Coronavirus symptoms: many recovered corona patients not recover their senses of taste and smell senses after other symptoms of the disease | Coronavirus: ठीक होने के बाद कोरोना वायरस के मरीजों को हो रहा है एक अजीब रोग, डॉक्टर हुए हैरान
Coronavirus: ठीक होने के बाद कोरोना वायरस के मरीजों को हो रहा है एक अजीब रोग, डॉक्टर हुए हैरान

Highlightsकोरोना वायरस के अन्य लक्षण तो सही हो रहे हैं लेकिन स्वाद बिगड़ जा रहा हैडॉक्टरों का मानना है कि लोगों को शायद पूरी उम्र इन लक्षणों के साथ जीना पड़े

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने कोरोना वायरस के नए लक्षणों में स्वाद या गंध महसूस नहीं होना को शामिल किया था। अब इस संबंध में एक नई चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है। रोगियों के शुरुआती आंकड़ों से पता चल रहा है कि सही हुए मरीजों में अन्य लक्षणों के सही होने के अलावा स्वाद या गंध महसूस होना जैसे लक्षण सही नहीं हो रहे।

स्वाद या गंध महसूस नहीं होना

द वाल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, चिकित्सकों को कोरोना मरीजों के सही होने के जो प्रारंभिक आंकड़े मिले हैं, उन रोगियों में से एक चौथाई मरीजों का कहना है कि वे कोरोना होने के दौरान दो सप्ताह के भीतर उन्हें स्वाद या गंध महसूस नहीं होना जैसे लक्षण महसूस हुए।

taste - Liberal Dictionary

लक्षण ठीक होने में लग सकते हैं महीने

कमाल की बात यह है कि ठीक होने के दो हफ्ते बाद भी उनके स्वाद और गंध लेने की क्षमता में सुधार नहीं हुआ। जर्नल रिपोर्ट्स के अनुसार, कुछ चिकित्सकों का मानना है कि सही होने के बाद भी इन लक्षणों को सही होने में महीनों लग सकते हैं या ऐसा भी हो सकता है कि इनमें कभी सुधार न हो। जाहिर है ऐसा होना कोविड-19 रोगियों के लिए भावनात्मक संकट और चिंता पैदा कर सकता है। 

कोरोना से करीब 64 लाख संक्रमित

कोरोना वायरस से दुनियाभर में 6,384,205 लोग संक्रमित हो गए हैं और यह आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। चीन से निकले इस वायरस से अब तक 377,797 लोगों की मौत हो गई है। इससे सबसे ज्यादा अमेरिका प्रभावित हुआ है। भारत भी प्रभावितों की लिस्ट में सातवें स्थान पर आ गया है। भारत में 199,613 लोग संक्रमित हो गए हैं और मरने वालों की संख्या 5,610 हो गई है।

कोरोना का अभी तक कोई इलाज नहीं मिला है। हालांकि दुनियाभर के तमाम वैज्ञानिक इसका इलाज और दवा खोजने में जुटे हैं। फिलहाल इससे बचने का सिर्फ एक ही तरीका है और वो है खुद को संक्रमित व्यक्ति से दूर रखना।

भारत में कोरोना के करीब दो लाख मरीज

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से संक्रमण के 8,171 नए मामले सामने आने के बाद मंगलवार को कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,98,706 हो गई। वहीं इस खतरनाक वायरस से 204 और लोगों की मौत के साथ ही देश में मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 5,598 हो गया।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में अभी 97,581 मरीजों का इलाज चल रहा है और अब तक 95,526 संक्रमित लोग स्वस्थ हो चुके हैं और एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है। मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि करीब 48.07 फीसदी मरीज स्वस्थ हुए हैं। सोमवार सुबह से अब तक 204 लोगों की मौत हुई है जिनमें से सबसे ज्यादा 76 मौतें महाराष्ट्र में हुई। इसके बाद दिल्ली में 50, गुजरात में 25, तमिलनाडु में 11 लोगों की मौत हुई।

पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश में आठ-आठ लोगों की मौत हुई। इसके अलावा तेलंगाना में छह, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में चार-चार तथा बिहार और जम्मू-कश्मीर में तीन-तीन, आंध्र प्रदेश में दो और हरियाणा, कर्नाटक, केरल और उत्तराखंड में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई। महाराष्ट्र में अब तक 2,362 लोगों की मौत हो चुकी है और यह राज्य मृतकों की सूची में शीर्ष पर है।

इसके बाद गुजरात में 1,063, दिल्ली में 523, मध्य प्रदेश में 358 और पश्चिम बंगाल में 335 लोगों की मौत हुई। उत्तर प्रदेश में अब तक 217 लोगों की मौत हुई है। राजस्थान में 198, तमिलनाडु में 184, तेलंगाना में 88, आंध्र प्रदेश में 64, कर्नाटक में 52, पंजाब में 45, जम्मू-कश्मीर में 31 और बिहार में 24 लोगों की मौत हुई है।

Web Title: Coronavirus symptoms: many recovered corona patients not recover their senses of taste and smell senses after other symptoms of the disease
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे