क्या स्वस्थ लोगों को कोरोना वायरस से बचने के लिए 'हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन' दवा खानी चाहिए?

By उस्मान | Published: April 13, 2020 03:46 PM2020-04-13T15:46:15+5:302020-04-13T16:19:54+5:30

इस दवा के चर्चा में आने के बाद यह सवाल उठने लगा है कि जो कोरोना के मरीज नहीं हैं उन्हें भी इसका सेवन करना चाहिए क्या

Coronavirus Medicine hydroxychloroquine uses and side effects: is malaria drug hydroxychloroquine safe for covid-19 patients | क्या स्वस्थ लोगों को कोरोना वायरस से बचने के लिए 'हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन' दवा खानी चाहिए?

क्या स्वस्थ लोगों को कोरोना वायरस से बचने के लिए 'हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन' दवा खानी चाहिए?

कोरोना वायरस के इलाज के लिए मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन को उपयोगी माना जा रहा है।हालांकि अभी किसी अध्ययन में यह साबित नहीं हुआ है कि यह दवा कोरोना का इलाज का पक्का इलाज है।इसे लेकर अभी अध्ययन जारी है। 

इस दवा के चर्चा में आने के बाद कई लोगों को लगता है कि इसकी खुराक लेने से कोरोना वायरस के प्रभाव को कम किया जा सकता है या इससे पूरी तरह बचा जा सकता है। क्या यह सच है, चलिए जानते हैं। 

आपको बता दें कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा से होने वाले दुष्प्रभाव बहुत गंभीर हो सकते हैं और इसमें अनियमित दिल की धड़कन भी शामिल है जिससे मृत्यु हो सकती है। यहो वजह है कि भारत में आईसीएमआर ने डॉक्टर की सलाह लिए बिना इसे लेने से साफ मन किया है। 

डेकन हेराल्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि क्लोरोक्वाइन, हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और एजिथ्रोमाइसिन का उपयोग कोरोना वायरस के उपचार और रोकथाम के लिए किया जा रहा है। इन दवाओं के सेवन से अनियमित दिल की धड़कन और ब्लड ग्लूकोज लेवल कम होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

वैज्ञानिकों के अनुसार, इन दवाओं के दुष्प्रभावों में अनियमित दिल की धड़कन, रक्त में ग्लूकोज का स्तर कम होना के अलावा न्यूरोपैसाइट्रिक प्रभाव जैसे किबेचैनी, भ्रम, मतिभ्रम और व्यामोह भी शामिल हैं। क्लोरोक्वीन और हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के बारे में वैज्ञानिकों ने कहा कि इन दवाओं के ओवरडोज़ से कोमा और कार्डियक अरेस्ट का भी खतरा है 

भारत में डॉक्टर की सलाह पर लेने के निर्देश

स्वास्थ्य मंत्री डा हर्षवर्धन ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के सीमित इस्तेमाल की जरूरत पर बल देते हुये निर्देश दिया है कि सिर्फ चिकित्सकों के परामर्श पर ही यह दवा मरीजों को दी जाये। 

मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार जीओएम ने हृदय रोगों से पीड़ित मरीजों के लिये यह दवा नुकसानदायक साबित होने के खतरों को सार्वजनिक तौर पर अवगत कराने का भी निर्देश दिया है।  

अब तक पुख्ता वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं

उल्लेखनीय है कि भारत में मलेरिया सहित अन्य वायरल जनित बुखार में इस्तेमाल होने वाली इस दवा के प्रयोग को कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सीमित कर दिया गया है। कोरोना वायरस के संक्रमण के इलाज में हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के कारगर होने के बारे में अब तक पुख्ता वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं होने के कारण स्वास्थ्य मंत्रालय लोगों को ऐहतियात के तौर पर इस दवा का सेवन नहीं करने की लगातार अपील कर रहा है।  

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने भी यह दवा सिर्फ चिकित्साकर्मियों और संक्रमण के संदिग्ध मरीजों को ही देने की अनुशंसा की है। 

यह दवा सभी के इस्तेमाल के लिये नहीं

आईसीएमआर बार बार यह स्पष्ट कर चुका है कि यह दवा सभी के इस्तेमाल के लिये नहीं है। यह दवा सिर्फ कोरोना वायरस के इलाज में लगे चिकित्साकर्मियों और संक्रमित लोगों के संपर्क में आने वाले संदिग्ध व्यक्तियों को ही दी जा रही है।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न होने वाली किसी भी संभावित आपात स्थिति में इस दवा की जरूरत को देखते हुये इसे ‘आवश्यक दवाओं’ की श्रेणी में शामिल कर इसकी बिक्री और वितरण को सीमित कर दिया था। 

इस दवाई की मांग तेजी से बढ़ गई है, हालांकि अभी यह साबित भी नहीं हुआ है कि वायरस पीड़ित के इलाज में यह कारगर है भी या नहीं। हालांकि कोरोना वायरस के मरीज उपचार में दवा की प्रभावशीलता के बड़े पैमाने पर नैदानिक परीक्षण नहीं हुए हैं।

दवा विक्रेताओं का कहना है कि वे इसकी कमी का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ समय पहले तक यह दवा मुख्य रूप से मलेरिया के रोगियों और गठिया के दर्द की शिकायत करने वालों के बीच ही मशहूर थी। 

English summary :
According to a report by the Deccan Herald, researchers have claimed that hydroxychloroquine and azithromycin are being used for the treatment and prevention of coronavirus. Consumption of these medicines can cause problems such as irregular heartbeat and low blood glucose level.


Web Title: Coronavirus Medicine hydroxychloroquine uses and side effects: is malaria drug hydroxychloroquine safe for covid-19 patients

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे