कोरोना वायरस लॉकडाउन : जमाखोरी के चक्कर में गलती से भी फ्रिज में न रखें ये 7 चीजें, इन्हें खाने से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां

By उस्मान | Published: April 11, 2020 10:05 AM2020-04-11T10:05:56+5:302020-04-11T10:11:25+5:30

Coronavirus lock down tips: लॉकडाउन के बीच जमाखोरी से बचें वरना खाने-पीने की यही चीजें आपको बीमार कर देंगी

Coronavirus lock down tips: foods and grocery items do not store in fridge for long time during lock down | कोरोना वायरस लॉकडाउन : जमाखोरी के चक्कर में गलती से भी फ्रिज में न रखें ये 7 चीजें, इन्हें खाने से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां

कोरोना वायरस लॉकडाउन : जमाखोरी के चक्कर में गलती से भी फ्रिज में न रखें ये 7 चीजें, इन्हें खाने से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां

कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर के लगभग सभी देशों में लॉकडाउन लागू किया गया है। लोग कई हफ्तों से अपने घरों में बंद हैं और यह स्थिति कब तक बनी रहेगी, यह कहना भी मुश्किल है। चीन को छोड़कर बाकी देशों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं और इन देशों में लॉकडाउन कब तक जारी रहेगा इस बारे में अभी तक कोई सूचना नहीं है
 
लॉकडाउन के बीच सबसे बड़ी समस्या खाद्य पदार्थों की जमाखोरी है। सभी लोगों ने घरों में राशन भर रखा है और कुछ अभी भी खाने-पीने की चीजों को इकट्ठा करने में लगे हैं। कुछ लोग तो ऐसे भी हैं जिन्हें स्टोर से जो भी चीज मिल रही है वो भारी मात्रा में खरीदकर घर ला रहे हैं। 

आपको बता दें कि खाने-पीने की सभी चीजों को घर में जमा करने से कोई फायदा नहीं होने वाला है। कुछ चीजें बेशक लंबे समय तक खराब नहीं होती है लेकिन कुछ चीजें बहुत जल्दी खराब हो जाती है, चाहे आप उन्हें फ्रिज में क्यों न रखें। 

हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको लॉकडाउन के इस संकट में ज्यादा दिनों तक अपने फ्रिज में रखने से बचना चाहिए। ये चीजें खराब हो सकती हैं और इनके सेवन से आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

1) डेयरी प्रोडक्ट्स
दूध पहली चीज है जिसे हर कोई स्टॉक करना चाहता है। लेकिन आपको दूध के डिब्बों को लंबे समय तक फ्रिज में रखने से बचना चाहिए। पहली बात तो यह है कि दूध की एक्सपाइरी डेट दो ये तीन से दिन से ज्यादा नहीं होती है। दूसरा फ्रिज में दूध एउर अन्य चीजें जम सकती हैं और बाद में इस्तेमाल के लिए उपयुक्त नहीं रह जाती। इतना ही नहीं, इनका टेस्ट भी खराब हो सकता है।

2) फ्राइड फूड्स
पकौड़े और अन्य फ्राइड फूड्स को कुरकुरे और बेहतर स्वाद के लिए जाना जाता है। लेकिन इन तले हुए खाद्य पदार्थों को गलती से भी फ्रिज में रखने की गलती न करें। इससे वो जम सकते हैं और खराब हो सकते हैं। 

3) खीरा
खीरे को बहुत ज्यादा दिनों तक फ्रिज में रखने से वो खराब हो सकते हैं। आप दो या तीन दिन से ज्यादा फ्रिज में न रखें। ऐसा करने से वो जम सकते हैं। जमे हुए खीरे के स्लाइस का प्रयोग केवल अपनी आंखों के लिए करें। ऐसे खीरे फ्रिज से निकालने के बाद नरम हो जाएगा और अलग स्वाद होगा।

4) नूडल्स
लॉकडाउन के दौरान नूडल्स बनाना चाहते हैं? पकाया हुआ या कच्चे नूडल्स और पास्ता जैसे चीजों को फ्रीजर में रखने से बचना चाहिए। फ्रिज में रखने से ऐसी चीजें जल्दी खराब हो सकती हैं। केवल ऐसे पैक्स को खरीदें, जिन्हें आप जल्द ही इस्तेमाल करने जा रहे हैं।

5) फल
केवल सूखे मेवे या ड्राई फ्रूट्स ही फ्रीजर में स्टोर करने के लिए सुरक्षित होते हैं, ताजे फल नहीं। फलों को लंबे समय फ्रिज में रखने से उनकी संरचना, स्वाद बदल जाएगा और उनके पोषण मूल्य में कमी आएगी।

6) कॉफ़ी
कॉफी बीन्स या ग्राउंड कॉफी को फ्रिज में रखने से उसमें बदबू आ सकती है और उसका स्वाद एक जैसा नहीं होगा। हालाँकि कॉफी के पैकेट को कुछ हफ़्ते के लिए फ्रीज़र में स्टोर किए जा सकते हैं।

7) टमाटर की चटनी
सभी को अपने सैंडविच, चिप्स, नमकीन को केचप के साथ बनाना पसंद है। यदि इसे अपने फ्रीज़र में स्टॉक करने की योजना बना रहे हैं, तो कृपया ऐसा न करें। फ्रिज से निकालने के बाद टमाटर के पेस्ट पानी छोड़ सकता है और इसका स्वाद भी बिगड़ सकता है।

English summary :
Coronavirus Pandemic: lockdown has been implemented in almost all countries around the world due to the covid-19.


Web Title: Coronavirus lock down tips: foods and grocery items do not store in fridge for long time during lock down

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे