Covid-19 Pneumonia symptoms: मरीजों के लिए जानलेवा बन रहा है 'कोविड-19 निमोनिया', जानिये इसके 15 लक्षण

By उस्मान | Published: May 19, 2021 11:59 AM2021-05-19T11:59:20+5:302021-05-19T11:59:20+5:30

दूसरी लहर में कोरोना के मरीजों में निमोनिया के अधिकतर मामले देखे जा रहे हैं और यह मौत का कारण भी बन रहा है

Covid-19 Pneumonia symptoms in Hindi: early sign and symptoms of Covid-19 Pneumonia, risk factors, test and treatment in Hindi | Covid-19 Pneumonia symptoms: मरीजों के लिए जानलेवा बन रहा है 'कोविड-19 निमोनिया', जानिये इसके 15 लक्षण

कोविड-19 निमोनिया

Highlightsदूसरी लहर में कोरोना के मरीजों में निमोनिया के अधिकतर मामले देखे जा रहे हैं लक्षणों को नजरअंदाज न करें, जांच कराएंकोरोना के अलावा कई कारणों से हो सकता है निमोनिया

कोरोना वायरस वाले अधिकांश लोगों में खांसी, बुखार और सांस की तकलीफ जैसे हल्के या मध्यम लक्षण होते हैं। लेकिन कोरोना वायरस के नए रूप आने से लक्षण बदले हैं और अब मरीजों के दोनों फेफड़ों में गंभीर निमोनिया भी देखा जा रहा है। इसे कोविड-19 निमोनिया कहा जा रहा है जोकि एक गंभीर बीमारी है और जानलेवा हो सकती है।

निमोनिया क्या है?
निमोनिया एक फेफड़ों का संक्रमण है जो आपके फेफड़ों के अंदर हवा की छोटी थैली में सूजन का कारण बनता है। उनमें इतना अधिक तरल पदार्थ और मवाद भर सकता है कि सांस लेना मुश्किल हो जाता है। आपको सांस की गंभीर कमी, खांसी, बुखार, सीने में दर्द, ठंड लगना या थकान हो सकती है।

आपका डॉक्टर बुखार को कम करने वाली खांसी की दवा और दर्द निवारक की सिफारिश कर सकता है। सबसे गंभीर मामलों में, आपको वेंटिलेटर नामक मशीन से सांस लेने में मदद के लिए अस्पताल जाने की आवश्यकता हो सकती है।

वायरल संक्रमण जैसे कि कोविड-19 या फ्लू, या यहां तक कि एक सामान्य सर्दी की वजह से आपको निमोनिया हो सकता है। लेकिन बैक्टीरिया, कवक और अन्य सूक्ष्मजीव भी इसका कारण बन सकते हैं।

कोविड-19 निमोनिया क्या है?
कोरोना के निमोनिया को नोवेल कोरोना वायरस-इन्फेक्टेड निमोनिया (NCIP) कहा जाता था। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसका नाम बदलकर COVID-19 कर दिया।

कोविड-19 निमोनिया के लक्षण
बुखार, सूखी खांसी और सांस लेने में तकलीफ कोरोना के सामान्य शुरुआती लक्षण हैं। इनके अलावा इसके लक्षणों में थकान, ठंड लगना, मतली या उलटी

दस्त, पेट दर्द, मांसपेशियों या शरीर में दर्द, सरदर्द, गंध या स्वाद की हानि, गले में खराश, बहती नाक, गुलाबी आँखे और त्वचा के चकत्ते आदि शामिल हैं। 

कोविड-19 निमोनिया होने से आपको धड़कन का तेज होना, सांस की तकलीफ या सांस फूलना, तेजी से सांस लेना, चक्कर आना और भारी पसीना आना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 

किस है कोविड-19 निमोनिया का ज्यादा खतरा 
कोरोना के लगभग 15% मामले गंभीर हैं। इसका मतलब है कि उन्हें अस्पताल में ऑक्सीजन के साथ इलाज करने की आवश्यकता हो सकती है। लगभग 5% लोगों को गंभीर संक्रमण है और उन्हें वेंटिलेटर की आवश्यकता है।

जिन लोगों को निमोनिया हो जाता है उनमें एक्यूट रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम (एआरडीएस) नामक स्थिति भी हो सकती है। यह एक ऐसी बीमारी है जो जल्दी आती है और सांस लेने में तकलीफ का कारण बनती है।

निमोनिया होने से शरीर में क्या होता है 
कोरोना फेफड़ों में गंभीर सूजन का कारण बनता है। यह आपके फेफड़ों में हवा की थैली को लाइन करने वाली कोशिकाओं और ऊतकों को नुकसान पहुंचाता है। ये थैलियां हैं जहां आप जिस ऑक्सीजन को सांस लेते हैं उसे संसाधित किया जाता है और आपके रक्त में पहुंचाया जाता है। क्षति के कारण ऊतक टूट जाते हैं और आपके फेफड़े बंद हो जाते हैं। थैली की दीवारें मोटी हो सकती हैं, जिससे आपके लिए सांस लेना बहुत मुश्किल हो जाता है।

कोविड-19 निमोनिया के टेस्ट और इलाज
आपका डॉक्टर आपके लक्षणों और लैब टेस्ट के परिणामों के आधार पर कोविड-19 निमोनिया का निदान कर सकता है। रक्त परीक्षण भी कोविड निमोनिया के लक्षण दिखा सकते हैं। इनमें लो लिम्फोसाइट्स और हाई सी-रिएक्टिव प्रोटीन (सीआरपी) शामिल हैं। आपके रक्त में ऑक्सीजन की कमी भी हो सकती है। छाती का सीटी स्कैन आपके दोनों फेफड़ों में क्षति के धब्बेदार क्षेत्रों को दिखा सकता है। 

निमोनिया को अस्पताल में ऑक्सीजन, सांस लेने में मदद करने के लिए एक वेंटिलेटर, और डिहाइड्रेशन रोकने के लिए इंट्रावेनस (IV) तरल पदार्थ के साथ उपचार की आवश्यकता हो सकती है।

क्लिनिकल परीक्षण इस बात पर गौर कर रहे हैं कि क्या अन्य स्थितियों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कुछ दवाएं और उपचार निमोनिया का इलाज कर सकते हैं, जिसमें डेक्सामेथासोन, एक कॉर्टिकोस्टेरॉइड शामिल है।

FDA ने अस्पताल में भर्ती मरीजों के इलाज के लिए एंटीवायरल रेमेडिसविर को मंजूरी दे दी है। इस दवा को मूल रूप से इबोला वायरस के इलाज के लिए विकसित किया गया था।

Web Title: Covid-19 Pneumonia symptoms in Hindi: early sign and symptoms of Covid-19 Pneumonia, risk factors, test and treatment in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे