COVID symptoms: जीभ, हथेली और तलवों में दिखाई दे रहे हैं कोरोना के 3 नए लक्षण, समझें और तुरंत जांच कराएं

By उस्मान | Published: January 28, 2021 11:33 AM2021-01-28T11:33:00+5:302021-01-28T11:37:36+5:30

कोरोना वायरस के लक्षण अब बढ़ते जा रहे हैं और आपको इनकी जानकारी होनी चाहिए ताकि आपको सही समय पर इलाज कराने में मदद मिल सके

Covid-19 new symptoms you can see on hands, feet, tongue, Coronavirus ke lakshan, common and new symptoms of coronavirus in Hindi | COVID symptoms: जीभ, हथेली और तलवों में दिखाई दे रहे हैं कोरोना के 3 नए लक्षण, समझें और तुरंत जांच कराएं

कोरोना वायरस के नए लक्षण

Highlightsतेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना के नए लक्षणअब सिर्फ बुखार या खांसी के भरोसे न बैठे रहें लक्षणों का पता चलते ही तुरंत जांच कराएं

कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। चीन से निकले इस खतरनाक वायरस से दुनियाभर में अब तक 101,441,177 संक्रमित हुए हैं जिनमें से 2,184,283 लोगों की मौत हो गई है और 73,325,507 लोग ठीक हो गए हैं। 

बुखार, सूखी खांसी, जुकाम, थकान, गले में खराश और स्वाद या गंध महसूस नहीं होना कोरोना वायरस के आम लक्षण हैं। अब तक इन लक्षणों के आधार पर लोग कोरोना की जांच करा रहे थे। लेकिन अब कोरोना के लक्षणों में विस्तार होता जा रहा है। कोरोना के अब ऐसे-ऐसे नए लक्षण सामने आ रहे हैं जिनकी जानकारी किसी को नहीं है। 

कोरोना के नए लक्षण क्या हैं ?

न्यूज इन्फो की एक रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में स्पेनिश शोधकर्ताओं ने अपने एक अध्ययन में पाया है कि जीभ, हाथ, या पैर के तलवों में परिवर्तन कोरोना वायरस के शुरुआती संकेत दे सकता है। शोधकर्ताओं ने मैड्रिड के IFEMA अस्पताल में भर्ती कोरोना के 666 रोगियों के बीच किए गए शोध के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला है।

11 COVID Symptoms No One Talks About But Should | Eat This Not That

शोधकर्ताओं का कहना है कि चार रोगियों में से एक को अपनी जीभ में बदलाव महसूस हुआ है, जबकि दस में से चार मरीजों ने अपने हाथों की हथेलियों या पैरों के तलवों पर असामान्य संकेत पाए हैं।

जीभ पर पाया जाने वाला कोरोना का लक्षण

वैज्ञानिकों का मानना है कि कोरोना वायरस के कुछ रोगियों में उनकी जीभ पर सूजन और पैच पाए जा रहे हैं। इसे 'कोविड टंग' (Covid tongue) का नाम दिया गया है। यह लक्षण स्वाद बिगड़ने का सबसे बड़ा कारण बन रहा है।

यह लक्षण जीभ पर देखा जा रहा है। इसमें मरीज की जीभ पर अजीब से दाने हो जाते हैं या कहें कि जीभ देखने में आसामान्य लगती है। इसमें दर्द होता है और जीब का रंग भी बदला हुआ दिखता है। 

कोविड के पांच में से एक व्यक्ति अभी भी कम सामान्य लक्षण दिखाई दे रहे हैं और यह उनमें से एक है। इसमें जीभ पर अजीब छाले नजर आते हैं। 

कोरोना के कारण आपकी जीभ और मुंह में पैच और अल्सर पैदा कर सकता है। हालांकि जीभ एक हफ्ते में वापस सामान्य हो जाती है। लेकिन अगर आप अपनी जीभ पर पैच देखते हैं, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और कोरोना की जांच करानी चाहिए।

हथेलियों या पैरों के तलवों में पाया जाने वाला कोरोना का लक्षण

एक अन्य लक्षण हथेलियों या पैरों के तलवों में जलन पाया गया है। बताया जा रहा है कि कोरोना के कुछ मरीजों में यह समस्या ज्यादातर में दिख रही है। इतना ही नहीं, उनकी हथेलियों या पैरों के तलवों लालिमा और छोटे-छोटे दाग भी देखे गए हैं।

कोरोना वायरस के अन्य नए अजीब लक्षण

सूखे होंठ 
कोरोना वायरस संक्रमण से पीड़ित कई रोगियों ने बताया है कि बीमारी के दौरान होंठ सूखे हो सकते हैं। संक्रमण के दौरान होंठ शुष्क और पपड़ीदार हो सकटे हैं और मुंह के अंदर भी खराश फैल सकती है। यह सबसे अधिक त्वचा की सूखापन और फफोले का कारण है जो संक्रमण के साथ होता है।

Dermatillomania skin picking. Woman has bad habit to picks her lips. Harmful addiction based on anxiety stress and dry lips. Excoriation disorder. Sick cracked damaged tissue. - saudijobvacancy

सूखे होंठ तब भी हो सकते हैं जब आप डिहाइड्रेट होते हैं, या रिकवरी के दौरान पर्याप्त पोषण नहीं मिल रहा है। एक और संकेत यह है कि होंठों पर नीले रंग का निशान बन जाता है, जो ऑक्सीजन की कमी के कारण होता है।

स्किन रैशेज 
कोरोना से पीड़ित कई लोगों के लिए, वायरस नसों और धमनियों में फैल सकता है और सूजन पैदा कर सकता है, जो त्वचा पर दिखाई देता है। इस सूजन के चलते त्वचा पर रैशेज हो सकते हैं, जिन्हें कई बार 'लाल, खुजली और यहां तक कि ऊबड़ दिखने वाले धब्बे' के रूप में पहचाना जा सकता है।

अगर आपको छोटे बच्चों और शिशुओं के पैरों, हाथों, पेट या पीठ पर धब्बेदार या रूखी त्वचा नजर आती है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। लालिमा के साथ रूखी, ऊबड़-खाबड़ त्वचा भी रक्तचाप के स्तर में परिवर्तन और शरीर में ऑक्सीजन के प्रवाह के कारण हो सकती है। यह अत्यधिक ठंड लगना और कंपकंपी का परिणाम भी हो सकता है जो बुखार के साथ होता है। 

कोरोना वायरस के आम लक्षण

कोरोना के नए और असामान्य लक्षणों का विस्तार और वृद्धि जारी है। कोरोना वायरस के आम लक्षणों में बुखार, सूखी खाँसी, गले में खरास, बहती हुई और भरी हुई नाक, सीने में दर्द और सांस लेने में तकलीफ आदि शामिल हैं। 

इस बात का रखें ध्यान

अगर आपको कोरोना वायरस के अन्य लक्षणों के साथ-साथ यह लक्षण भी है, तो यह आवश्यक है कि आप टेस्ट कराएं और पुष्टि करें कि क्या आपको वायरस तो नहीं है। इस बीच, आपको स्वयं को अलग करना चाहिए और हर एहतियाती उपाय करना चाहिए, ताकि वायरस के प्रसार को नियंत्रित किया जा सके।

Web Title: Covid-19 new symptoms you can see on hands, feet, tongue, Coronavirus ke lakshan, common and new symptoms of coronavirus in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे