भारत में कोरोना वायरस से अब तक नौ लोगों की मौत हो गई है। संक्रमण के मामले बढ़कर बुधवार को 562 हो गए हैं। कोरोना वायरस देश के 25 राज्यों के 103 जिलों में फैल चुका है। इनमें से सबसे ज्यादा (39) मामले  केरल के कासरगोड जिले में सामने आये हैं। इसके बाद 27 मामले पुणे में और 25 मामले मुंबई में दर्ज हुए हैं।  

कोरोना वायरस के कारण महाराष्ट्र (दो), बिहार, कर्नाटक, गुजरात, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में अब तक नौ लोगों की मौत हुई है। आंकड़ों के अनुसार कोरोना वायरस से पीड़ित 512 लोगों का अभी उपचार चल रहा है जबकि 41 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई या वे देश से बाहर चले गए हैं। 

जिलों के अनुसार कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या यहां देखें

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इस आंकड़े में 43 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार कोविड 19 के सर्वाधिक मामले अभी तक केरल में सामने आए हैं। केरल में 109 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं जिनमें आठ विदेशी नागरिक हैं। इसके बाद महाराष्ट्र में 101 मामले दर्ज किए गए हैं जिनमें तीन विदेशी नागरिक हैं। 

कर्नाटक में कोरोना वायरस के मरीजों के 41 मामले सामने आए हैं जबकि तेलंगाना में 10 विदेशियों समेत 35 लोग संक्रमित हैं। उत्तर प्रदेश में एक विदेशी नागरिक समेत 35 लोग संक्रमित हैं। गुजरात में एक विदेशी समेत 33 लोग संक्रमित पाए गए हैं जबकि राजस्थान में यह संख्या बढ़कर 32 हो गई है जिनमें दो विदेशी हैं।

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले की संख्या बढ़कर 31 हो गई है जिनमें एक विदेशी नागरिक शामिल है। हरियाणा में 28 मामले सामने आए हैं जिनमें 14 संक्रमित लोग विदेशी हैं जबकि पंजाब में 29 लोग इससे संक्रमित हैं। लद्दाख में 13 और तमिलनाडु में दो विदेशियों समेत 18 मामले दर्ज किए गए हैं पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश में नौ-नौ लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। 

चंडीगढ़ और जम्मू-कश्मीर में अभी तक सात-सात मामले सामने आए हैं। उत्तराखंड में एक विदेशी नागरिक समेत चार लोग संक्रमित पाए गए हैं। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश और बिहार में तीन-तीन मामले और ओडिशा में दो मामले सामने आए हैं। पुडुचेरी, मणिपुर और छत्तीसगढ़ में एक-एक मामला सामने आया है। 

कोरोना से बचना है तो इन गलतियों से बचें

रोजाना नहीं नहाना
एक्सपर्ट्स मानते हैं कि कोरोना से बचने के लिए साफ-सफाई का बहुत ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए आपको दिन में कम से कम एक बार हल्के गर्म पानी से नहाना चाहिए। नहाते समय साबुन का इस्तेमाल जरूर करें। 

हाथों को नहीं धोना
कोरोना से बचने के लिए हाथों को बार-बार साबुन से धोने या सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने की सलाह दी जा रही है। इस वायरस से बचने के लिए आप खाने से पहले, चेहरे को छूने के बाद, सतहों जैसे वाशरूम, दरवाज़े के हैंडल और हैंड्रिल का उपयोग करने के बाद साबुन से हाथ धोएं।

हाथों को सही तरह नहीं धोना
रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों की सिफारिशों के अनुसार, इस वायरस से बचने के लिए आपको कम से कम 20 सेकंड तक साबुन और पानी से हाथों को धोना चाहिए, खासकर बाथरूम जाने के बाद, खाने से पहले और नाक बहने के बाद, खांसने या छींकने के बाद। 

खांसते समय मुंह को कवर नहीं करना
यह वायरस खांसी और छींक की ड्रॉपलेस से जल्दी फैलता है। इसलिए आपको खांसी और छींक के समय अपने मुँह और नाक को अच्छी तरह कवर करना चाहिए।

अपने आसपास सफाई नहीं रखना
कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने घर, ऑफिस, दुकान या आप जहां भी रहते हैं वहां की सफाई करनी बहुत जरूरी है। इसके लिए आप नियमित स्प्रे या पोंछे का उपयोग कर सकते हैं। साथ ही घर की सभी वस्तुओं को कीटाणुरहित करें।

हाथ मिलाना
कोरोना से बचने के लिए सभी डॉक्टर यह सलाह दे रहे हैं कि आपको किसी से हाथ मिलाने से बचना चाहिए। यही वजह है कि भारत में कोरोना नमस्ते पर जोर दिया जा रहा है।

रोजाना कपड़े नहीं बदलना
इस बात के कोई स्पष्ट प्रमाण नहीं हैं कि कोरोनो वायरस कपड़े जैसे नरम सतहों पर कितने समय तक जीवित रह सकते हैं। लेकिन इससे बचने के लिए यह जरूरी है कि आप रोजाना अपने कपड़े बदलें और उतारे गए कपड़ों को हल्के गर्म पानी से साफ करें। वैज्ञानिकों का मानना है कि वायरस गर्मी से खत्म हो सकता है। 

वॉशरूम हाइजीन
कोरोना वायरस से बचने के लिए आपको अपने वॉशरूम की सफाई रखना हद से ज्यादा जरूरी है। टॉयलेट शीट, वॉशबेसिन, टूटी, फर्श आदि की सफाई करते रहे और इस्तेमाल करने के बाद हाथों को अच्छी तरह धोएं। 

पेय पदार्थ शेयर करना
वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है, सबसे अधिक संभावना लार या बलगम की बूंदों के माध्यम से होती है। इसलिए किसी भी तरह का पेय पदार्थ या बर्तन किसी के साथ शेयर न करें। अगर गलती से ऐसी उच्च खतरे वाली सतहों को छूते हैं, तो या तो अपने हाथों को सैनिटाइज़र से साफ करें या साबुन और पानी से धो लें।

गले मिलना या किसिंग
कोरोना वायरस के कहर के बीच कई देशों में गले मिलने और किसिंग पर रोक लगा दी गई है। वैज्ञानिकों का मानना है कि ऐसा करने से कोरोना के जल्दी फैलने का खतरा हो सकता है। 

Web Title: Coronavirus prevention tips : Name of Indian states and district where coronavirus spread, total death and cases number of COVID-19 in India
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे