कोरोना काल में हेल्दी डाइट के अलावा करें ये 8 काम, इम्यूनिटी सिस्टम बनेगा मजबूत, वायरस से लड़ने के लिए मिलेगी ताकत

By उस्मान | Published: June 23, 2020 10:53 AM2020-06-23T10:53:46+5:302020-06-23T11:17:06+5:30

Immunity boosting tips: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सिर्फ हेल्दी डाइट काफी नहीं है

Coronavirus tips: diet and tips to boost immunity system during covid-19 pandemic to fight virus | कोरोना काल में हेल्दी डाइट के अलावा करें ये 8 काम, इम्यूनिटी सिस्टम बनेगा मजबूत, वायरस से लड़ने के लिए मिलेगी ताकत

इम्यूनिटी सिस्टम

Highlightsकोरोना ऐसे लोगों को ज्यादा प्रभावित करता है जिनका शरीर अन्दर से कमजोर हैआयुष मंत्रालय सहित कई अध्ययनों में इम्यूनिटी पावर बढ़ाने पर जोर दिया गया है इसके लिए हेल्दी डाइट के अलावा एक्सरसाइज और पर्याप्त नींद भी जरूरी

कोरोना वायरस ऐसे लोगों को अधिक प्रभावित कर रहा है जिनका शरीर अंदर से कमजोर है यानी जिनका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है। यही वजह है कि तमाम एक्सपर्ट्स ऐसे उपायों की सलाह दे रहे हैं, जो इम्यूनिटी पावर बढ़ाते हैं। 

मौसम में बदलाव होने पर बीमार होना आम बात है लेकिन अगर आप बेवजह बार-बार बीमार हो रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो गया है। इम्यूनिटी आपके शरीर के भीतरी अंगों का एक हिस्सा है। इम्यूनिटी कमजोर होने का मतलब आपके भीतरी अंगों का सही तरह कामकाज नहीं कर पाना है। 

इम्यूनिटी बढ़ाना एक दिन का काम नहीं है और न ही कुछ चीजों को खाकर आप तुरंत इसे बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको रोजाना हेल्दी चीजों के सेवन के साथ अपनी जीवनशैली में भी सुधार करना पड़ता है। इन दिनों आपको हेल्दी चीजों के सेवन की खून सलाह दी जा रही होंगी लेकिन हम आपको कुछ ऐसी बातों की जानकारी दे रहे हैं जिन्हें आपको हेल्दी डाइट के साथ फॉलो करना चाहिए।  

पर्याप्त नींद जरूरी

आपको आधी-अधूरी नींद से बचना चाहिए। आपको रोजाना कम से कम 7 घंटे और अधिकतम 8 घंटे की नींद जरूरी है। कम नींद से शरीर में कॉर्टिसोल नामक हॉर्मोन के लेवल में बढ़ोतरी होती है। यह हॉर्मोन न केवल तनाव बढ़ाता है, बल्कि हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को भी कमजोर करता है।

सुबह जल्दी उठना जरूरी

इम्युनिटी बढ़ाने में नियमित जीवनशैली की विशेष भूमिका होती है। इनमें सबसे महत्वपूर्ण है सुबह के वक्त जल्दी उठना। जल्दी उठने का मतलब है गर्मी के दिनों में सुबह 5 से 6 बजे के बीच और सर्दियों में 6 से 7 बजे के बीच बिस्तर छोड़ देना।

5 Ways to Wake up Earlier and Have a Productive Morning

एक्सरसाइज

जल्दी उठने के साथ ही नियमित तौर पर वॉकिंग और कसरत या योग करना भी जरूरी है। हल्के हाथों से शरीर की मालिश भी करेंगे तो और भी बेहतर रहेगा। मॉर्निंग वॉक, मालिश और कसरत/योग से शरीर में ऐसे एंजाइम्स और हॉर्मोन स्रावित होते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाकर कोरोनावायरस जैसे फ्लू से भी बचाव करने में सहायक होते हैं।

सुबह की धूप लें

साथ ही यह भी कोशिश करें कि मॉर्निंग वॉक और कसरत का समय ऐसा हो कि आपके शरीर को सुबह की 20 से 30 मिनट तक धूप भी मिल सके। मॉयो क्लीनिक सहित कई संस्थानों द्वारा की गई रिसर्च में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि सुबह की धूप इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार होती है।

COVID-19: WHO told how to stay active and healthy at home - COVID-19: WHO ने बताया, घर में कैसे रहें एक्टिव और हेल्दी

ब्रेकफास्ट जरूर करें

इम्यूनिटी को बढ़ाने में मेटाबॉलिज्म का महत्व होता है। हमारा मेटाबॉलिज्म जितना अच्छा होगा, इम्यूनिटी भी उतनी ही बेहतर होगी। मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए न केवल सुबह का नाश्ता जरूरी है, बल्कि चार-चार घंटे के अंतराल पर कुछ हेल्दी खाना भी आवश्यक है। अपनी डाइट में रोजाना दही या छाछ (मठा) अथवा दूध-पनीर जैसी चीजों को भी अवश्य शामिल करें जिनके अच्छे बैक्टीरिया आपको बीमार होने से बचाएंगे।

ताजा मसाले

लहसुन, अश्वगंधा और अदरक जैसी हर्ब्स में इम्यूनिटी को बढ़ाने की क्षमता होती है और ये शरीर को इन्फेक्शन से लड़ने के लिए तैयार करती हैं। इनमें से सभी या किसी एक का भी अगर नियमित रूप से सेवन करेंगे तो संक्रमण होने की आशंका काफी हद तक कम हो जाएगी।

खट्टे फल

रोज की डाइट में कुछ खट्‌टे फल भी जरूर शामिल कीजिए। ये नींबू से लेकर संतरे, मौसंबी तक कुछ भी हो सकते हैं। अगर ये न खा सकें तो रोजाना कम से कम एक आंवला खाना भी पर्याप्त होगा। खट्‌टे फल विटामिन सी के अच्छे स्रोत होते हैं जो फ्री रेडिकल्स के असर को कम कर इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं।

ज्यादा पानी पियें

इम्यूनिटी बढ़ाने का यह सबसे आसान तरीका है कि खूब पानी पीजिए (किडनी रोगी ऐसा न करें)। आप जितना ज्यादा पानी पिएंगे, शरीर के टॉक्सिन्स उतने ही बाहर निकलेंगे और आप संक्रमण से मुक्त रहेंगे। 

अगर आप रोजाना दिन में एक या दो बार शहद या तुलसी का पानी पीने की आदत डाल लेते हैं तो और भी बेहतर रहेगा। ग्रीन टी भी पी सकते हैं। लेकिन केवल इस उपाय के सहारे न बैठें। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ऊपर बताए गए उपायों में सभी या कुछ को नियमित आजमाना बेहद जरूरी है।

English summary :
You need at least 7 hours daily and maximum 8 hours of sleep. Low sleep increases the level of a hormone called cortisol in the body. This hormone not only increases stress, but also weakens our immunity system.


Web Title: Coronavirus tips: diet and tips to boost immunity system during covid-19 pandemic to fight virus

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे