Covid-19 diet tips: मोटापे से पीड़ित लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है कोरोना, वजन कम करने के लिए खाएं ये 5 चीजें

By उस्मान | Published: October 19, 2020 08:37 AM2020-10-19T08:37:53+5:302020-10-19T08:37:53+5:30

कोरोना डाइट टिप्स : मोटापे से पीड़ित लोगों को कोरोना काल में अपनी डाइट का ख़ास ध्यान रखना चाहिए

diet plan for weight loss during Coronavirus pandemic : include these food in your diet to reduce weigh and fight covid-19 | Covid-19 diet tips: मोटापे से पीड़ित लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है कोरोना, वजन कम करने के लिए खाएं ये 5 चीजें

वजन कम करने के उपाय

Highlightsडाइट के साथ-साथ एक्सरसाइज और योगासन का ध्यान रखना चाहिएमोटे लोगों में कोविड-19 वैक्सीन अप्रभावी रह सकती हैहाई बीएमआई वाले लोगों में कोविड के प्रभाव बिगड़ते हैं

मोटापा एक गंभीर समस्या है जिससे आपको डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। यही वजह है कि आपको मोटापा कम करने के लिए डाइट के साथ-साथ एक्सरसाइज और योगासन का ध्यान रखना चाहिए।

एक नए अध्ययन में यह साबित हो गया है कि मोटापा जीवाशैली से जुड़ी सबसे बड़ी समस्या है।अमेरिका में शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक नए अध्ययन से पुष्टि हुई है कि मोटे लोगों में कोविड-19 वैक्सीन अप्रभावी रह सकती है।

इसका मतलब है कि ऐसा हो सकता है कि जब कोरोना की वैक्सीन लगनी शुरू हो जाए, तो शायद मोटे लोगों पर इसका कोई असर ही न हो। ऐसा कहा जा रहा है कि हाई बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) वाले लोगों में कोविड के प्रभाव बिगड़ते हैं।

बिजनेस ऑनलाइन की एक रिपोर्ट के अनुसार,  विशेषज्ञों ने 812 रोगियों के बीएमआई का विश्लेषण किया जो वायरस से पीड़ित थे या ठीक हो गए थे। अध्ययन में पाया गया कि इन 812 लोगों में से 70 प्रतिशत मोटे लोग थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 की मौत की संख्या 82 प्रतिशत थी।

शोधकर्ताओं ने रिपोर्ट में बताया कि मोटे लोग वायरस की चपेट में ज्यादा आते हैं। उन्होंने आगे कहा कि मोटापा शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं को कम करके गंभीर सूजन पैदा कर सकता है। यह वायरस के खिलाफ लड़ाई में शरीर को कमजोर बना सकता है।

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की एक अन्य रिपोर्ट में कहा गया है कि मोटापे से संबंधित स्थितियां कोविड-19 के प्रभाव को और खराब करती हैं।

वजन कम करने के लिए खाएं ये चीजें

केले

अपने नाश्ते में इस फाइबर वाले फल को शामिल करना अन्य शुगर वाली चीजों को खाने से एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि केला सुबह में आपके मीठा लेने की संतुष्टि को पूरा कर सकता है। एक मध्यम आकार के केले में सिर्फ 100 से अधिक कैलोरी होती हैं, लेकिन आपके दैनिक फाइबर की 12 प्रतिशत आवश्यकताएं होती हैं। फाइबर भूख को रोकने के लिए पेट को खाली करने में धीमी गति से मदद करता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। 

ओट्स


ओट्स में कैलोरी में कम लेकिन फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, यह दो पोषक तत्व जो भूख और वजन नियंत्रण को प्रभावित करते हैं। सुबह दलिया या फलों के साथ इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। ओट्स भी बीटा-ग्लूकन नामक का स्रोत है। यह एक प्रकार का फाइबर है जो रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित कर सकता है। आप इसे दूध और केले के साथ खा सकते हैं। 

बेरीज

स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और ब्लूबेरी जैसे जामुन सहित फलों में बहुत कम कैलोरी होती है, लेकिन फाइबर से भरे होते हैं। नाश्ते के साथ इनका सेवन आपको दोपहर के भोजन के समय तक भरपेट महसूस करने में मदद करेगा। जामुन एंटीऑक्सिडेंट का भंडार हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करते हैं और शुगर को आपके वसा कोशिकाओं में भेजे जाने से बचाते हैं। 

एवोकाडो

एवोकाडो में स्वस्थ वसा से भरे होते हैं, जिन्हें नाश्ते में खाना वजन कंट्रोल करने का सबसे बेहतर तरीका है। इनमें फाइबर और ओलिक एसिड दोनों होते हैं, जो भूख की भावनाओं को कम करने में मदद करते हैं और आप एवोकैडो को अपने नाश्ते में बहुत आसानी से शामिल कर सकते हैं। आप टोस्ट पर एवोकैडो लगा सकते हैं या आप इसे एक स्मूदी में भी ब्लिट्ज कर सकते हैं जो एक मलाईदार स्वाद बनाता है। 

अंडे

अंडे प्रोटीन से भरपूर होने के साथ-साथ अन्य विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं। आप विभिन्न तरीकों से अंडे बना सकते हैं और वो उच्च प्रोटीन सामग्री के कारण वजन घटाने में योगदान करते हैं। प्रोटीन ज्यादा होने का मतलब है कि उन्हें सुबह खाने पर भूख कम कर सकते हैं जो वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। 

Web Title: diet plan for weight loss during Coronavirus pandemic : include these food in your diet to reduce weigh and fight covid-19

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे