बाल सफेद होने से रोकने के उपाय : समय से पहले बालों को सफेद होने से बचाने के लिए खाएं ये 6 चीजें

By उस्मान | Published: November 16, 2021 08:47 AM2021-11-16T08:47:22+5:302021-11-16T08:47:22+5:30

हाने में पोषक तत्वों की कमी की वजह से समय से पहले बाल सफेद होने लगते हैं इसलिए अपनी डाइट का खास ध्यान रखें

dietary tips to prevent premature greying of hair: include these 6 foods to prevent premature greying of hair | बाल सफेद होने से रोकने के उपाय : समय से पहले बालों को सफेद होने से बचाने के लिए खाएं ये 6 चीजें

सफेद बालों का इलाज

Highlightsसमस्या से बचने के लिए डाइट का रखें विशेष ध्यानएक्सपर्ट्स के अनुसार स्ट्रेस की वजह से यह समस्या हुई आम स्मोकिंग करने की वजह से भी समय से पहले सफेद हो सकते हैं बाल

खराब जीवनशैली की आदतों, आहार या हार्मोनल के कारण इन दिनों बालों का समय से पहले सफेद होना काफी आम हो गया है। बेशक आप अपने सफेद बालों को रंग लगाकर काला कर सकते हैं लेकिन इसके लिए सबसे सही तरीका खान-पान में बदलाव करना है।

समय से पहले बालों का सफेद होने के कारण

पोषक तत्वों की कमी
ऐसा कहा जाता है कि बालों का समय से पहले सफेद होना जीवनशैली कारकों के साथ-साथ विटामिन बी 12, जिंक, सेलेनियम, कॉपर और विटामिन डी जैसे पोषक तत्वों की कमी के कारण होता है।

जेनेटिक
इंडियन जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी, वेनेरोलॉजी एंड लेप्रोलॉजी में 2013 की एक रिपोर्ट के अनुसार, किसी व्यक्ति के बालों का समय से पहले सफेद होना काफी हद तक आनुवंशिकी से जुड़ा होता है।

ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस 
शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस की वजह से ऐसा हो सकता है. ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस असंतुलन का कारण बनता है जब एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों का मुकाबला करने के लिए पर्याप्त नहीं होते हैं। मुक्त कण अस्थिर अणु होते हैं जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं, उम्र बढ़ने और बीमारी में योगदान करते हैं।

कुछ चिकित्सीय स्थितियां
ऑटोइम्यून बीमारियों सहित कुछ चिकित्सीय स्थितियां, किसी व्यक्ति के जल्दी धूसर होने के जोखिम को बढ़ा सकती हैं। 2008 में प्रकाशित शोध ने बालों की असामान्यताओं और थायराइड के बीच संबंध पाया है. 

स्मोकिंग 
इटालियन डर्मेटोलॉजी ऑनलाइन जर्नल में 2013 के एक अध्ययन से पता चलता है कि स्मोकिंग करने वालों में 30 साल की उम्र से पहले स्मोकिंग न करने वालों के रूप में 2 1/2 गुना अधिक ग्रे होने की संभावना होती है।

बालों को सफेद होने से बचाने के लिए क्या खाएं

सीवीड- यह आपके लिए जरूरी सभी खनिजों, विशेष रूप से जिंक, मैग्नीशियम, सेलेनियम, कॉपर, जिंक और आयरन का बेहतर स्रोत है।
काली चीजें- काले तिल, काली बीन्स, ब्लैकस्ट्रैप गुड़, कलौंजी के बीज आदि सभी आवश्यक पोषक तत्वों का भंडार हैं।
आंवला- आंवले का रस अद्भुत काम करता है।
व्हीटग्रास- लीवर को साफ करने के लिए व्हीटग्रास या जौ घास।
कैटेलेज युक्त खाद्य पदार्थ खाएं- शकरकंद, गाजर, लहसुन, ब्रोकली।
एंटीऑक्सिडेंट युक्त खाद्य- एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर आहार ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर सकता है। आपको ताजे फल और सब्जियां, ग्रीन टी, जैतून का तेल और मछली खानी चाहिए।

बालों को सफेद होने से बचाने के लिए क्या नहीं खाएं
आपको मीठी, डेयरी, मैदा, डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, अस्वास्थ्यकर वसा, बहुत अधिक पशु प्रोटीन जैसे दूषित पदार्थों का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।

Web Title: dietary tips to prevent premature greying of hair: include these 6 foods to prevent premature greying of hair

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे