्रों को बंद कर देता है। और ब्रेकआउट को उसकाता है। त्वचा विशेषज्ञ इस बात पर ज्यादा जोर देते हैं कि चेहरे पर साबुन ना ही लगाए जो बेहतर हैं। ये आपकी त्वचा के पीएच स्तर को बाधित करते हैं। 


 

Web Title: Do not mess with health during the Corona period, immediately change wrong habits stuck in cleanliness

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे