COVID-19: दुनियाभर में मौजूद हैं कोरोना वायरस के 4,000 वैरिएंट!

By उस्मान | Published: February 4, 2021 03:34 PM2021-02-04T15:34:12+5:302021-02-04T15:36:24+5:30

बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस के सभी रूपों से लड़ने के लिए वैक्सीन को और ज्यादा असरदार बनाना होगा

Coronavirus update: British Vaccine Deployment Minister Nadhim Zahawi says there are about 4,000 variants around the world of COVID-19 | COVID-19: दुनियाभर में मौजूद हैं कोरोना वायरस के 4,000 वैरिएंट!

कोरोना वायरस

Highlightsकोरोना वायरस के कई अन्य खतरनाक रूप मौजूदकोरोना के नए रूप का भी शिकार हो रहे हैं लोगज्यादा असरदार वैक्सीन बनाएंगी कंपनियां

कोरोना वायरस को लोग पिछले साल तक जानते तक नहीं थे। मौजूदा समय में कोरोना के कई रूप सामने आ चुके हैं। कोरोना का नया रूप ब्रिटेन और साउथ अफ्रीका में देखने को मिला है। अब सुनने में आ रहा है कि इसके चार या पांच नहीं बल्कि 4,000 वैरिएंट हैं। 

लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश के एक मंत्री ने बताया है कि वायरस के लगभग चार हजार रूप हैं जो कोरोना वायरस का कारण बनते हैं। यही वजह है कि Pfizer Inc और AstraZeneca Plc सहित सभी वैक्सीन निर्माता अपने टीकों को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

कोविड-19 का कारण बनने वाले कोरोना वायरस के हजारों प्रकार के वायरस का पता लगाया गया है। इनमें ब्रिटिश, साउथ अफ्रीका और ब्राजील के वैरिएंट भी शामिल हैं जो दूसरों की तुलना में अधिक तेजी से फैलते हैं।

ब्रिटेन के वैक्सीन डिप्लॉयमेंट मिनिस्टर नादिम ज़हावी ने कहा, 'इस बात की बहुत कम संभावना है कि मौजूदा वैक्सीन कोरोना के विभिन्न रूपों के लिए प्रभावी हो सकती हैं, खासकर ऐसी स्थिति में जब बीमारी तेजी से बढ़ती जा रही है।' 

उन्होंने कहा, 'दुनियाभर में कोरोना वायरस के लगभग 4,000 वेरिएंट हैं। इसे देखते हुए फाइजर-बायोएनटेक, मॉडर्न, ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राएनेका और वैक्सीन बनाने वाली सभी कंपनियां यह सुनिश्चित करने में लगी हैं कि उनकी वैक्सीन में क्या सुधार किया जा सकता है ताकि इसका असर कोरोना के सभी तरह के वेरिएंट पर हो। 

64 टीकों का क्लीनिकल परीक्षण जारी 
दुनियाभर में अभी कोविड-19 के 64 टीकों का क्लीनिकल परीक्षण चल रहा है, जिसमें 13 टीकों का तीसरे चरण का परीक्षण चल रहा है, जबकि 173 टीके पूर्व-क्लीनिकल विश्लेषण के चरण में हैं।

रूसी टीका तीसरे चरण में 91 फीसदी प्रभावी
कोविड-19 के रूसी टीके 'स्पूतनिक-5' के तीसरे चरण के परीक्षण में इसकी 91.6 प्रतिशत प्रभाव क्षमता प्रदर्शित हुई है और कोई दुष्प्रभाव भी नजर नहीं आया। 'द लांसेट' जर्नल में प्रकाशित आंकड़ों के अंतरिम विश्लेषण में यह दावा किया गया है। अध्ययन के ये नतीजे करीब 20,000 प्रतिभागियों से एकत्र किये गये आंकड़ों के विश्लेषण पर आधारित हैं।

ब्रिटेन में कोविड-19 के नए स्वरूप के खिलाफ प्रभावी दिखा नोवावैक्स
दवा कंपनी नोवावैक्स इंक ने कहा कि कोविड-19 टीका उसका टीका ब्रिटेन में चल रहे एक अध्ययन के शुरुआती निष्कर्षों के आधार पर वायरस के नये स्वरूप के खिलाफ 89 प्रतिशत प्रभावी पाया गया है। 

कंपनी ने यह भी दावा किया कि उसका टीका ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में फैल रहे वायरस के उत्प्रेरित वायर के विरुद्ध प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने के मामले में भी कारगर पाया जा रहा है। हालांकि कंपनी ने साथ में यह भी जोड़ा कि नये स्वरूप पर टीका कुछ कम प्रभावी है। 

कंपनी ने यह घोषणा ऐसे समय की है जब दुनिया भर में इस बात की चिंताएं उठ रही हैं कि क्या नये स्वरूप पर टीके प्रभावी होंगे। इसके अलावा दुनिया भर में कम पड़ रही आपूर्ति को तेज करने के लिये भी नये टीकों की जरूरत है।

Web Title: Coronavirus update: British Vaccine Deployment Minister Nadhim Zahawi says there are about 4,000 variants around the world of COVID-19

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे