फेफड़ों की परेशानी में न खाएं ज्यादा नमक, गोभी और ब्रोकली से रहे दूर, वरना सेहत को हो सकता है भारी नुकसान

By आजाद खान | Published: April 6, 2022 12:01 PM2022-04-06T12:01:03+5:302022-04-06T12:07:41+5:30

जानकारों का कहना है कि एक हेल्थी लंग्स के लिए पूरे दिन में 1500 से 2300 mg नमक ही खाना चाहिए। इससे आपका लंग्स फिट रहता है।

Do not eat too much salt in lung problems stay away from cabbage broccoli can be heavy damage to health tips in hindi | फेफड़ों की परेशानी में न खाएं ज्यादा नमक, गोभी और ब्रोकली से रहे दूर, वरना सेहत को हो सकता है भारी नुकसान

फेफड़ों की परेशानी में न खाएं ज्यादा नमक, गोभी और ब्रोकली से रहे दूर, वरना सेहत को हो सकता है भारी नुकसान

Highlightsशरीर में फेफड़े का बहुत बड़ा योगदान होता है। यह पूरे शरीर को ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। फेफड़े की समस्या में नमक ज्यादा नहीं खाने की सलाह दी जाती है।

Avoid Food For Healthy Lungs:  अच्छी शरीर के लिए फेफड़ों का स्वस्थ होना बहुत ही जरूरी है। हमारे शरीर में फेफड़े का काफी बड़ा रोल होता है। यह हमारे पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। ऐसे में हमें अपने फेफड़ों का पूरा ध्यान रखना चाहिए। अगर आप चाहते है कि आपका भी फेफड़ा हेल्थी रहे तो आपको अपने लाइफस्टाइल के साथ अपने खानपान पर भी ध्यान रखना चाहिए। वैसे तो फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए ऐसे ही अपनी डाइट पर ध्यान रखना चाहिए लेकिन अगर आपको फेफड़ों से जुड़ी बीमारी हो तो तब अपने फेफड़ों का विशेष रूप से ध्यान रखें। इस हालत में आपको कुछ चीजों के सेवन से बचना चाहिए ताकि आपकी फेफड़े से जुड़ी समस्या जल्द से जल्द ठीक हो सके। 

ऐसे में नीचे बताए गए चीजों के इस्तेमाल से बचें, खास तौर पर जब आपके फेफड़ों में समस्या हो। जानकारों का कहना है कि फेफड़ों की परेशानी में इन चीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए। इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। 

फेफड़ों की समस्या में इन चीजों के इस्तेमाल से बचें ( Keep These Things Away in Lungs Problems)

नमक का अधिक सेवन (Donot Use More Salt)

जानकारों का कहना है कि जब किसी इंसान के फेफड़ों में समस्या हो तो उसे अधिक नमक के सेवन से बचना चाहिए। नमक के अधिक सेवन करने से कई तरह की समस्या हो सकती है। इसके साथ यह आपके फेफड़े की रिकवरी को और देर कर सकता है। यही कारण है कि सीमित मात्रा में नमक के इस्तेमाल करने को कहा जाता है। एक हेल्थी लंग्स के लिए पूरे दिन में 1500 से 2300 mg नमक ही खाना चाहिए।

एसिडिक फूड्स से बनाएं दूरी (Stay Away From Acidic Food)

एसिडिटी वाले फूड्स भी हमारे फेफड़ों के लिए काफी खतरनाक साबित होते हैं। फेफड़ों के परेशानी वाले लोगों को खास तौर पर गोभी, पत्ता गोभी और ब्रोकली (broccoli for lungs) के सेवन से बचना चाहिए। इन सब्जियों के खाने से आपको सांस से जुड़ी समस्या हो सकती है जो आपके फेफड़ों पर बुरा असर डाल सकती है। 

फ्राइड फूड्स से बचे ( Distance From Fried Foods)

अगर आप अपने डाइट में फ्राइड फूड्स को शामिल करते हैं तो इससे भी आपके फेफड़े पर बुरा असर पड़ता हैं जिससे कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का खतरा रहता है। इसके साथ आपको हार्ट से जुड़ी बीमारी होने का खतरा रहता है। यही कारण है कि इस फ्राइड फूड्स से ज्यादा से ज्याद बचने की सलाह दी जाती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Do not eat too much salt in lung problems stay away from cabbage broccoli can be heavy damage to health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे