Delhi Air Pollution: सर्दियों की शुरुआत के साथ दिल्ली की हवा फिर हुई जहरीली, करेंगे ये काम तो नहीं होंगे बीमार

By अंजली चौहान | Published: October 21, 2023 12:41 PM2023-10-21T12:41:41+5:302023-10-21T12:42:17+5:30

दिल्ली की वायु गुणवत्ता शनिवार को 'खराब' हो गई क्योंकि सुबह 11 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 224 दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

Delhi Air Pollution With the onset of winter Delhi's air becomes poisonous again if you do these things you will not fall ill | Delhi Air Pollution: सर्दियों की शुरुआत के साथ दिल्ली की हवा फिर हुई जहरीली, करेंगे ये काम तो नहीं होंगे बीमार

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता सर्दियों की शुरुआत के साथ खराब होती जा रही है। एक बार फिर दिल्ली की हवा बेहद खराब हो गई है और लोग इस दमघोंटू हवा में सांस लेने को मजबूर हैं। दिल्ली में वायु गुणवत्ता शनिवार को खराब होकर 'खराब' श्रेणी में पहुंच गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 224 दर्ज किया गया।

इस बीच, शहर में मौसम का सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज होने के दो दिन बाद न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। आनंद विहार से दृश्य, क्योंकि क्षेत्र में AQI 'खराब' श्रेणी में पहुंच गया है। 

ऐसे में लोगों के बीमारियों का शिकार होने का खतरा बढ़ गया है। आइए बताते हैं आपको कि आप कैसे इस जहरीली हवा से खुद को बचा सकते हैं।

इन तरीकों से खुद को बचाएं

1- मास्क पहनें

जब कोरोनो वायरस संक्रमण के मामले चरम पर थे तब मास्क अनिवार्य था। हालाँकि, यह बार-बार सुझाव दिया गया है कि N95 मास्क वायु प्रदूषण के खिलाफ एक अच्छा मुकाबला उपकरण है। हानिकारक हवा के सीधे संपर्क में आने से बचने के लिए आप मास्क जरूर लगाएं।

2- हाइड्रेटेड रहें

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हवा की गुणवत्ता खराब होने पर आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें। सुनिश्चित करें कि आप पूरे दिन पर्याप्त पानी या अन्य स्वास्थ्यवर्धक पेय जैसे नारियल पानी और ताज़ा नीबू पियें। सब्जियों और फलों के जूस का भी सेवन कर सकते हैं।

3- संतुलित आहार

एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन और हरी सब्जियों से भरपूर आहार का पालन करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके शरीर को वायु प्रदूषकों के कारण होने वाले हानिकारक प्रभावों से सुरक्षा प्रदान करने में मदद करता है।

4- हवा को शुद्ध करने वाले इनडोर पौधों को घर में लगाएं

कुछ हवा को शुद्ध करने वाले पौधों जैसे एलोवेरा, आइवी और स्पाइडर पौधों में निवेश करें जिन्हें घर और आपके कार्यालय डेस्क पर रखा जा सकता है। ये पौधे न सिर्फ हवा को शुद्ध करते हैं बल्कि आपके मन को भी शांत करते हैं।

सबसे आम इनडोर वायु प्रदूषकों में से एक सिगरेट का धुआं है। किसी को भी घर के अंदर धूम्रपान करने की अनुमति न दें और सभी सार्वजनिक स्थानों को तंबाकू मुक्त बनाने के उपायों का समर्थन करें। इनके अलावा कूड़ा-कचरा विशेषकर प्लास्टिक और अन्य फेंकी हुई चीजें जलाने से भी बचना चाहिए। व्यक्ति को एक स्वस्थ दिनचर्या का भी पालन करना चाहिए जिसमें प्रतिदिन व्यायाम करना शामिल है।

Web Title: Delhi Air Pollution With the onset of winter Delhi's air becomes poisonous again if you do these things you will not fall ill

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे