Diet tips: बिल्कुल न खरीदें चीन की ये 10 खाने-पीने की चीजें, धीरे-धीरे पूरा शरीर बन जाएगा बीमारियों का अड्डा

By उस्मान | Published: August 25, 2020 10:20 AM2020-08-25T10:20:26+5:302020-08-25T10:20:26+5:30

चीन के सस्ते और सुंदर माल पर मत जाइये, वरना जीवनभर पछताना पड़ेगा

Diet tips: 10 foods from China you should never buy | Diet tips: बिल्कुल न खरीदें चीन की ये 10 खाने-पीने की चीजें, धीरे-धीरे पूरा शरीर बन जाएगा बीमारियों का अड्डा

प्लास्टिक चावल

Highlightsचीन के अधिकतर खाने-पीने के चीजों में रसायन की मात्रा अधिक होती हैचीन के प्लास्टिक चावल में अंतर करना मुश्किलखाद्य पदार्थों में कीटनाशक का इस्तेमाल से रोगों का खतरा

चीन को सस्ता और सुंदर सामान बनाने के लिए जाना जाता है। लेकिन इस सस्ते और सुंदर सामान की कोई गारंटी नहीं होती है। कमाल की बात यह है कि चीन में खाने-पीने की चीजों में भी बड़े लेवल की धांधली होती है। खाने-पीने की चीजों को जल्दी बड़ा करने के लिए ऐसे खतरनाक केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है जो शरीर के लिए खतरनाक होते हैं। हम आपको चीन के कुछ कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। 

तरबूज
चीन के कुछ हिस्सों में तरबूज की खेती के दौरान खतरनाक कीटनाशक का उपयोग किया जाता है। इससे तरबूज के फटने का खतरा होता है क्योंकि वे बहुत तेज़ी से बढ़े हैं। कीटनाशक ने उन्हें बहुत विषाक्त बना सकते हैं। इनका सेवन आपको कई बीमारियों के खतरे में डाल सकता है।

Myanmar Watermelon Nabs China

सेब का रस
चीन दुनिया में सेब के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक है। इसकी खेती के दौरान इसमें सबसे अधिक कीटनाशक का भी इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए सेब का रस लेते समय सावधान रहें। विषाक्त कीटनाशक आपको बीमार कर सकते हैं। 

लहसुन
लहसुन की खेती के दौरान चीन में बड़ी मात्रा में लहसुन के खेतों में रासायनिक उत्पादों का इस्तेमाल होता है। चीनी लहसुन के बजाय कनाडा के लहसुन का चयन करना बेहतर है। 

मशरूम
खाद्य निरीक्षकों ने समय-समय पर चीन से आने वाले दूषित मशरूम की खोज की। यहां के मशरूम में बड़ी मात्रा में खतरनाक केमिकल्स पाए जाते हैं। इनके नियमित सेवन से आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

Fresh Chinese Noodles with Mixed Mushrooms and Spinach

दूध
यहां के पैकेट वाले दूध में मेलेनिन का इस्तेमाल होता है जो खतरनाक केमिकल है। इससे मौत का खतरा हो सकता है। प्रोटीन काउंट बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।  मेलानिन आपके गुर्दे के लिए बहुत खराब है।

अंडे
यहां अंडे में बेकिंग पाउडर, कैल्शियम कार्बोनेट, फूड कलरिंग और पैराफिन का मिश्रण किया जाता है। यह मिश्रण सेहत के लिए खतरनाक है। यह सिर्फ एक अंडे की तरह दिखने वाला है। यह आपके भोजन विषाक्तता का जोखिम को भी बढ़ा सकता है। 

काली मिर्च
प्रसिद्ध चीनी काली मिर्च हमेशा सही नहीं मिलती है। कभी-कभी, यह कीचड़ से ज्यादा कुछ नहीं होती है। कई बार यह पता लगाना मुश्किल हो जाता है कि क्या यह असली चीज है। चीन में नकली काली मिर्च का खूब उत्पादन होता है। 

The 7 Best Pepper Mills and Salt Grinders in 2020 | Foodal

वाइन
चीनी शराब में न केवल अंगूर होता है। चीनी, पानी, आर्टिफीसियल फ्लेवर और भी बहुत कुछ हो सकता है। कुछ उपभोक्ताओं को दिल का दौरा, अचानक माइग्रेन, और कैंसर का एक उच्च जोखिम तब मिला जब उन्होंने "मेड इन चाइना" शराब पी थी।

चिकन
चीन से आने वाले चिकन खाने से एवियन इन्फ्लूएंजा सहित कई अन्य बीमारियां होने का खतरा हो सकता है। चीन का चिकन अक्सर तब विफल हो जाता है, जब स्वास्थ्य की आवश्यकताओं को पूरा करने की बात आती है। यहां चिकन से कई रोगों के फैलने की खबरें आई हैं।

मटर
साल 2005 में, विशेषज्ञों ने नकली मटर की खोज की जिसे डिब्बाबंद मटर के रूप में बेचा गया था। आपको किराने में डिब्बा बंद सब्जियों पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि इनमें कृत्रिम रंग होता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बुरा है। इसके नियमित सेवन से आपको कई गंभीर बीमारियों का खतरा हो सकता है।

Web Title: Diet tips: 10 foods from China you should never buy

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे