COVID or Asthma: कोरोना और अस्थमा अटैक के 7 लक्षण हैं एक जैसे, दोनों के बीच अंतर को 2 तरीकों से पहचानें

By उस्मान | Published: June 15, 2021 03:29 PM2021-06-15T15:29:59+5:302021-06-15T15:29:59+5:30

दोनों बीमारियों के लक्षण एक काफी हद तक एक जैसे

different between Covid-19 and Asthma Attack, sign and symptoms of asthma, precautions tips for asthma patients | COVID or Asthma: कोरोना और अस्थमा अटैक के 7 लक्षण हैं एक जैसे, दोनों के बीच अंतर को 2 तरीकों से पहचानें

अस्थमा के लक्षण

Highlightsदोनों बीमारियों के लक्षण एक काफी हद तक एक जैसे बुखार पर नजर रखें, यह कोरोना का क्लासिक लक्षण लक्षण को नजरअंदाज न करें, डॉक्टर से सलाह लें

क्या आपको अस्थमा है? क्या आपको लगातार खांसी आ रही है या सांस लेने में तकलीफ हो रही है? क्या आपको लगातार खांसने के कारण सोने या अपने रोजान के काम करने में कठिनाई होती है? क्या आपकी सांस लेने की समस्या की वजह से आपका दैनिक जीवन प्रभावित हो रहा है? क्या आप चिंतित हैं कि यह अस्थमा का दौरा है या कोविड-19 ? ऐसी स्थिति में आपको अपने विशेषज्ञ की मदद लेनी चाहिए। 

एक जैसे हैं कोरोना वायरस और अस्थमा के लक्षण
कोरोना वायरस सांस से जुड़ी बीमारी है जो फेफड़ों और श्वसन तंत्र को प्रभावित करती है। अस्थमा को फेफड़ों के वायुमार्ग की सूजन संबंधी बीमारी कहा जा सकता है। यह स्थिति एलर्जी, प्रदूषण, धूल और पराग जैसे पर्यावरणीय कारकों के कारण उत्पन्न हो सकती है। 

कोरोना वायरस और अस्थमा के कुछ लक्षण एक जैसे हैं, जिनमें अंतर कर पाना मुश्किल हो जाता है। इनके लक्षणों में थकान, घरघराहट खांसी, सांस फूलना, गले में खराश, भूख में कमी, बहती नाक और सीने में जकड़न आदि शामिल है।

कोविड-19 और अस्थमा के बीच के अंतर को कैसे समझें
इन दो स्थितियों में समान चेतावनी संकेत हैं। एक बार जब आप उपरोक्त संकेतों को नोटिस करते हैं, तो जांच लें कि यह कोविड है या अस्थमा का दौरा। अगर आपको बुखार है, तो आपको कोविड-19 हो सकता है। बुखार कोविड-19 का क्लासिक लक्षण है, लेकिन इसे अस्थमा के लक्षण के रूप में सूचीबद्ध नहीं किया गया है। मौसमी एलर्जी या संक्रमण के कारण अस्थमा भड़क उठेगा।

अस्थमा के मरीज इन बातों का रखें ध्यान
- भीड़-भाड़ वाली जगहों पर बाहर न निकलें और इस दौरान घर पर सामाजिक समारोहों से बचें।
- बीमार लोगों के संपर्क में आने से बचें।
- सामाजिक दूरी बनाए रखें, मास्क पहनें और हाथों को सेनेटाइज करें। समय-समय पर हाथ धोने की भी सलाह दी जाती है।
- अपनी दवा और इनहेलर को संभाल कर रखें। सुनिश्चित करें कि आप अपनी दवा या स्व-दवा को न छोड़ें। अपनी दवा का स्टॉक करें क्योंकि अभी भी लॉकडाउन है।

- अगर आपको शरीर में कोई असामान्य बदलाव या कोविड के लक्षण जैसे बुखार या गंध और स्वाद में कमी महसूस हो तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें और अपना इलाज शुरू करें।
- अस्थमा के ट्रिगर जैसे इत्र या स्प्रे का उपयोग करने से बचें। अपने घर को साफ करें और उसे धूल-मिट्टी से मुक्त रखें और घर में फंगस से छुटकारा पाएं।
- पालतू जानवरों और पालतू जानवरों से दूर रहें।
- काउंटरटॉप्स, नल, सिंक, शौचालय, और दरवाज़े के घुंडी जैसी बार-बार छुई जाने वाली सतहों को कीटाणुरहित करें। 

- याद रखें कि कीटाणुनाशक से अस्थमा का दौरा पड़ सकता है, इसलिए तरल साबुन से सतह को साफ करने का प्रयास करें। 
- अस्थमा के रोगी तनावग्रस्त और चिंतित महसूस करेंगे। इसलिए तनाव मुक्त रहने के लिए उन्हें योग और ध्यान अवश्य करना चाहिए। 
- तनाव न लें क्योंकि इससे अस्थमा का दौरा भी पड़ सकता है। घर पर अपनी पसंद की गतिविधियां करें।
- अपने अस्थमा के ट्रिगर और आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले लक्षणों के बारे में एक डायरी बनाए रखें। 

Web Title: different between Covid-19 and Asthma Attack, sign and symptoms of asthma, precautions tips for asthma patients

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे