COVID-19 vaccine: भारत में कोविड-19 वैक्सीन को इसी महीने इमरजेंसी अप्रूवल, जानिये कब आएगी वैक्सीन और लोगों को कब मिलेगी

By उस्मान | Published: December 3, 2020 03:10 PM2020-12-03T15:10:39+5:302020-12-03T15:20:18+5:30

जानिये देश में कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर क्या तैयारियां चल रही हैं और काम कहां तक पहुंचा है

Covid vaccine update: AIIMS director Randeep Guleria hopeful of vaccine approval this month, know full detail of vaccination in India | COVID-19 vaccine: भारत में कोविड-19 वैक्सीन को इसी महीने इमरजेंसी अप्रूवल, जानिये कब आएगी वैक्सीन और लोगों को कब मिलेगी

कोरोना वायरस की वैक्सीन

Highlightsदेश में चल रहा है कुल पांच वैक्सीन बनाने का कामब्रिटेन कोरोना की वैक्सीन को अप्रूवल देने वाला पहला देश बन गया है भारत में जल्द मिल सकता है वैक्सीन को अप्रूवल

देश में बढ़ते कोरोना वायरस मामलों के बीच एम्स के निदेशक और कोविड-19 प्रबंधन पर नेशनल टास्क फोर्स के सदस्य डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि अब हमारे पास कई टीके हैं, जिनका परीक्षण अंतिम चरण में है।

गुलेरिया ने कहा कि इस महीने के अंत तक या अगले महीने की शुरुआत में कोरोना वायरस वैक्सीन के लिए अनुमति मिल सकती है।

उन्होंने कहा, 'हमें भारतीय नियामक अधिकारियों से आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण प्राप्त करना है ताकि जनता को वैक्सीन देना शुरू किया जा सके।

मार्च-अप्रैल में आ सकती है सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) भारत में मार्च-अप्रैल 2021 तक कोविड वैक्सीन बिक्री के लिए उपलब्ध कराएगा। इसकी पुष्टि सीरम इंस्टीट्यूट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने की है। 

उन्होंने कहा है कि अनुमति मिलने के बाद कोरोना वायरस वैक्सीन खुले बाजार में प्रवेश करेगा। SII ने देश मेंकोविड-19 वैक्सीन के निर्माण के लिए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और AstraZeneca के साथ साझेदारी की है। 

ब्रिटेन कोविड-19 टीके को मंजूरी देने वाला पहला देश

ब्रिटेन अग्रणी दवा कंपनी फाइजर-बायोएनटेक के कोविड-19 टीके को मंजूरी देने वाला पहला देश बन गया है। ब्रिटेन की दवा और स्वास्थ्य उत्पाद नियामक एजेंसी (एमएचआरए) ने बताया कि यह टीका उपयोग में लाने के लिए सुरक्षित है। दावा किया गया था कि यह टीका कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए 95 प्रतिशत तक कारगर रहा है। 

ब्रिटेन सरकार ने कहा कि आंकड़ों के व्यापक विश्लेषण के बाद इसकी मंजूरी दी गयी और मानकों के साथ किसी प्रकार का समझौता नहीं किया गया। अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर और जर्मन कंपनी बायोएनटेक ने साथ मिलकर इस टीके को विकसित किया है। कंपनी ने हाल में दावा किया था कि परीक्षण के दौरान उसका टीका सभी उम्र, नस्ल, अलग-अलग जगह के लोगों पर कारगर रहा। 

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि अगले सप्ताह से टीका उपलब्ध कराने की शुरुआत होगी। टीका की दो खुराक दी जाएगी। पहली खुराक के 21 दिन बाद दूसरी खुराक दी जाएगी।

भारत में कोविड-19 के कुल मामले 95 लाख के पार

देश में कोविड-19 के मामले बृहस्पतिवार को 95 लाख के पार पहुंच गए, जिनमें से 89.73 लाख लोगों के संक्रमण मुक्त होने के साथ ही मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 94.11 प्रतिशत हो गई।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी किए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार एक दिन में कोविड-19 के 35,551 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 95,34,964 हो गए। वहीं 526 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,38,648 हो गई।

आंकड़ों के अनुसार देश में 89,73,373 लोगों के संक्रमण मुक्त होने के साथ ही मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 94.11 प्रतिशत हो गई। वहीं कोविड-19 से मृत्यु दर 1.45 प्रतिशत है। देश में अब भी उपचाराधीन लोगों की संख्या पांच लाख से कम है। देश में अभी 4,22,943 लोगों का कोरोना वायरस का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 4.44 प्रतिशत है।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अनुसार दो दिसम्बर तक 14,35,57,647 नमूनों की कोविड-19 संबंधी जांच की गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि जिन लोगों की मौत हुई, उनमें से 70 प्रतिशत से ज्यादा मामलों में मरीजों को अन्य बीमारियां भी थीं। 

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)

Web Title: Covid vaccine update: AIIMS director Randeep Guleria hopeful of vaccine approval this month, know full detail of vaccination in India

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे