फेफड़े खराब करके मरीज की जान ले लेता है कोरोना, फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए करें ये 8 आसान काम

By उस्मान | Published: July 25, 2020 01:55 PM2020-07-25T13:55:24+5:302020-07-25T13:55:24+5:30

easy ways to strong lungs: फेफड़ों और सांस को मजबूत बनाने के लिए आपको कुछ आदतों में सुधार कर लेना चाहिए

Coronavirus effects on lungs: 8 tips to boost lung capacity and make them strong to fight covid-19 virus | फेफड़े खराब करके मरीज की जान ले लेता है कोरोना, फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए करें ये 8 आसान काम

फेफड़ों को मजबूत बनाने के उपाय

फेफड़े शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है, जो सभी शारीरिक कार्यों के लिए ऑक्सीजन प्रदान करके आपको स्वस्थ रखते हैं। शरीर के अन्य अंगों की तरह फेफड़े की कार्यक्षमता आपकी उम्र के अनुसार कम हो जाती है। इसलिए यह समझना और भी महत्वपूर्ण है कि फेफड़ों के कमजोर होने के क्या कारण हैं और आपको इन्हें दुरुस्त रखने के लिए क्या करना चाहिए। 

कई कारक और रोग आपके फेफड़ों की क्षमता को प्रभावित करते हैं। उदाहरण के लिए धूम्रपान और वायु प्रदूषण से आपके फेफड़े प्रभावित हो सकते हैं। फेफड़ों की बेहतर सेहत के लिए शरीर के बाकी हिस्सों की तरह दैनिक देखभाल और ध्यान की आवश्यकता होती है।

कोरोना संकट चल रहा है और यह खतरनाक वायरस फेफड़ों को प्रभावित करता है। इसलिए इस जानलेवा वायरस से लड़ने के लिए फेफड़ों को मजबूत बनाना और ज्यादा जरूरी हो जाता है। नियमित रूप से व्यायाम करना और स्वस्थ आहार खाना स्वस्थ फेफड़ों की क्षमता को सुधारने और बनाए रखने के भीतर तरीके हैं। हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने फेफड़ों को मजबूत बना सकते हैं। 

1) हल्की एक्सरसाइज करना
व्यायाम, जैसे तेज चलना, दौड़ना, तैरना, या साइकिल चलाना आदि से सांस लेने की क्षमता बढ़ती है और फेफड़ों की क्षमता में सुधार करते हैं। फेफड़ों की क्षमता में सुधार करने के लिए आपको भारी प्रशिक्षण या उच्च तीव्रता वाले अभ्यासों की जरूरत नहीं है।

2) गहरी सांस लेने की तकनीक
गहरी सांस लेने की तकनीक का अभ्यास करें। विशेष रूप से ब्रोंकाइटिस और अस्थमा के मरीज इसे करें। जिन्हें कोई ऐसी समस्या नहीं है, उन्हें भी इसका पालन करना चाहिए। डायाफ्रामिक टेक्निक गहरी श्वास को बढ़ावा देती है। ह डायाफ्राम मांसपेशी को फेफड़ों से पेट में अंगों को अलग करने को बढ़ावा देता है।

3) हेल्दी डाइट
सही भोजन करना, अच्छी तरह से व्यायाम करना, और किसी भी प्रकार के जहरीले तत्वों से बचना स्वस्थ फेफड़ों की क्षमता रखने का मूल मंत्र है। सही मात्रा में प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट वाली चीजों के सेवन से श्वसन की मांसपेशियों और फेफड़ों की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

4) पर्याप्त मात्रा में पानी पीना
अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, यह फेफड़ों के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि शरीर के बाकी हिस्सों के लिए।

5) टीका लगवाना
एलर्जी या किसी भी फेफड़ों की बीमारी वाले लोगों को सलाह के अनुसार नियमित रूप से निमोनिया और फ्लू के लिए टीका लगाया जाना चाहिए।

6) प्रदूषण से बचना
प्रदूषण भी फेफड़ों की क्षमता को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। प्रदूषण से बचने के लिए आपको घर से बाहर निकलते समय मास्क लगाना चाहिए। 

7) वजन कंट्रोल रखना
अधिक वजन होने से फेफड़ों की क्षमता भी कम हो जाती है क्योंकि पेट का मोटापा फेफड़ों को उचित तरीके से काम नहीं करने देता। 

8) स्मोकिंग और शराब से बचना
फेफड़े की क्षमता बनाए रखने के लिए सबसे पहली और महत्वपूर्ण बात धूम्रपान से छुटकारा पाना है। इसके अलावा, अन्य तंबाकू उत्पादों से बचें। हुक्का और वापिंग भी फेफड़ों की क्षमता के लिए हानिकारक हैं।

Web Title: Coronavirus effects on lungs: 8 tips to boost lung capacity and make them strong to fight covid-19 virus

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे