क्या 'अल्कोहल' बना श्रीदेवी की मौत का कारण ! जानें, शराब के नुकसान

By उस्मान | Published: February 26, 2018 06:52 PM2018-02-26T18:52:51+5:302018-02-26T18:52:51+5:30

अल्कोहल का सेवन स्वास्थ्य, सामजिक स्थिति पर और वित्तीय स्थिति पर प्रभाव डालता है।

Did Bollywood Veteran actress Sridevi die due to alcohol consumption? Know the side effects of liquor | क्या 'अल्कोहल' बना श्रीदेवी की मौत का कारण ! जानें, शराब के नुकसान

क्या 'अल्कोहल' बना श्रीदेवी की मौत का कारण ! जानें, शराब के नुकसान

बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री श्रीदेवी का दुबई में शनिवार को निधन हो गया। महज 54 साल की उम्र में श्रीदेवी ने दुनिया को अलविदा कहा है। मीडिया की शुरुआती रिपोर्ट्स में उनकी मौत की वजह कार्डियक अरेस्ट बताया गया था। हालांकि बाद में दुबई पुलिस ने उनकी मेडिकल रिपोर्ट सार्वजनिक कर दी जिसमें लिखा है कि उनकी बाथ टब में गिरने से मौत हुई है। पुलिस ने यह भी कहा है कि श्रीदेवी के खून के सैंपल में अल्कोहल पाया गया है लेकिन इस बात की जांच अभी जारी है। यह भी जांच की जा रही है आखिर किन परिस्थितियों में श्रीदेवी बाथटब में गिरी थी, नशे की हालत में या फिर कार्डियक अरेस्ट के बाद? 

पढ़ें- श्रीदेवी की मौत पर दुबई के अखबार का सनसनीखेज खुलासा, बताई मौत की यह वजह



 

हालांकि रिपोर्ट में सिर्फ इतना बताया गया है कि उनकी मौत डूबने से हुई है। सवाल यह है कि अगर उनके ब्लड में अल्कोहल पाया गया है, तो उसका पैमाना क्या है? क्योंकि अल्कोहल से चेतना, मूड और भावनाओं में परिवर्तन हो सकता है। कहीं ऐसा तो नहीं है कि उनके ब्लड में अल्कोहल की मात्रा इतनी बढ़ गयी थी कि वो खुद को संभाल नहीं पाई और बाथरूम में बाथटब में गिरकर उनकी मौत हो गई। 



 

अल्कोहल के नुकसान

अल्कोहल का सेवन स्वास्थ्य पर, सामजिक स्थिति पर, वित्तीय स्थिति सभी पर प्रभाव डालता है। यह बहुत सी दुर्घटनाओं, चोट, और बीमारियों कारण बनता है। इसके कारण परिवार में तनाव रहता है और पारिवारिक संबंधों में बिखराव आता है। अल्कोहल का सेवन व्यक्ति से ठीक से समझने और व्यवहार करने की क्षमता को नष्ट कर देता है। कुछ लोग शराब का सेवन नियमित और अधिक मात्रा में करते हैं जिससे उनका लीवर खराब हो सकता है।  

शराब का किसी व्यक्ति पर क्या प्रभाव पड़ता है

एक्सपर्ट्स के अनुसार, अल्कोहल बॉडी के सभी अंगों को प्रभावित करता है। शराब तेजी से पेट और छोटी आंत से खून में अवशोषित होती है। शराब को एंजाइम द्वारा लीवर में चयापचय किया जाता है। हालांकि, लीवर केवल एक समय में एक छोटी मात्रा में अल्कोहल का चयापचय कर सकता है, जिससे पूरे शरीर में फैलाने के लिए अधिक मदिरा निकल सकता है। 

किस शराब में कितना नशा होता है

-बियर की 12 औंस (5 फीसदी शराब सामग्री)
-माल्ट शराब के 8 औंस (7 फीसदी शराब सामग्री)
-5 औंस वाइन (12 फीसदी शराब सामग्री)
-जिन, रम, व्हिस्की की 1.5 औंस (40 फीसदी शराब सामग्री) 
-354 एमएल बीयर, 150 एमएल वाइन और 40 एमएल शॉट में एक की मात्रा में अल्कोहल होता है। 

शराब पीने के बाद क्या होता है?

अल्कोहल का उपयोग प्रतिक्रिया के समय को धीमा कर देता है और निर्णय और समन्वय बिगड़ता है। यही कारण है कि शराब पीने के बाद आप ज्यादा हाइपर एक्टिव हो जाते हैं और आपके सोचने-समझने की क्षमता बिगड़ जाती है। 

शराब में एनर्जी ड्रिंक मिलाकर पीने से क्या होता है?

एक अध्ययन के अनुसार, 200 एमएल एनर्जी ड्रिंक्स में 100 मिलीग्राम कैफीन होता है। वयस्कों को एक दिन में केवल 400 मिलीग्राम कैफीन लेना चाहिए। एनर्जी ड्रिंक्स पीने से ब्लड प्रेशर में 6.4 फीसदी तक वृद्धि हो सकती हैं। इससे किडनी के गंभीर क्षति हो सकती है और हृदय पर काफी प्रभाव पड़ सकता है।

Web Title: Did Bollywood Veteran actress Sridevi die due to alcohol consumption? Know the side effects of liquor

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे