Dental Health Tips: हर 4 महीने में बदला करें अपना टूथब्रश....बिना एक्सपायरी डेट देखें न खरीदें ब्रश, एक्सपर्ट्स से जानें दांतों से जुड़े जरूरी टिप्स

By आजाद खान | Published: May 27, 2023 03:15 PM2023-05-27T15:15:39+5:302023-05-27T15:33:26+5:30

जानकारों की माने तो अपने दांतों का सही से ख्याल नहीं रखने पर आपके दांतों में सेंसिटिविटी, पायरिया, प्लाक, कैविटी और दांतों के ऊपर कीड़े लगने जैसी परेशानियां हो सकती है। ऐसे में एक्सपर्ट्स इससे दांतों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए कुछ जरूरी टिप्स देते है जिससे उसका सही से ख्याल रखा जा सकता है।

Dental Health Tips Change your toothbrush every 4 months Do not buy without seeing expiry date learn important tips from experts | Dental Health Tips: हर 4 महीने में बदला करें अपना टूथब्रश....बिना एक्सपायरी डेट देखें न खरीदें ब्रश, एक्सपर्ट्स से जानें दांतों से जुड़े जरूरी टिप्स

फोटो सोर्स: WikiMedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Toothbrushes_Sizes.jpg)

Highlightsअगर दांतों का सही से ख्याल न रखा गया तो इससे आपकी समस्या और बढ़ सकती है। इस कारण दांतों में पायरिया, प्लाक, कैविटी और दांतों के ऊपर कीड़े लगने जैसी परेशानियां हो सकती हैं।ऐसे में यहां जानें एक्सपर्ट्स के टिप्स जिससे आप आपने दांतों का सही से ख्याल रख पाएंगे।

Dental Health Tips:  हर कोई अपना दिन का शुरुआत ब्रश से करता है। जब कभी भी लोग सोकर उठते है तो वे ब्रश कर अपने मुंह और दांतों को साफ करते है। ऐसा इसलिए कि उनके दांत साफ रहे और उसमें किसी किस्म की बीमारी नहीं पकड़े। अकसर ऐसा देखा गया है कि जो लोग अपने दांतों का सही से ख्याल नहीं रखते है तो उनके दांतों में समस्या होने लगती है। इस कारण उनके दांतों में सेंसिटिविटी, पायरिया, प्लाक, कैविटी और दांतों के ऊपर कीड़े लगने जैसी परेशानियां देखने को मिलती है। 

जानकार कहते है कि अपनी दांतों को तमाम तरीके के समस्याओं से बचाने के लिए आपको उनका बहुत ख्याल रखना होता है। इसके लिए लोगों को ब्रश करने से लेकर उनके टूथब्रश को भी ध्यान देना होगा। ऐसे में आइए जानते है कि अगर हमें अपनी दांतों को चमकदार, मजबूत और बीमारियों से मुक्त रखना है तो हमें किन बातों का ध्यान रखना होगा और टूथब्रश को लेकर जानकारी क्या सलाह देते है। 

टूथब्रश पर रखें विशेष ध्यान

एक्सपर्ट्स का मानना है कि आपकी दांतों की समस्या के लिए आपके टूथब्रश का भी हाथ होता है। उनके अनुसार, टूथब्रश खरीदते समय आप उनके एक्सपायरी डेट का भी ख्याल रखें और जिन ब्रश की एक्सपायरी डेट पार हो चुकी है, ऐसे ब्रश खरीदने से परहेज करें। यही नहीं 
उनका यह भी कहना है कि हर चार महीने में आप अपने टूथब्रश को बदला करें। उनके मुताबिक, लोगों को उनके ब्रश के घिसने का इंतेजार नहीं करना चाहिए और चौधे महीने में ही अपने ब्रश को बदल लेना चाहिए। 

टूथब्रश का सही चयन और कितने देर कर करना चाहिए मुंह साफ

हेल्थ से जुड़े जानकार यह मानते है कि आपको अपने मसूड़ों के मुताबिक ही अपने टूथब्रश का चयन करना चाहिए। उनके अनुसार, अगर आपके द्व्रारा बाजार से लाए हुए सॉफ्ट ब्रश से भी आपको समस्या हो रही है और इससे आपके मसूड़ें और दांतों पर बुरा असर पड़ रहा है तो ऐसे में आपको अल्ट्रा सॉफ्ट ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए। ये ब्रश पहले वाले ब्रश से काफी सॉफ्ट होते है और इससे आपके दांत और मसूड़े दोनों ही स्वस्थ रहते है। 

जानकारों का कहना है कि दांतों की सुरक्षा और मजूबती के लिए दिन में दो बार ब्रश करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि दो बार ब्रश करने से आपके मुंह में मौजूग गंदगी बाहर निकल जाती है जिससे आपके दांत स्वस्थ हो जाते है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Dental Health Tips Change your toothbrush every 4 months Do not buy without seeing expiry date learn important tips from experts

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे