प्रयोगशाला में बनाए सूक्ष्म मानव अंगों से कोविड-19 की दवा खोजने में मिल सकती है मदद : वैज्ञानिक

By भाषा | Published: May 7, 2020 05:21 PM2020-05-07T17:21:03+5:302020-05-07T17:38:04+5:30

इस तरह के सूक्ष्म अंगों ने वैज्ञानिकों जीका वायरस जैसे वायरस को भी समझने में मदद की है

coronavirus treatment: Lab-grown mini human organs may play key role in Covid19 drug development: Scientists | प्रयोगशाला में बनाए सूक्ष्म मानव अंगों से कोविड-19 की दवा खोजने में मिल सकती है मदद : वैज्ञानिक

प्रयोगशाला में बनाए सूक्ष्म मानव अंगों से कोविड-19 की दवा खोजने में मिल सकती है मदद : वैज्ञानिक

वैज्ञानिकों का कहना है कि वायरल बीमारियों के अध्ययन के लिए प्रयोगशाला में बनाए ऑर्गनॉइड्स या सूक्ष्म मानव अंगों का इस्तेमाल करने वाली तकनीक से कोरोना वायरस पर अनुसंधान को गति मिल सकती है और इसके इलाज के तरीकों का मार्ग प्रशस्त हो सकता है।

कनाडा में ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय (यूबीसी) में लाइफ साइंस इंस्टीट्यूट में निदेशक जोसेफ पेनिंगर ने कहा, ‘‘ऑर्गनॉइड्स प्रयोगशाला में बनाए जाने वाले अंग होते हैं जो मानव ऊतकों से काफी हद तक मिलते-जुलते होते है जो बीमारी के अध्ययन में महत्वपूर्ण हो सकते हैं।’’

पेनिंगर ने कहा कि मानव अंग जैसी संरचनाओं से वैज्ञानिक यह पता लगाने के लिए और प्रयोग शुरू कर रहे हैं कि कोविड-19 के खिलाफ कौन-सा टीका या दवा कारगर होगी। उन्होंने बताया कि ऑर्गनॉइड्स का इस्तेमाल करने वाले इस अनुसंधान से कोविड-19 के लक्षणों का अध्ययन करने के लिए नए दरवाजे खुल सकते हैं।

इन सूक्ष्म अंगों ने पहले ही वैज्ञानिकों की यह समझने में मदद की है कि जीका वायरस से नवजातों में कैसे सिर का आकार छोटा हो सकता है और उनकी बौद्धिक क्षमता पर असर पड़ सकता है।

देश में मृतक संख्या बढ़कर हुई 1,783 हुई, संक्रमण के मामले 52,952

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 89 लोगों की मौत हो जाने के बाद इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,783 हो गई है। इस दौरान 3,561 संक्रमण के नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 52,952 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि संक्रमण से 15,266 मरीज ठीक हो गए हैं और एक रोगी देश से बाहर जा चुका है। कोविड-19 से संक्रमित 35,902 मरीजों का इलाज चल रहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, " इस प्रकार, करीब 28.83 प्रतिशत मरीज अब तक ठीक हो चुके हैं। " कुल मामलों में 111 विदेश नागरिक भी शामिल हैं। प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद की पूर्व सदस्य शमिका रवि की ओर से किए डेटा विश्लेषण के मुताबिक, एक्टिव मामले 6.6 फीसदी की दर से बढ़ रहे हैं और हर 11 दिन में दोगुने हो रहे हैं। उनके विश्लेषण के मुताबिक, नए मामले मुख्य रूप से महाराष्ट्र, दिल्ली और गुजरात से आ रहे हैं।

तमिलनाडु में मामलों की एक बड़ी दूसरी लहर देखी जा रही है लेकिन वहां बड़ी संख्या में मरीज ठीक भी हो रहे हैं। रवि के डेटा विश्लेषण के मुताबिक प्रति 10 लाख लोगों पर मौत की दर को दिल्ली ने मामले अधिक होने के बावजूद स्थिर रखा हुआ है,जबकि पश्चिम बंगाल में बड़ा इजाफा हुआ है। मंत्रालय ने बताया कि बुधवार सुबह से कुल 89 मरीजों की जान गई है । इनमें से, महाराष्ट्र में 34, गुजरात में 28, मध्य प्रदेश में नौ उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में चार-चार, राजस्थान में तीन, पंजाब और तमिलनाडु में दो-दो और दिल्ली, हरियाणा तथा ओडिशा में एक-एक मरीज की मौत हुई है।

देश में कोविड-19 से हुई 1,783 मौतों में से सबसे ज्यादा 651 लोगों की जान महाराष्ट्र में गई है। इसके बाद गुजरात में 396, मध्य प्रदेश में 185, पश्चिम बंगाल में 144, राजस्थान में 92, दिल्ली में 65, उत्तर प्रदेश में 60 और आंध्र प्रदेश में 36 मरीजों ने दम तोड़ा है।

English summary :
Scientists say that the use of laboratory-made organoids or microscopic human organs for the study of coronavirus diseases can accelerate research on the covid-19 and pave the way for its treatment.


Web Title: coronavirus treatment: Lab-grown mini human organs may play key role in Covid19 drug development: Scientists

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे