Covid-19 vaccine: भारत की पहली देसी वैक्सीन Covaxin का ट्रायल अप्रैल में होगा पूरा, जानिये बाजार में कब आएगा टीका

By उस्मान | Published: October 24, 2020 10:28 AM2020-10-24T10:28:27+5:302020-10-24T10:28:27+5:30

कोरोना वायरस अपडेट : चरण पूरा होने से पहले भी उपलब्ध हो सकती है यह वैक्सीन

Covid-19 vaccine update: Bharat Biotech Covid-19 vaccine, Covaxin, expects the critical Phase III trials to be completed after April 2021 | Covid-19 vaccine: भारत की पहली देसी वैक्सीन Covaxin का ट्रायल अप्रैल में होगा पूरा, जानिये बाजार में कब आएगा टीका

कोरोना वायरस वैक्सीन

Highlightsतीसरे चरण का ह्यूमन ट्रायल अप्रैल, 2021 तक पूरा हो सकता हैआपातकालीन उपयोग के लिए चरण पूरा होने से पहले भी आ सकती है वैक्सीन

भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच एक अच्छी खबर आई है। भारत बायोटेक ने उम्मीद जताई है कि उसकी कोरोना वैक्सीन की 'कोवाक्सिन' के तीसरे चरण का ह्यूमन ट्रायल अप्रैल, 2021 तक पूरा हो सकता है और इसके बाद टीके को बाजार में उतारा जा सकता है। यह भी बताया जा रहा है कि वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग के लिए चरण पूरा होने से पहले भी उपलब्ध कराया जा जा सकता है। 

टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक साई प्रसाद ने कहा, 'ट्रायल पूरा होने के बाद कंपनी कमर्शियल लाइसेंस और डब्ल्यूएचओ से पूर्व-योग्यता के मांग करेगी।

उन्होंने कहा, 'उम्मीद है कि तीसरे चरण का परीक्षण नवंबर में शुरू हो और वैक्सीन का पहला सेट अगले साल अप्रैल या मई तक उपलब्ध हो। हम सरकार को अपनी परियोजनाओं के सभी पहलुओं पर सभी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। सरकार के भीतर चर्चा हुई है टीका लगाने के लिए संभावित रूप से कब पेश किया जाए। सरकार को हमारे तीसरे चरण के आंकड़ों का इंतजार है। 

भारत बायोटेक ‘कोवैक्सीन’ का विकास इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के राष्ट्रीय विषाणु संस्थान के साथ मिलकर कर रही है। कंपनी ने गत दो अक्टूबर को भारत के औषधि महानियंत्रक से टीके के तीसरे चरण के परीक्षण की शुरुआत की अनुमति मांगी थी। औषधि महानियंत्रक ने जुलाई में भारत बायोटेक को टीके के पहले और दूसरे चरण के चिकित्सकीय परीक्षण शुरू करने की अनुमति दी थी।

देश में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या 78 लाख पार

देश में कोरोना वायरस के संक्रमितों की कुल संख्या 78 लाख के पार हो गई है। हालांकि,  हाल के दिनों में नए मामलों में कमी के साथ वायरस से ठीक होने लोगों की संख्या बढ़ी  है। इससे एक्टिव मामलों की संख्या में कमी आई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना  के अब तक कुल 78,14,682 मामले आए हैं। पिछले 24 घंटे यानी एक दिन में  53,370 मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं, इस दौरान 650 लोगों की वायरस की वजह से मौत हुई है।  

आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में 67,549 मरीज़ ठीक हुए हैं। रोजाना आने वाले नए केस की तुलना में यह आंकड़ा काफी अधिक है। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के ठीक होने की दर में और सुधार हुआ है और यह अब 89.53 प्रतिशत के स्तर पर पहुंच गयी है।

मंत्रालय ने कहा कि देश में चिकित्सा अवसंरचना में विस्तार, केंद्र द्वारा इलाज के लिए जारी मानक उपचार नियमावली का राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा अनुपालन, डॉक्टरों और बीमारी के खिलाफ अग्रिम मोर्चे पर लड़ रहे स्वास्थ्य कर्मियों की प्रतिबद्धता से कोविड-19 मरीजों के ठीक होने की दर बढ़ी है और मृत्युदर में गिरावट आई है। मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 मरीजों की मृत्युदर गिरकर आज 1.51 प्रतिशत पर आ गई है।

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ) 

Web Title: Covid-19 vaccine update: Bharat Biotech Covid-19 vaccine, Covaxin, expects the critical Phase III trials to be completed after April 2021

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे