Coronavirus Treatment: वैज्ञानिकों का दावा, समुद्र की लाल काई में कोरोना वायरस को खत्म करने की क्षमता

By उस्मान | Published: April 13, 2020 10:37 AM2020-04-13T10:37:09+5:302020-04-13T12:02:46+5:30

Coronavirus Treatment: कोरोना का अभी तक कोई इलाज नहीं मिला है, अगर वाकई समुद्री काई से इसके लिए असरदार है, तो इससे बेहतर कुछ नहीं होगा

Coronavirus Treatment: Reliance scientist claims Marine red algae may help combat COVID-19 treatment | Coronavirus Treatment: वैज्ञानिकों का दावा, समुद्र की लाल काई में कोरोना वायरस को खत्म करने की क्षमता

Coronavirus Treatment: वैज्ञानिकों का दावा, समुद्र की लाल काई में कोरोना वायरस को खत्म करने की क्षमता

कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में कोहराम मचा हुआ है। इससे अब तक लाखों लोगों की मौत हो गई है। इस बीमारी का अब तक कोई इलाज नहीं मिल सका है। हालांकि वैज्ञानिक दिन-रात इलाज खोजने में जुटे हैं। इस बीच राहत की खबर आई है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के वैज्ञानिकों ने समुद्री लाल शैवाल (काई) से प्राप्त यौगिकों को कोरोना से लड़ने में उपयोगी पाया है।  

शोधकर्ताओं का कहना है कि प्राकृतिक स्रोत जैसे कि वनस्पतियों, कवक और बड़े पौधों से प्राप्त उत्पादों में वायरस के कारण होने वाली बीमारियों से लड़ने की काफी क्षमता होती है और लाल शैवाल उनमें से एक है। उनका मानना है कि इसका उपयोग कोरोना वायरस से लड़ने के लिए एंटीवायरल दवाओं के उत्पादन में भी किया जा सकता है। 

पॉलीसैकराइड्स जैसे समुद्री घास, अल्गीनेट्स, फूकोडिन, कारागीनन, रमनन सल्फेट जैसे प्राकृतिक यौगिकों में जबरदस्त एंटीवायरल क्षमता होती है। अध्ययन का टाइटिल 'मरीन रेड अल्गा पोरफिरिडियम एज ए सोर्स ऑफ सल्फेटेड पॉलीसकाराइड्स फॉर कंबेटिंग अगेंस्ट कोविड-19' है, जिसमें अध्ययनकर्ताओं ने मौजूदा उपलब्ध आंकड़े के संदर्भ में समुद्री शैवाल से प्राप्त सल्फेट पॉलीसैकराइड्स के संभावित एंटीवायरस क्षमता की जांच की।

प्रीप्रिंट्स में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, "पोरफाइरिडियम (लाल सूक्ष्म शैवाल) से प्राप्त एसपी (सल्फेट पॉलीसेकेराइड) की एंटीवायरल गतिविधि पर दुनिया भर में विभिन्न विश्लेषण रिपोर्ट से स्पष्ट है कि शैवाल कई वायरल रोगों के उपचार में एक महत्वपूर्ण कारक साबित हो सकता है।"

भारत में कोरोना से अब तक  308 की मौत

देश में कोरोना वारयस वैश्विक महामारी के कारण 35 और लोगों की मौत होने के बाद इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर सोमवार को 308 हो गई और संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 9,152 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में 7,987 लोग संक्रमित हैं , 856 लोगों का उपचार हो चुका है और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है जबकि एक व्यक्ति देश से बाहर चला गया है। 

संक्रमण के इन मामलों में 72 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। रविवार रात से अब तक 35 और लोगों की मौत हो गई है। महाराष्ट्र में 22 , दिल्ली में पांच, गुजरात में तीन, पश्चिम बंगाल में दो और तमिलनाडु, झारखंड एवं आंध्र प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। 

कोरोना से दुनियाभर में एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत

आधिकारिक आंकड़ों पर आधारित एएफपी की अंतरराष्ट्रीय समयानुसार, कोविड-19 महामारी के चलते विश्व में 1,09,307 लोगों की जान चली गई। चीन में दिसंबर में महामारी के उभरने के बाद से अब तक दुनिया के 193 देशों और क्षेत्रों में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 1,780,750 से अधिक हो चुकी है। इनमें से कम से कम 3,59,200 रोगी अब तक ठीक हो चुके हैं।

अमेरिका में इस महामारी ने सबसे अधिक लोगों की जान ली है और इस देश में मृतकों की संख्या 20,608 तथा संक्रमण के मामलों की संख्या 5,30,006 हो गई है। अमेरिका के बाद इटली दूसरे नंबर पर महामारी से सर्वाधिक प्रभावित देश है जहां 19,468 लोगों की मौत हुई है और संक्रमण के 1,52,271 मामले दर्ज किए गए हैं।

स्पेन में कोविड-19 से 16,972 लोगों की मौत हुई है और संक्रमण के 1,66,019 मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं, फ्रांस में इस महामारी ने 13,832 लोगों की जान ले ली है और कुल 1,29,654 लोग संक्रमण की चपेट में आए हैं।

English summary :
Coronavirus Treatment: Products derived from natural sources such as plants, fungi and large plants have great potential to fight against diseases caused by viruses and red algae is one of them. Researchers, believe that it can also be used in the production of antiviral drugs to fight the coronavirus.


Web Title: Coronavirus Treatment: Reliance scientist claims Marine red algae may help combat COVID-19 treatment

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे