कोविड-19 वैक्सीन: चीन अब नागरिकों को दे रहा है ‘सूई-मुक्त’ टीका, लोगों को आ रहा है काफी पसंद, कई देशों में हो चुका है सफल क्लिनिकल परीक्षण

By भाषा | Published: October 26, 2022 06:04 PM2022-10-26T18:04:48+5:302022-10-26T18:12:25+5:30

आपको बता दें कि शंघाई के एक निवासी ने इस टीके को लेने के बाद वीडियो में कहा कि यह एक कप दूध की चाय पीने जैसा था। जब मैंने इसमें सांस ली तो मुझे इसका स्वाद थोड़ा मीठा लगा है।

covid-19 China giving needle-free vaccine to citizens successful clinical trials done many countries | कोविड-19 वैक्सीन: चीन अब नागरिकों को दे रहा है ‘सूई-मुक्त’ टीका, लोगों को आ रहा है काफी पसंद, कई देशों में हो चुका है सफल क्लिनिकल परीक्षण

फोटो सोर्स: ANI (प्रतिकात्मक फोटो)

Highlightsचीन अपने नागिरकों को ‘सूई-मुक्त’ टीका देना शुरू किया है। ऐसे में जिन लोगों को यह टीका दिया गया है उन्हें यह काफी पसंद आ रहा है। बताया जा रहा है कि इस टीके का कई देशों में सफल क्लिनिकल परीक्षण भी किया गया है।

बीजिंग:चीन के शंघाई शहर में बुधवार को मुंह के जरिए सांस भरकर लिए जाने वाले ‘सूई-मुक्त’ टीके की शुरुआत की गई, जो अपने तरह का दुनिया का पहला कोविड-निरोधक टीका है। 

शहर के एक आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट की गई एक घोषणा के अनुसार, इस टीके को मुंह के जरिए लिया जाता है और इसे पहले से टीका लगवा चुके व्यक्तियों के लिए बूस्टर खुराक के रूप में मुफ्त में दिया जा रहा है। 

‘सूई-मुक्त’ टीके के लिए उन लोगों को राजी किया जा सकता है जिन्हें सूई के रूप में टीके लगवाना पसंद नहीं है। इससे गरीब देशों में टीकाकरण का दायरा बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। 

चीन चाहता है महामारी के प्रतिबंधों में ढील से पहले ज्यादा से ज्यादा लोग लगा ले टीके

चीन के पास टीके का जनादेश नहीं है, लेकिन वह चाहता है कि कोविड-19 महामारी के प्रतिबंधों में ढील दिये जाने से पहले उसके अधिक से अधिक नागरिकों को बूस्टर टीके की खुराक लग जाये। इस महामारी के कारण चीन की अर्थव्यवस्था ठहरी हुई सी है और वह शेष दुनिया के साथ कदम से कदम मिलाकर चल पाने की स्थिति में असहज महसूस कर रहा है। 

चीन के सरकारी मीडिया के वीडियो में क्या दिखा

चीन के सरकारी ऑनलाइन मीडिया आउटलेट द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लोगों को एक पारभासी सफेद कप के छोटे नोजल को अपने मुंह में चिपकाते हुए दिखाया गया है। साथ में दी गई विषय-वस्तु में लिखा गया है कि धीरे-धीरे सांस लेने के बाद एक व्यक्ति ने पांच सेकेंड के लिए अपनी सांस रोक कर रखी और पूरी प्रक्रिया 20 सेकंड में पूरी हो गई। 

टीका लेना काफी आसान, स्वाद है इसका मीठा-शंघाई निवासी

शंघाई के एक निवासी ने वीडियो में कहा, ‘‘यह एक कप दूध की चाय पीने जैसा था। जब मैंने इसमें सांस ली, तो इसका स्वाद थोड़ा मीठा था।’’ एक विशेषज्ञ ने कहा कि मुंह में लिया गया एक टीका भी श्वसन प्रणाली के बाकी हिस्सों तक पहुंचने से पहले वायरस को रोक सकता है, हालांकि यह बूंदों के आकार पर निर्भर करेगा। 

कई देशों में इस वैक्सीन का हो चुका है क्लिनिकल परीक्षण

भारत में एक प्रतिरक्षा विज्ञानी डॉ. विनीता बल ने कहा कि बड़ी बूंदें मुंह और गले के कुछ हिस्सों में प्रतिरक्षा करेंगी, जबकि छोटी बूंदें शरीर में आगे जाएंगी। आपको बता दें कि चीनी नियामकों ने सितंबर में बूस्टर के रूप में इस्तेमाल के लिए वैक्सीन को मंजूरी दी थी। 

गौरतलब है कि इसे चीनी बायोफर्मास्यूटिकल कंपनी ‘कैन्सिनो बायोलॉजिक्स इंक’ द्वारा विकसित किया गया था। कैन्सिनो ने कहा है कि इस तरह की वैक्सीन चीन, हंगरी, पाकिस्तान, मलेशिया, अर्जेंटीना और मैक्सिको में क्लिनिकल परीक्षण से गुजर चुकी है। 
 

Web Title: covid-19 China giving needle-free vaccine to citizens successful clinical trials done many countries

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे