COVID-19 vaccine: दिसंबर तक आ सकती है इस कंपनी की कोरोना वैक्सीन, जनवरी से टीके लगने हो सकते हैं शुरू

By उस्मान | Published: November 9, 2020 03:29 PM2020-11-09T15:29:12+5:302020-11-09T15:45:33+5:30

कोरोना वायरस वैक्सीन अपडेट : यह कंपनी कोरोना वायरस का टीका बनाने की दौड़ में सबसे आगे चल रही है

COVID-19 vaccine update: CEO of AstraZeneca has said coronavirus vaccine candidate could be ready for use by the end of December | COVID-19 vaccine: दिसंबर तक आ सकती है इस कंपनी की कोरोना वैक्सीन, जनवरी से टीके लगने हो सकते हैं शुरू

कोरोना वायरस वैक्सीन

Highlightsफिलहाल वैक्सीन को रेगुलेटरी अप्रूवल मिलना बाकीजनवरी में लोगों को टीका लगाना शुरू कर

ब्रिटिश-स्वीडिश फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका के सीईओ ने कहा है कि उनकी कंपनी द्वारा बनाई जा रही कोरोना वायरस की वैक्सीन AZD1222 दिसंबर के अंत तक उपयोग के लिए तैयार हो सकती है। फिलहाल वैक्सीन को रेगुलेटरी अप्रूवल मिलना बाकी है। 

अलखलीजा टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी के सीईओ पास्कल सोरोट ने कहा, 'नियामक अधिकारी हमारे डेटा के साथ हर समय काम कर रहे हैं। अगर वैक्सीन तैयार होने के बाद वे जल्दी से कार्य करते हैं, तो हम जनवरी में लोगों को टीका लगाना शुरू कर सकते हैं, शायद दिसंबर के अंत तक भी। 

सोरियट ने कहा कि कई विशेषज्ञों का मानना है कि टीके को लेकर पुनर्विचार किया जाना चाहिए लेकिन हमें लगता है कि टीका वास्तव में काम करता है।

आपको बता दें कि कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने के लिए एस्ट्राजेनेका कपनी ग्रेट ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर काम कर रही है, जो कि कोरोना वैक्सीन बनाने की दौड़ में सबसे आगे है।

वैक्सीन ने सितंबर में अपने तीसरे चरण के परीक्षण में प्रवेश किया। ग्रेट ब्रिटेन में परीक्षण के दौरान एक मरीज में स्वास्थ्य समस्याओं के कारण यह चरण अस्थायी रूप से बाधित हो गया था, लेकिन तब से फिर से शुरू हो गया है।

यूरोपीय संघ, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, जापान और ब्राजील ने एक बार अनुमोदित किए गए टीकों की आपूर्ति के लिए एस्ट्राजेनेका के साथ प्रारंभिक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।

ऑस्ट्रेलिया में शुरू हुआ प्रोडक्शन
ऑस्ट्रेलियाई मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सीएसएल लिमिटेड कंपनी ने सोमवार को यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड / एस्ट्राजेनेका कोरोना वायरस वैक्नसीन का उत्पादन शुरू कर दिया है। 

वैक्सीन को अभी भी ऑस्ट्रेलिया के चिकित्सीय सामान प्रशासन (TGA) द्वारा अप्रूवल मिलना बाकी है । इस वर्ष के अंत तक वैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण खत्म होने की उम्मीद है। स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट के अनुसार, वैक्सीन मार्च में जनता के लिए उपलब्ध होना शुरू हो जाएगा।

कोरोना के मामले 5 करोड़ के पार

कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। चीन से निकले इस खतरनाक वायरस से दुनियाभर में संक्रमितों की संख्या पांच करोड़ पार हो गई है। वर्ल्ड ओ मीटर के अनुसार कोविड-19 से अब तक 50,740,558 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 1,262,168 लोगों के मौत हो गई है। संक्रमितों में से अब तक 35,796,914 लोग ठीक भी हो चुके हैं। यानी ठीक होने की दर अभी भी ज्यादा है।

मौत के इस वायरस से सबसे ज्यादा अमेरिका प्रभावित हुआ है। यहां संक्रमितों की कुल संख्या अब तक 35,796,914 हो गई है जबकि 243,768 लोगों की मौत हो गई है। इसके बाद भारत और ब्राजील सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। 

भारत में कोरोना के मामले 85 लाख पार

भारत में कोविड-19 के 45,903 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 85,53,657 हो गए। वहीं 79 लाख से अधिक लोगों के संक्रमण मुक्त होने के साथ ही मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 92.56 प्रतिशत हो गई। 

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अभी तक कुल 79,17,373 लोगों के संक्रमण मुक्त होने के बाद मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 92.56 प्रतिशत हो गई है। वहीं कोविड-19 से मृत्यु दर 1.48 प्रतिशत है। आंकड़ों के अनुसार देश में अभी 5,09,673 लोगों का इलाज चल रहा है,जो कुल मामलों का 5.96 प्रतिशत है। 

Web Title: COVID-19 vaccine update: CEO of AstraZeneca has said coronavirus vaccine candidate could be ready for use by the end of December

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे