Covid-19 treatment: कोरोना संकट में घर में रखें 10 मेडिसिन और मेडिकल प्रोडक्ट, वायरस से लड़ना होगा आसान

By उस्मान | Published: November 16, 2020 10:59 AM2020-11-16T10:59:20+5:302020-11-16T11:01:47+5:30

कोरोना वायरस का इलाज : कोरोना से जंग जीतने के लिए घर में इन चीजों का होना बहुत जरूरी है

Covid-19 treatment: 10 medicine and medical product you should keep in your house to fight coronavirus | Covid-19 treatment: कोरोना संकट में घर में रखें 10 मेडिसिन और मेडिकल प्रोडक्ट, वायरस से लड़ना होगा आसान

कोरोना वायरस का इलाज

Highlightsकोरोना वायरस से अब तक 54,818,004 लोग संक्रमित कोरोना से लड़ने के लिए आप घर में मरीज का इलाज कर सकते हैंकोरोना से लड़ने के लिए सबसे पहले आपको डिवाइस की जरूरत पड़ती है

कोरोना वायरस का प्रभाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है। इस खतरनाक वायरस से दुनिया में अब तक 54,818,004 लोग संक्रमित हो गए हैं और 1,324,526 लोगों की मौत हो गई है। 

मरीजों की संख्या बढ़ने से अस्पतालों का बुरा हाल है, बिस्तर नहीं मिल रहे हैं और ऊपर से दवा या टीका नहीं आने से मरीजों की मौतों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। 

ऐसे संकट में कोरोना से लड़ने के लिए आप घर में मरीज का इलाज कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि कोरोना के हल्के लक्षणों का घर पर ही इलाज किया जा सकता है। 

हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनको आपको इस महामारी से निपटने के लिए अपने घर में रखना चाहिए ताकि इमरजेंसी में आपको बीमारी से लड़ने में मदद मिल सके।

ऑक्सीमीटर

घर पर कोरोना से लड़ने के लिए सबसे पहले आपको डिवाइस की जरूरत पड़ती है। इस डिवाइस का नाम है प्लस ऑक्सीमीटर, ये डिवाइस बिल्कुल भी मंहगा नहीं हैं। ये डिवाइस आपको बताएगा कि आपके शरीर के अंदर खून में ऑक्सीजन स्टेचुरेशन लेवल ( blood oxygen saturation)  कितना चल रहा है, इससे आप अपना केस अच्छी तरीके से घर पर मैनेज कर पाएंगे और बार-बार अस्पताल जाकर blood oxygen saturation लेवल चेक कराने की जरूरत नहीं हैं। 

कोरोना के दौरान अपने लंग्स फंक्शन को मेजर करता है। इसकी नॉर्मल रेंज  95 से लेकर 100 तक होती है, अगर आपका लंग्स फंक्शन 93 से कम दिखा रहा है। और आपको सांस लेने की तकलीफ है तो ये एक इसारा है आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत है।

विटामिन सी की गोलियां

विटामिन सी शरीर के लिए बहुत जरूरी है। ये हड्डियों, त्‍वचा और रक्‍त वाहिकाओं के गठन और उन्‍हें स्‍वस्‍थ बनाए रखने में मदद करता है। विटामिन सी इमूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाकर शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है। वैसे तो इसके लिए आपको खट्टे फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए लेकिन आप इसके लिए विटामिन सी की गोलियां भी ले सकते हैं।

Vitamin C Tablets For Skin Whitening - Buy Oem Multivitamin C Powder,Gmp Vitamin C Gummy,Best Vitamin C Softgel Capsules Product on Alibaba.com 

पेरासिटामोल

पेरासिटामोल का उपयोग बुखार, सिरदर्द, मांसपेशी दर्द आदि के लिए किया जाता है। कोरोना वायरस के रोगियों को इसकी सलाह दी जाती है। कोरोना और फ्लू के लक्षणों के लिए आप पेरासिटामोल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहे कि इसके बहुत अधिक सेवन से बचना चाहिए। यह छोटे बच्चों को भी दी जा सकती है। लक्षण महसूस होने पर आप इस दवा को बिया डॉक्टर की सलाह पर भी ले सकते हैं।

लिवो सिट्राजिन

इस दवा का उपयोग हर प्रकार की एलर्जी से छुटकरा पाने के लिए किया जाता है। आप सिट्राजिन का उपयोग गले या नाक में खुजली, बहती नाक, आंख से पानी आना, लंबे समय तक पित्ती और एलर्जी राइनाइटिस जैसे रोगों के उपचार के लिए कर सकते हैं। यह हिस्टामाइन के मार्ग को अवरुद्ध करके राहत देता है। 

MONTELUKAST SODIUM & LEVOCETIRIZINE HYDROCHLORIDE TABLETS IP by ALLCURE...

मल्टीविटामिन गोलियां

कोरोना संकट में अगर आप अपनी डाइट पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं तो आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। इन पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए आप मल्टीविटामिन गोलियां ले सकते हैं। डाइट की कमियों को पूरा करने के लिए एक सीमा तक मल्टीविटामिन सप्लीमेंट्स फायदेमंद हो सकते हैं।

Betadine  mouthwash

आपको ये जानना होगा कि अगर कोरोना वायरस आपके शरीर में आ जाए तो उसके प्रभाव को कैसे कम करना है। वायरस या तो हमारे शरीर में आंखों के जरीए, मुंह या नाक के जरीए जा सकता है। कोरोना के प्रभाव को कम करने के लिए सबसे पहले आपको दिन में कम से कम दो बार गुणगुणे पानी में नमक डालकर या Betadine  mouth वॉश से गार्गल करें।

नेजल स्प्रे

अगर आपके पास नेजल स्प्रे नहीं है तो आसानी से घर पर बनाए। इसके लिए आपको चाहिए एक एक स्प्रें बॉटल लें इस बोतल में 250 एमएल उबाला हुआ ठंडा पानी ले उसमें सोडा बाइकारबोनेट मिला ले (खाने का सोडा) आधा चम्मच नमक मिला लें, उसके बाद कुछ बुंदे बिटाडिन की मिला लें। इन सभी चीजों को अच्छे से मिला लें। इसके बाद आप इसका इस्तेमाल करें। 

COVID-19 challenge trial: Nasal spray shown to reduce viral replication by up to 96 per cent in animal study | Health Tips and News

आयरन की गोलियां

स्वास्थ्य मंत्रालय के सर्वेक्षण में पता चला है कि यहां बच्चे बहुत अधिक आयरन की कमी से पीडित हैं। देश भर में 30 फीसदी किशोरियां और 56 फीसदी किशोर आयरन की कमी से पीड़ित हैं। इसकी कमी से शरीर में खून की कमी हो जाती है जो इस संकट के दौरान भयावह है।

सप्लीमेंट

डॉक्टर रमणनाथन के मुताबिक अगर आपको खुद में या अपने परिवार में कोरोना के लक्षण नजर आ रहे हैं लेकिन किसी कारण आप तुंरत अस्पताल नहीं जा पा रहे हैं तो सबसे पहले आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपका शरीर कितना मजबूत है?  क्योंकि किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए सबसे पहले आपका शरीर उस बीमारी से लड़ने की ताकत रखता है।

Web Title: Covid-19 treatment: 10 medicine and medical product you should keep in your house to fight coronavirus

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे