आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि डायबिटीज का कोई स्थायी इलाज नहीं है, इसे सिर्फ कंट्रोल रखा जा सकता है। बेहतर डाइट और फिजिकल एक्टिविटी जैसे एक्सरसाइज, योग, मेडिटेशन आदि शुगर को कंट्रोल रखने में सहायक हैं। अगर आपने इन दो नियमों का अपना लिया तो आपका ब्लड शुगर लेवल हमेशा कंट्रोल में रह सकता है और शायद आपको कभी इंसुलिन इंजेक्शन की जरूरत भी न पड़े। 

मीठी चीजें और सोडा
ऐसी चीजें जो चीनी से बनी होती हैं जैसे कई डेसर्ट, कैंडी, और सोडा आदि में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है और इनमें पोषक तत्वों की भारी कमी होती है। यह चीजें तेजी से ब्लड शुगर बढ़ा सकती हैं। मिठाइयों के बजाय आप सेब, जामुन, नाशपाती, या संतरे जैसे स्वादिष्ट फल खायें। इनमें कार्बोहाइड्रेट में ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा करने में मदद करने के लिए बहुत सारे फाइबर होते हैं।

फ्रूट जूस
डायबिटीज से पीड़ित लोगों को जूस पीने से बचना चाहिए। हालांकि उन्हें साबुत फल खाने चाहिए क्योंकि इनमें फाइबर होता है जिसे हेल्दी कार्बोहाइड्रेट माना जाता है। फलों के रस में विटामिन और खनिज होते हैं, लेकिन समस्या यह है कि रस में शुगर की मात्रा भी अधिक होती है जिससे ब्लड शुगर बढ़ सकता है। इसके बजाय आप नींबू पानी और कम कैलोरी वाले तरल पदार्थ पी सकते हैं जैसे खीरे और पुदीने का पानी।

सूखे फल
सूखे फल में फाइबर और कई पोषक तत्व होते हैं, लेकिन इनमें पानी नहीं होता है। सूखे फल आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं। सूखे फल को छोड़ दें और इसके बजाय पूरे फलों का चयन करें जो फाइबर का भंडार हैं और शुगर लेवल को कम करते हैं। 

सफेद चावल और ब्रेड
सफेद चावल और सफेद आटे से बनी कोई भी चीज जैसे ब्रेड और पास्ता खाने से बचें। इनमें कार्ब्स कम होते हैं। ये आपके ग्लूकोज लेवल बढ़ा सकते हैं। इसके बजाय आपको साबुत अनाज, ब्राउन राइस, जौ, दलिया, उच्च फाइबर वाले अनाज और साबुत अनाज की ब्रेड आदि चीजों का सेवन करना चाहिए, जो कार्ब्स के लिए धीरे-धीरे टूटते हैं और ब्लड ग्लूकोज पर कम प्रभाव डालते हैं।  

ज्यादा फैट वाले डेयरी उत्पाद
सैचुरेटेड वाली चीजों के सेवन से इंसुलिन रेसिस्टेंट बिगड़ सकता है इसलिए फुल फैट डेयरी उत्पादों, जैसे कि क्रीम, दही, आइसक्रीम, क्रीम पनीर और चीज़ को खाने से बचना चाहिए। इसके बजाय कम फैट वाले डेयरी उत्पादों की तलाश करें। 

फ्राइड फूड्स
आपको फ्राइड फूड्स जैसे फ्रेंच फ्राइज़, फ्राइड चिकन और आलू के चिप्स आदि खाने से बचना चाहिए। ऐसे खाद्य पदार्थ आमतौर पर तेल को सोख लेते हैं, जो बहुत सारी अतिरिक्त कैलोरी के बराबर होता है। इन्हें खाने से ब्लड-शुगर बढ़ सकता है। 

स्नैक्स और बेक्ड आइटम
पैक किए गए स्नैक्स और बेक्ड आइटम जैसे चिप्स, प्रेट्ज़ेल, क्रैकर्स, कुकीज़, डोनट्स और स्नैक केक में सोडियम और अन्हेल्दी फैट पाया जाता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। इससे हृदय रोग के जोखिम को बढ़ सकते हैं। 

मांस
टाइप 2 डायबिटीज लोगों को मांस की खपत सीमित करनी चाहिए या उनसे बचना चाहिए। इसमें बीफ, बोलोग्ना, हॉट डॉग, सॉसेज और बेकन शामिल हैं जिनमें सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है। ये कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और पूरे शरीर में सूजन को बढ़ावा देता है।

Web Title: diabetes diet tips: Foods to avoid with type 2 diabetes, best foods for diabetes, foods to eat and avoid in diabetes, diabetic food list
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे