Diabetes and Sex: यौन संबंध बनाते समय इन 5 बातों का विशेष ध्यान रखें डायबिटीज के मरीज

By उस्मान | Published: July 1, 2019 03:56 PM2019-07-01T15:56:30+5:302019-07-01T15:56:30+5:30

Diabetes and Sex: डायबिटीज से पीड़ित लोगों को खाने-पीने से लेकर रोजाना की गतिविधियों का खास ध्यान रखना पड़ता है। हाई ब्लड शुगर आपकी आंखों और पैर की उंगलियों की नसों को नुकसान पहुंचा सकता है। कुछ लोग ऐसा भी मानते हैं कि इससे प्राइवेट पार्ट्स की नसों के प्रभावित होने का भी खतरा होता है।

Diabetes and Sex: 5 sexual health tips for men and women with diabetes in Hindi | Diabetes and Sex: यौन संबंध बनाते समय इन 5 बातों का विशेष ध्यान रखें डायबिटीज के मरीज

फोटो- पिक्साबे

डायबिटीज से पीड़ित लोगों को खाने-पीने से लेकर रोजाना की गतिविधियों का खास ध्यान रखना पड़ता है। हाई ब्लड शुगर आपकी आंखों और पैर की उंगलियों की नसों को नुकसान पहुंचा सकता है। कुछ लोग ऐसा भी मानते हैं कि इससे प्राइवेट पार्ट्स की नसों के प्रभावित होने का भी खतरा होता है। यही वजह है कि डॉक्डॉटर डायबिटीज के मरीजों को यौन मामलों में अतिरिक्त सुरक्षा अपनाने की सलाह देते हैं। अगर आप भी डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो आपको इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। 

अपने मासिक धर्म चक्र को जानें
आपको पीरियड्स के दौरान शुरू होने से पहले और बाद में ब्लड शुगर की निगरानी करनी चाहिए क्योंकि चक्र के दौरान हार्मोनल परिवर्तन डायबिटीज नियंत्रण को प्रभावित करते हैं। ब्लड शुगर लेवल में किसी भी परिवर्तन को जांचने से आपको अगले महीने के साइकल को पहचानने मदद मिलेगी। इसके अलावा रोजाना एक्सरसाइज करना आपके लिए काफी प्रभावी हो सकता है। 

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाएं 
टाइप 2 डायबिटीज वाले कई पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन लेवल कम होता है, जो इंसुलिन प्रतिरोध और इंसुलिन संवेदनशीलता को कम करने से जुड़ा होता है। यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो वजन घटाने से आपके डायबिटीज और टेस्टोस्टेरोन दोनों स्तरों को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। हर दिन स्वस्थ आहार लेना और व्यायाम करना जारी रखें। टेस्टोस्टेरोन रिप्लेसमेंट थेरेपी भी एक विकल्प हो सकता है। अपने डॉक्टर के साथ अपने विकल्पों पर चर्चा करें।

इरेक्टाइल डिसफंक्शन का इलाज कराएं 
डायबिटीज से पीड़ित जिन लोगों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन (ED) आम है। यह समस्या खराब ब्लड शुगर से हो सकती है, जो नसों और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाती है। इसे उच्च रक्तचाप या कोरोनरी धमनी की बीमारी से भी जोड़ा जा सकता है। यदि आपको इरेक्शन प्राप्त करने या बनाए रखने में परेशानी हो रही हो, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें। ईडी के इलाज के लिए आज कई उपचार विकल्प हैं, लेकिन आपको पहले इसके बारे में बात करनी होगी।

अवसाद से बचें
डायबिटीज से पीड़ितों में अवसाद बहुत आम है, और यह अक्सर आपके अंतरंग संबंधों पर प्रभाव डालता है। इसके अलावा चिंता, आत्मविश्वास की कमी भी आपकी समस्या को और ज्यादा बढ़ा सकती हैं। आपको बता दें कि यौन मामले में मस्तिष्क का कामकाज भी उतना ही होता है जितना कि शरीर का। कभी-कभी ये बुरी भावनाएँ यौन उत्तेजना और कार्य को प्रभावित करती हैं। एक अच्छा चिकित्सक आपको इन मामलों से उबरने में मदद कर सकता है।

डायबिटीज और प्रेगनेंसी 
गर्भावस्था भी डायबिटीज से पीड़ित महिलाओं के लिए कोई आसान फेज नहीं है। गर्भवती होने से पहले आपके लिए अपने एंडोक्रिनोलॉजिस्ट और ओबी-जीवाईएन से अपने रक्त शर्करा के स्तर और स्वास्थ्य के बारे में बात करना बहुत महत्वपूर्ण है। स्वास्थ्य देखभाल के लिए इन लोगों की सलाह आपके लिए बहुत जरूरी है। इससे आपको यह समझने में मदद मिलती है कि गर्भावस्था के दौरान आपको और आपके बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

Web Title: Diabetes and Sex: 5 sexual health tips for men and women with diabetes in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे