COVID update: जेनेरिक कोविड-19 दवा के दाम घटे, टीकाकरण के लिए 1 अप्रैल से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, जानें कोरोना का पूरा अपडेट

By उस्मान | Published: March 24, 2021 05:36 PM2021-03-24T17:36:19+5:302021-03-24T17:37:57+5:30

भारत में कोरोना वायरस, लॉकडाउन और टीकाकरण का पूरा अपडेट

COVID-19 latest update: Coronavirus and vaccination latest news and update in Hindi in India, lockdown and news cases and death numbers in India | COVID update: जेनेरिक कोविड-19 दवा के दाम घटे, टीकाकरण के लिए 1 अप्रैल से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, जानें कोरोना का पूरा अपडेट

कोरोना वायरस

Highlightsलगातार बढ़ रहे हैं कोरोना के मामलेछह राज्यों से बढ़ रहे हैं ज्यादा मामलेदिल्ली में जनसभा पर रोक

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और गुजरात में कोविड-19 के दैनिक मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है और संक्रमण के कुल नए मामलों में इन राज्यों की हिस्सेदारी 77.44 प्रतिशत है। 

बीते 24 घंटों के दौरान देश में संक्रमण के कुल 47,262 नए मामले सामने आए हैं। मंत्रालय के मुताबिक कुल नए मामलों में से 81.65 प्रतिशत छह राज्यों से मिले हैं। 

भारत में बुधवार को संक्रमण के उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 3,68,457 हो गई जो कुल संक्रमितों का 3.14 प्रतिशत है। बीते 24 घंटे की अवधि के दौरान उपचाराधीन मरीजों की संख्या में कुल 23,080 की वृद्धि दर्ज की गई। 

5 करोड़ लोगों को टीका
मंत्रालय ने कहा कि भारत ने 5 करोड़ से ज्यादा लोगों को देश में कोविड-19 रोधी टीके की खुराक देकर वैश्विक महामारी के खिलाफ जंग में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर पार कर लिया है। 

टीकाकरण के लिए एक अप्रैल से को-विन पर पंजीकरण शुरू होगा
केंद्र ने राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों से 45 साल या इससे अधिक आयु के लोगों को कोविड-19 टीकाकरण अभियान में शामिल करने के लिए तत्काल आवश्यक कदम उठाने की खातिर पत्र लिखा और कहा कि को-विन पोर्टल पर इन लोगों का पंजीकरण एक अप्रैल से शुरू हो जाएगा। 

निगेटेव कोविड-19 जांच रिपोर्ट लाना अनिवार्य 
गुजरात सरकार ने पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र से आने वाले लोगों के लिए निगेटिव आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट साथ लाना अनिवार्य कर दिया है और यह जांच 72 घंटे से पहले नहीं करायी गयी हो। राज्य सरकार ने कहा कि महाराष्ट्र में कोविड-19 के मामलों में भारी वृद्धि के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है। 

दिल्ली में प्रदर्शन, जनसभा पर रोक 
आप सरकार ने दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया कि कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीएमए) ने त्योहारों के आयोजन के लिए एकत्र होने व प्रदर्शन और सभी तरह की जनसभाओं पर प्रदेश में रोक लगा दी है। दिल्ली में मंगलवार को कोविड-19 के इस साल के सर्वाधिक 1,101 नए मामले सामने आए थे।  

जेनेरिक कोविड-19 दवा के दाम घटे
जायडस कैडिला ने रेमडेसिवीर दवा के अपने जेनेरिक संस्करण की कीमतों में उल्लेखनीय कटौती करने की घोषणा की है। कंपनी ने कोविड-19 की दवा के जेनेरिक संस्करण का दाम घटाकर 899 रुपये प्रति शीशी (100 एमजी) कर दिया है। कंपनी ने अगस्त, 2019 में रेमडैक को देश में पेश किया था।  

संजय दत्त ने लगवाया कोविड-19 का टीका
बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त ने मंगलवार को कोरोना वायरस रोधी टीके की पहली खुराक लगवाई। 61 वर्षीय दत्त ने शहर के बीकेसी टीका केंद्र में टीक लगावाते हुए अपनी तस्वीर ट्वीट की और लिखा, ‘‘मैंने आज बेकेसी टीका केंद्र में कोविड-19 टीके की पहली खुराक ली। 

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)

Web Title: COVID-19 latest update: Coronavirus and vaccination latest news and update in Hindi in India, lockdown and news cases and death numbers in India

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे