Covid-19 prevention: अध्ययन में दावा, आंसुओं के जरिये भी फैल सकता है कोरोना, बचाव के लिए करें 7 काम

By उस्मान | Published: August 24, 2021 11:27 AM2021-08-24T11:27:02+5:302021-08-24T11:27:02+5:30

कई अध्ययन दावा कर चुके हैं कि कोरोना वायरस शरीर के तरल पदार्थों द्वारा फैल सकता है

Covid-19 prevention tips: study claim, COVID-19 can spread through tears, 7 ways to keep your eyes safe | Covid-19 prevention: अध्ययन में दावा, आंसुओं के जरिये भी फैल सकता है कोरोना, बचाव के लिए करें 7 काम

कोरोना से बचने के उपाय

Next
Highlightsकई अध्ययन दावा कर चुके हैं कि कोरोना वायरस शरीर के तरल पदार्थों द्वारा फैल सकता है कोरोना वायरस आंसू के माध्यम से प्रेषित हो सकता हैकोरोना से बचाव के लिए आंखों की देखभाल जरूरी

कोरोना वायरस ऊपरी श्वसन प्रणाली की एक अत्यधिक संक्रामक बीमारी है, जो तब फैलती है जब कोई संक्रमित व्यक्ति द्वारा निकाली गई छोटी बूंद किसी अन्य व्यक्ति के अंदर जाती है। ऐसा माना जाता है कि कोरोना शारीरिक तरल पदार्थों के माध्यम से फैल सकता है।

नए अध्ययनों ने संकेत दिया है कि यह वास्तव में संभव हो सकता है। अमृतसर के गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज द्वारा किए गए ऐसे ही एक अध्ययन में पाया गया है कि कोरोना से संक्रमित रोगियों के आंसू एक स्वस्थ व्यक्ति में वायरस को प्रसारित करने की क्षमता रखते हैं।

शरीर के तरल पदार्थ कोरोना फैला सकते हैं ?

शारीरिक तरल पदार्थों के माध्यम से वायरस फैलने की एक दूरस्थ संभावना हमेशा से बनी हुई है। नए शोध के अनुसार, विशेषज्ञों ने अब पाया है कि कोरोना वायरस आंसू के माध्यम से प्रेषित हो सकता है. इस अध्ययन का मुख्य उद्देश्य संक्रमित रोगियों के आंसुओं में वायरस की उपस्थिति का मूल्यांकन करना था।

इंडियन जर्नल ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि संक्रामक वायरस आंखों के साथ या बिना आंखों के आंसू में मौजूद हो सकते हैं।

इन नए निष्कर्षों के आधार पर, विशेषज्ञों ने यह भी सुझाव दिया है कि ऑप्टिशियंस, नेत्र रोग विशेषज्ञ, सैलून और ब्यूटीशियन जैसे क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को संक्रमण का एक उच्च जोखिम हो सकता है। 

आंसू की बूंदें वायरस के वाहक के रूप में कैसे कार्य कर सकती हैं?

केवल कुछ ही शोध हैं जिन्होंने आंसू के माध्यम से कोरोना के संचरण का संकेत दिया है। अध्ययन में बताया है कि विभिन्न प्रकार के वायरस आंखों में मौजूद हो सकते हैं। विशेषज्ञों का सुझाव है कि स्पष्ट ऊतक जो आंख के सफेद क्षेत्र को कवर करता है और पलक के अंदर की रेखाओं को सामान्य सर्दी और दाद से जुड़े वायरस से संक्रमित कर सकता है। 

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि खांसने, छींकने या बोलते समय निकलने वाली बूंदों के संपर्क में आने पर आंखें सीधे खुल जाती हैं। इसके अलावा, ज्यादातर लोगों को अपनी आंखों को रगड़ने और छूने की आदत होती है। यह एक संक्रमित व्यक्ति के आंसुओं में कोरोनावायरस की मौजूदगी का एक वैध स्पष्टीकरण हो सकता है।

आंखों से कैसे फैल सकता है कोरोना ?

कोरोना वायरस आंखों से उसी तरह फैल सकता है जैसे सांस की बूंदों से फैलता है। किसी संक्रमित व्यक्ति के आंसुओं को छूने या उस सतह को छूने से जहां बूंद उतरी है, आपको संक्रमण होने का खतरा होता है। यहां तक ​​कि किसी सतह पर वायरस वाली सतह को छूने के बाद भी अपनी आंखों को छूने से संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

कोरोना से बचने के लिए कैसे करें आंखों की देखभाल

अब यह साबित हो गया है कि आंसू के माध्यम से दूसरे व्यक्ति में कोरोना वायरस फैल सकता है, हालांकि, अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि संचरण का जोखिम बेहद कम है। ऐसे मामले में सबसे अच्छी बात यह है कि सुरक्षित रहने के लिए कुछ स्वस्थ स्वच्छता विधियों का अभ्यास किया जाए। जोखिम को कम करने के लिए आप कुछ छोटे कदम उठा सकते हैं:

- खांसते या छींकते समय अपने मुंह और नाक को एक ऊतक या अपनी कोहनी के अंदर से ढकें।

- कोरोना से संक्रमित होने पर अपनी आंखें न रगड़ें।

- अगर आप छींकते समय टिश्यू का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे तुरंत फेंक दें।

- किसी भी सतह को छूने के बाद और अपने चेहरे को छूने या खाने से पहले कम से कम 30 सेकंड के लिए अपने हाथ साबुन और पानी से धोएं।

- यदि साबुन और पानी उपलब्ध नहीं है, तो अपने हाथों को ऐसे सैनिटाइजर से साफ करें जिसमें कम से कम 70 प्रतिशत अल्कोहल हो।

- जो लोग बीमार हैं उनके निकट संपर्क में आने से बचें।

- सार्वजनिक जगहों और अपने घर में नहीं रहने वाले लोगों के आस-पास होने पर मास्क पहनें।

Web Title: Covid-19 prevention tips: study claim, COVID-19 can spread through tears, 7 ways to keep your eyes safe

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे