Covid-19 treatment: खुद को दो बार कोरोना से बीमार करने वाले वैज्ञानिक का दावा, 'हर्ड इम्यूनिटी' से हो सकता है वायरस का इलाज

By उस्मान | Published: November 2, 2020 10:09 AM2020-11-02T10:09:45+5:302020-11-02T10:09:45+5:30

कोरोना वायरस का इलाज : शोधकर्ता ने दावा किया है कि हर्ड इम्यूनिटी कोरोना वायरस के खिलाफ प्रभावी हो सकती है

Covid-19 treatment: researchers hopes of beating the pandemic with herd immunity are overblown | Covid-19 treatment: खुद को दो बार कोरोना से बीमार करने वाले वैज्ञानिक का दावा, 'हर्ड इम्यूनिटी' से हो सकता है वायरस का इलाज

कोरोना वायरस का इलाज

Highlightsएक प्रोफेसर ने खुद को दो बार कोरोना वायरस से संक्रमित कियावह पहली बार अस्पताल जाए बिना बीमारी से उबर गयावैज्ञानिक का दावा, बिना इलाज हो सकता है वायरस का इलाज

कोरोना वायरस का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। चीन से निकले इस खतरनाक वायरस का अभी तक कोई स्थायी इलाज या टीका उपलब्ध नहीं हो सका है। वैज्ञानिक इस महामारी से निपटने के लिए 'हर्ड इम्यूनिटी' को बेहतर तरीका मान रहे थे। लेकिन अलग-अलग स्थानों पर वायरस के अलग व्यवहार को देखते हुए यह तकनीक उन्हें असफल होती दिखाई दी। 

टाइम्स नाउ की एक रिपोर्ट के अनुसार, अब एक प्रोफेसर ने दावा किया है कि 'हर्ड इम्यूनिटी' कोरोना वायरस के खिलाफ प्रभावी हो सकती है। इसके लिए एक प्रोफेसर ने खुद को दो बार कोरोना वायरस से संक्रमित किया। उसने यह जानने की कोशिश कि क्या संक्रमण के खिलाफ दूसरी बार एंटीबॉडी विकसित हो सकती है या नहीं। 

कोरोना के खिलाफ प्रभावी है हर्ड इम्यूनिटी 
उन्होंने दावा किया कि हर्ड इम्यूनिटी को वास्तव में कोरोना वायरस के साथ हासिल किया जा सकता है। डॉक्टर अलेक्जेंडर चेपर्नोव (69 वर्ष) ने पहली बार फरवरी में खुद को कोरोना से संक्रमित किया। वह स्कीइंग टूर के लिए फ्रांस में था। सौभाग्य से वह अस्पताल जाए बिना बीमारी से उबर गया। हालांकि, उन्होंने अपनी इम्यूनिटी का परीक्षण करने के लिए वायरस के साथ खुद को मजबूत करने का फैसला किया।

बिना इलाज हो सकता है वायरस का इलाज
उनकी टीम ने नोवोसिबिर्स्क में इंस्टीट्यूट ऑफ क्लिनिकल एंड एक्सपेरिमेंटल मेडिसिन में अपना अध्ययन प्रकाशित किया। शोधकर्ताओं ने पाया कि डॉक्टर चेपर्नोव के शरीर में कोविड-19 फाइटिंग सेल या कोविड-19 एंटीबॉडी तेजी से कम हुए।

चेपर्नोव ने कहा, 'तीसरे महीने के अंत तक, जब मैंने बीमार महसूस किया, तब एंटीबॉडी का पता नहीं चला। फिर उसने पुनर्मिलन के जोखिम का पता लगाने के लिए, मास्क का उपयोग करते हुए खुद को कोविड-19 रोगियों के सामने लाने का फैसला किया।

दूसरी बार संक्रमण होने पर अस्पताल जाना पड़ा
चेपर्नोव ने कहा, 'पहले बार संक्रमित होने के छह महीने बाद मेरे शरीर की ताकत कम हो गई। पहला संकेत गले में खराश था। पहले संक्रमण के विपरीत, दूसरे संक्रमण से उन्हें अस्पताल जाने की आवश्यकता हुई। पांच दिनों तक उन्हें बुखार रहा और उसके शरीर का तापमान 39 डिग्री से ऊपर था। उन्होंने स्वाद और गंध का नुकसान भी अनुभव किया।

दूसरी बार भी खुद हो गए ठीक
संक्रमण के छठे दिन, फेफड़ों का सीटी स्कैन साफ था, लेकिन तीन दिनों के बाद, एक्स-रे में निमोनिया दिखाया। हालांकि दो सप्ताह के भीतर संक्रमण चला गया और कोरोना के लिए परीक्षण किए गए नमूनों में इसका पता नहीं चला था। इसलिए, शोधकर्ता ने निष्कर्ष निकाला कि हर्ड इम्यूनिटी महामारी को पीटने की उम्मीदें बहुत अधिक हैं।

हर्ड इम्यूनिटी एक ऐसी घटना है जो कई बीमारियों के लिए उपयोग किए जाने वाले विभिन्न टीकों पर निर्भर करती है, ताकि इम्यूनिटी प्रदान की जा सके और संक्रमण को रोका जा सके। इसलिए, अगर हर्ड इम्यूनिटी को कोरोना के मामले में नहीं गिना जा सकता है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि सभी प्रकार के टीके वायरस के खिलाफ प्रभावी नहीं हो सकते हैं।

हर्ड इम्यूनिटी क्या है (What Is Herd Immunity)

हर्ड इम्युनिटी यानी बड़े समूह की मजबूत होती प्रतिरक्षा प्रणाली। हर्ड इम्युनिटी का हिंदी में अनुवाद सामुहिक रोग प्रतिरोधक क्षमता है। वैसे हर्ड का शाब्दिक अनुवाद झुंड होता है। विशेषज्ञों के अनुसार यदि कोरोना वायरस को सीमित रूप से फैलने का मौका दिया जाए तो इससे सामाजिक स्तर पर कोविड-19 को लेकर एक रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होगी।

Web Title: Covid-19 treatment: researchers hopes of beating the pandemic with herd immunity are overblown

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे