Health Tips: कम पानी पीने वाले लोग सुबह दही चीनी मिलाकर जरूर खाएं, सवेरे Curd with Sugar खा कर ही निकले काम पर, रहेंगे आप फिट और होंगे बीमारी से मुक्त

By आजाद खान | Published: May 30, 2022 05:07 PM2022-05-30T17:07:29+5:302022-06-01T08:06:19+5:30

आपको बता दें कि दही में कैल्शियम, विटामिन बी-12, विटामिन बी -2, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे शरीर को पोषण और ताकत दोनों ही मिलती है।

curd with sugar for toilet pain stomach issues bad digestion no glucose eat daily dahi aur chini health tips in hindi | Health Tips: कम पानी पीने वाले लोग सुबह दही चीनी मिलाकर जरूर खाएं, सवेरे Curd with Sugar खा कर ही निकले काम पर, रहेंगे आप फिट और होंगे बीमारी से मुक्त

Health Tips: कम पानी पीने वाले लोग सुबह दही चीनी मिलाकर जरूर खाएं, सवेरे Curd with Sugar खा कर ही निकले काम पर, रहेंगे आप फिट और होंगे बीमारी से मुक्त

Highlightsसेहत के लिए दही के साथ चीनी मिलाकर खाना बहुत ही अच्छा माना जाता है।दही में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते है जिससे शरीर फिट रहता है। दही और चीनी आपकी कई बीमारियों को भी दूर करती है।

Curd and Sugar in Summer: गर्मियां आते ही हम ठंडी चीजें खाना शुरू कर देते है ताकि हमारा पेट ठंडा रहे। जब हमारा पेट ठंडा रहता है तो हम कई बीमारियों से भी बच सकते है। अकसर, आपने देखा है कि लोग गर्मियों में दही का सेवन ज्यादा करते है। इससे ज्यादा गर्मी में ठंडक मिलता है। ऐसे में जो लोग समर सीजन में दही का सेवन ज्यादा करते हैं, उन्हें इसके साथ चीनी भी मिलाकर खाना चाहिए। दही में चीनी मिलाकर खाने के कई फायदे हैं। आइए इन फायदों को एक-एक करके जानने की कोशिश करते हैं। 

दही और चीनी को एक साथ खाने के क्या है फायदे (Curd and Sugar Benefits)

शरीर और खासकर पेट के लिए दही बहुत ही लाभकारी चीज है। इसमें कैल्शियम, विटामिन बी-12, विटामिन बी -2, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे शरीर को पोषण और ताकत दोनों मिलती है। ऐसे में जब आप दही को चीनी से मिलाकर खाएंगे तो उस हालत में आपको डबल फायदा मिलेगा। आइए इन फायदों के बारें में जानते हैं। 

1. पेट को पहुंचाता है ठंडक (Curd and Sugar - Cools Stomach)

अकसर लोग जिन्हें पेट की शिकायत होती है, वे दही को खाते है ताकि उनका पेट सही रहे। जब आपका पेट सही रहेगा तब आपका शरीर भी ठीक रहेगा और तमाम बीमारियों से भी बच पाएंगे। सुबह में दही और चीनी एक साथ खाने से पेट सही रहता है। 

इससे आपके पेट में होने वाली जलन और अम्लता में भी कमी देखने को मिलती है। यही नहीं दही और चीनी से आपका पित्त दोष भी खत्म होता है। इसलिए यह कहा जाता है कि खाने के बाद दही और चीनी खाने से शरीर को और भी लाभ मिलता है। 

2. गुड बैक्टीरिया को दही से मिलता है बढ़ावा (Curd and Sugar - Increase Good Bacteria)

दही में पाए जाने वाले गुड बैक्टीरिया शरीर के लिए बहुत ही उपकारी होते हैं। इससे हमारा पाचनतंत्र मजबूत होता है और आंतों को भी रक्षा मिल जाती है। यही कारण है कि केवल गर्मियों में ही नहीं बल्कि आम सीजन में भी दही खाना चाहिए और इसके साथ चीनी भी जरूर मिलाकर खाना चाहिए। 

3. UTI और टॉयलेट के जलन को कम करता है (Curd and Sugar- Reduce UTI and Toilet Pain)

दही और चीनी को एक साथ खाने से यूटीआई और सिस्टिटिस जैसी परेशानी भी आराम मिलता है। यही नहीं दही हमारे टॉयलेट में जलन की समस्या को भी दूर करती है। जो लोक कम पानी पीते हैं, उन्हें यह चाहिए कि वह दही ज्यादा खाएं। 

अगर वे दही खाते है तो इस हालत में अगर आपको डबल फायदे चाहिए तो आप दही के साथ चीनी मिलाकर खाएं। ऐसा करने से कम पानी पीने के वजह से होने वाली आपकी परेशानी भी दूर हो जाएगी और आप फिच भी दिखेंगे। इससे UTI और टॉयलेट के जलन के अलावा भी और भी बीमारियां दूर हो सकती है। 

4. दही से मिलता है ग्लूकोज (Curd and Sugar Gives Glucose)

अगर आप सुबह में दही और चीनी साथ में मिलाकर खाते है तो इससे आपको तुरंत ग्लूकोज मिलता है जिससे आप दिन भर एक्टिव रह पाइएगा। यही कारण है कि लोगों को घर से दही और चीनी खाकर बाहर काम में जाने को कहा जाता है। 

5- पचाने में आसान होता है दही (Curd and Sugar Good in Digestion)

जो लोग दूध और दही दोनों खाते है उन्हें अच्छे से यह पता होगा कि दही के मुकाबले दूध जल्दी पच जाता है। इसलिए आपको सुबह में दही खाना चाहिए। इससे आपका पेट अच्छा रहता है। जिन लोगों के पाचन में दिक्कत होती है और वे दही नहीं खाते हैं, उन्हें छाछ को ट्रई करना चाहिए। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: curd with sugar for toilet pain stomach issues bad digestion no glucose eat daily dahi aur chini health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे