शरीर को देसी घी से मालिश करने पर मिलते है चौंकाने वाले फायदे, आज ही रूटीन में करें इसे शामिल

By आजाद खान | Published: August 19, 2022 05:38 PM2022-08-19T17:38:17+5:302022-08-19T17:45:51+5:30

जानकारों की माने तो अगर देसी घी को त्वचा में मालिश किया जाए तो इससे चेहरे में निखार आती है। यही नहीं इसे अगर बालों में लगाया जाए तो इससे आपके बालों को मजबूती मिलती है। देसी घी आपके पेट को भी साफ रखने में आपकी बहुत मदद करता है।

desi ghee body full massage have much benefits fitness ghe ke faydey health tips in hindi | शरीर को देसी घी से मालिश करने पर मिलते है चौंकाने वाले फायदे, आज ही रूटीन में करें इसे शामिल

फोटो सोर्स: Wikipedia CC (Both)

Highlightsदेसी घी खाने में खाने के साथ शरीर में भी लगाया जाता है। इसके इस्तेमाल से आपको शारीरिक और मानसिक दोनों लाभ मिलता है।देसी घी के इस्तेमाल से आप अपनी कई बीमारियों को भी दूर कर सकते है।

Desi Ghee Massage Benefits: देसी घी खाने में फायदेमंद तो है ही, इससे आप अपने शरीर पर मालिश भी कर सकते है। जिस तरह से इसे खाने से खाने आपके शरीर को फायदा पहुंचता है, उसी तरीके से इसे बॉडी में मसाज करने से शरीर फिट और फाइन रहता है। आयुर्वेद भी देसी घी से शरीर में मसाज करने की सलाह देता है क्योंकि इससे बॉडी को फायदा ही मिलता है। 

ऐसे में आइए जानते है कि देसी घी को शरीर में मालिश करने से क्या-क्या फायदे मिलते है। यही नहीं हम यह भी जानने की कोशिश करेंगे कि इसे बॉडी में लगाने का सही तरीका क्या है। 

देसी घी से मसाद करने से क्या फायदे मिलते है- Benefits Of Desi Ghee Massage

1. ब्लड सर्कुलेशन रहता है बेहतर, कंट्रोल करता है ब्लड प्रेशर

देसी घी से जब आप अपने शरीर को मालिश करते है तो यह आपके बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। इस मालिश के कारण घी के पोषक तत्व पूरे शरीर में फैल जाते है जिससे आपकी ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और इससे बॉडी भी स्वस्थ रहता है।

इसके शरीर में मालिश करने से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ता नहीं है और वह कंट्रोल में रहता है। इससे आपकी शरीर की थकान भी दूर होती है पूरे बॉडी को आराम मिलता है। 

2. मांसपेशियों के दर्द दूर होते है 

अगर आप किसी तेल के बजाय देसी घी से मांसपेशियों का मालिश करते है तो इससे आपके मांसपेशियां मजबूत होगी और उसके तनाव भी दूर होंगे। इस मजास से आपके मांसपेशियों का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और इससे उन में आई सूजन भी कम होती है। 

इससे आपके मांसपेशियों का दर्द भी दूर होता है और आप हेल्थी और फिट रहते है। 

3. हड्डियां करता है देसी घी मजबूत 

देसी घी से मालिश करने से आपके हड्डियों में फ्रैक्चर होने की समस्या की आशंका कम हो जाती है। इससे आपकी हड्डियों को मजबूती ही मिलती है और आपके जोड़ों और घुटनों की दर्द की समस्या भी दूर होती है। 

ऐसे में जो लोग गठिया का बीमारी से जूझ रहे है, वे इससे मालिश कर सकते है। उन्हें बहुत आराम मिलेगा। 

4. त्वचा, बाल और पेट के लिए है फायदेमंद 

अगर कोई देसी घी से चेहरे की मालिश करे तो उसका चेहरे से डेड स्किन खत्म होते है और इससे त्वचा नैचुरली मॉइस्चराइज होता है। इसके इस्तेमाल से आप स्किन एलर्जी और रैशेज को भी दूर कर सकते है। 

ऐसे में अगर आपके बाल कमजोर है या उन में डैंड्रफ है तो ऐसे में देसी घी से सर में मालिश कर सकते है। ये आपके बालों के रोम को भी ताकत देती है और स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाती है। देसी घी के लगातार इस्तेमाल से आप ड्राई हेयर, दो मुहे बाल और कमजोर बाल जैसी समस्या से भी मुक्ति पा सकते है। 

अगर अपच, ब्लोटिंग, इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम और पुरानी कब्ज जैसे समस्या से परेशान है तो ऐसे में आप देसी घी की मालिश किया करें। इसके लिए अगर आप पैर के तलवों में मालिश करते है तो इससे आपका पेट साफ रहेगा और आप पेट की समस्या से मुक्त रहेंगे। 

5 देसी घी के मालिश से तनाव मुक्त होते है आप

आपको तनाव मुक्त करने में देसी घी बहुत ही लाभकारी होता है। इसके मालिश से आप में तनाव, चिंता और अवसाद जैसी समस्याएं कम होती है और धीरे-धीरे आपको इससे छुटाकारा भी मिल जाता है। 

यही नहीं इससे  टेंशन और सिरदर्द में भी आराम मिलता है और इससे अनिद्रा में भी राहत मिलती है। 

शरीर में देसी घी लगाने की तारीका 

शरीर में देसी घी लगाने का तरीका बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ी से घी लेनी होगी और फिर उसे हल्का गर्म करना होगा। जब घी गुनगुना हो जाए तो उसे ले लें और अपने शरीर पर 10 मिनट तक मालिश करें। ऐसा करने से आपको बहुत लाभ मिलेगा। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: desi ghee body full massage have much benefits fitness ghe ke faydey health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे