COVID diet: दवा का असर बढ़ाने के लिए जानिये टीका लगवाने से पहले और बाद में क्या खाएं और क्या नहीं

By उस्मान | Published: April 9, 2021 03:40 PM2021-04-09T15:40:49+5:302021-04-09T15:40:49+5:30

जानिये कौन सी चीजें टीका का असर कम कर सकती हैं

COVID-19 diet plan: foods eat and avoid before and after getting covid-19 vaccine | COVID diet: दवा का असर बढ़ाने के लिए जानिये टीका लगवाने से पहले और बाद में क्या खाएं और क्या नहीं

कोरोना वायरस डाइट टिप्स

Highlightsकुछ चीजें टीके का असर कर सकती हैं कमसाइड इफेक्ट्स से बचा सकती हैं खाने की कुछ चीजेंपर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहे

कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण जारी है। लाखों लोग पहले ही कोरोना का टीका लगवा चुके हैं। वैक्सीन के कुछ हल्के दुष्प्रभाव भी सामने आ रहे हैं। कोरोना पूरी तरह वायरस को खत्म नहीं करता बल्कि यह लक्षणों की गंभीरता को कम कर सकता है। 

एक्सपर्ट्स सुझाव देते हैं कि टीके के प्रभाव को बढ़ाने के लिए टीका लगवाने से पहले और बाद में कुछ बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए। इसमें खाने-पीने से लेकर कई तरह के काम शामिल हैं। हम आपको बता रहे हैं कि शॉट लेने से पहले या बाद में क्या खाना या पीना नहीं चाहिए।

खूब पानी पिएं और हाइड्रेटिंग फल खाएं
हाइड्रेटेड रहना अच्छे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर जब आप कोरोना का टीका लगवाने जा रहे हैं। आपको खूब पानी पीना चाहिए और पानी वाले फलों का सेवन करना चाहिए। यह गंभीर दुष्प्रभावों के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं और वैक्सीन के माध्यम से आपको बेहतर महसूस करने में मदद कर सकते हैं।

शराब के सेवन से बचें
टीकाकरण के बाद बुखार से लेकर शरीर में दर्द और इंजेक्शन के बिंदु पर दर्द जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। इस दौरान हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। लेकिन आपको शराब के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि यह निर्जलीकरण का कारण बन सकता है, जो इन दुष्प्रभावों को तेज कर सकता है। इसके अतिरिक्त, शराब प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती है।

प्रोसेस्ड फूड की बजाय साबुत अनाज खाएं
ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, इस महामारी के दौरान एक स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ भोजन की आदतें महत्वपूर्ण हैं। इसीलिए, जब आप कोरोना वैक्सीन लेने का निर्णय लेते हैं, तो आपको फाइबर से भरपूर साबुत अनाज का सेवन करना चाहिए और संतृप्त वसा वाले खाद्य पदार्थों को खाने से बचना चहिये।

मीठे पदार्थों से बचें
फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण हैं। टीके के दौरान आपको पौष्टिक भोजन खाना चाहिए। जर्नल ऑफ क्लिनिकल स्लीप मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, संतृप्त वसा और मीठे खाद्य पदार्थ खाने से बचें, जो तनाव और चिंता का कारण बनते हैं और अधिक नींद का कारण बनते हैं।

टीकाकरण से पहले संतुलित आहार लेना याद रखें
वैक्सीन लेने से पहले और बाद में अपने खाने-पीने को लेकर समझौता न करें। बेहोशी को वैक्सीन के साइड इफेक्ट के रूप में बताया गया है, जिसे स्वस्थ, पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाने से कम किया जा सकता है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, हाइड्रेटेड रहना और स्वस्थ संतुलित आहार लेकर चिंता से जुड़ी बेहोशी को रोका जा सकता है।

Web Title: COVID-19 diet plan: foods eat and avoid before and after getting covid-19 vaccine

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे