कोरोना वायरस की चपेट में वो लोग भी हो सकते हैं जिनमें इसके लक्षण नहीं दिख रहे

By उस्मान | Published: February 1, 2020 09:25 AM2020-02-01T09:25:31+5:302020-02-01T09:25:31+5:30

यदि इस बात की पुष्टि हो जाती है तो चीन में फैले इस वायरस को काबू करना और भी मुश्किल हो जाएगा। 

Coronavirus update : death toll rises in china, symptoms and prevention tips, latest update on coronavirus | कोरोना वायरस की चपेट में वो लोग भी हो सकते हैं जिनमें इसके लक्षण नहीं दिख रहे

कोरोना वायरस के लक्षण

अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि जिन लोगों में घातक कोरोना वायरस से संक्रमित होने के लक्षण दिखाई नहीं देते, वे भी इससे पीड़ित हो सकते हैं और इसे अन्य लोगों तक फैला सकते हैं। अनुसंधानकर्ताओं ने यह बात 'द न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन' में प्रकाशित एक रिपोर्ट में यह कही है। यदि इस बात की पुष्टि हो जाती है तो चीन में फैले इस वायरस को काबू करना और भी मुश्किल हो जाएगा। 

इस विषाणु के कारण अब तक 213 लोगों की मौत हो गई है और करीब 9,700 से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं। पत्रिका में प्रकाशित एक मामले के अनुसार 33 वर्षीय जर्मन कारोबारी को 24 जनवरी को गले में खराश, ठंड लगने और मांसपेशियों में दर्द होने की शिकायत हुई। 

जर्मनी में 'यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल एलएमयू म्युनिख' के विशेषज्ञों समेत अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि अगले दिन जर्मनी के कारोबारी को 39 डिग्री सेल्सियस बुखार और खांसी की दिक्कत हुई। रिपोर्ट में बताया गया है कि अगले दिन शाम में उसे बेहतर महसूस हुआ और वह 27 जनवरी को काम पर चला गया। उसने 20 और 21 जनवरी को म्युनिख में एक चीनी कारोबारी के साथ बैठक की थी। चीनी कारोबारी 19 और 22 के बीच जर्मनी आई थी। 

रिपोर्ट के अनुसार चीनी कारोबारी जब तक जर्मनी में रही, उसमें संक्रमण का कोई लक्षण नहीं दिख रहा था, लेकिन चीन लौटने के दौरान उसकी तबीयत खराब हो गई थी। चीन में 26 जनवरी को जांच में वह कोरोना वायरस से पीड़ित पाई गई। रिपोर्ट में बताया गया कि महिला ने कंपनी को अपनी बीमारी के बारे में बताया और जर्मन कारोबारी को जांच के लिए म्युनिख में 'डिविजन ऑफ इन्फेक्शियस डिजीजेस एंड ट्रॉपिकल मेडिसन' भेजा गया। 

जांच में वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि 28 जनवरी को कंपनी के तीन अन्य कर्मी भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। अनुसंधानकर्ताओं ने लोगों को सचेत किया है कि जो लोग वायरस से पीड़ित नहीं दिखते, उनसे भी संक्रमण फैलने का खतरा है। 

कोरोना वायरस के सामान्य संकेत और लक्षण

कोरोना वायरस के सामान्य संकेत और लक्षणों में श्वसन संबंधी लक्षण, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना आदि शामिल हैं। अधिक गंभीर मामलों में, संक्रमण से निमोनिया, सेवेर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम, किडनी फेलियर यहां तक कि मृत्यु भी हो सकती है।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के अनुसार, संक्रमण को रोकने के मानकों में नियमित रूप से हाथ धोना, खांसते और छींकते समय मुंह और नाक को ढंकना, मांस और अंडे को अच्छी तरह से पकाना शामिल है। खांसी-जुकाम और सांस की बीमारी के लक्षण दिखाने वाले किसी भी व्यक्ति के पास जाने से बचें।

कोरोना वायरस से बचने के उपाय

खांसने, छीकने, बीमारी व्यक्ति को हाथ लगाने, खाना बनाते समय, कूड़ा उठाने, खाने के बाद, बाहर से आने के बाद अपने हाथों को साबुन और पानी से धोयें 
छींकते और खांसते समय अपने मुंह और नाक को कवर रखें
इस्तेमाल किये गए टिश्यू को बंद कूड़ेदान में फेंकें 
छींकते या खांसते समय अपनी आस्तीन को ऊपर रखें 
फ्लू जैसे लक्षणों से पीड़ित लोगों के पास जाने से बचें
मीट और अंडे को अच्छी तरह पकाकर खायें 
मीट काटने के लिए हर बार चाकू को अच्छी तरह धोकर यूज करें 
कच्चे मीट को हाथ में पकड़ने के बाद भी हाथ को अच्छी तरह धोयें 
बीमार पशु का मीट खाने से बचें 
किसी भी तरह के पशु उत्पाद को हाथ लगाने के बाद हाथों को धोयें 
मोहल्ले के किसी भी पालतू या आवारा पशु से दूर रहें 
बुखार और खांसी से पीड़ित किसी भी व्यक्ति के पास जाने से बचें
यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई हो रही है, तो जल्दी से चिकित्सक के पास जायें
जानवरों और फार्म में काम करने वाले लोगों से दूर रहें 
कच्चे या अधपके पशु उत्पादों के सेवन से बचें
अपने घर में दिन में कम से कम दो बार पोंछा लगायें
सफाई के दौरान हाथों में ग्लव्स पहनें

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ) 

Web Title: Coronavirus update : death toll rises in china, symptoms and prevention tips, latest update on coronavirus

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे