कोरोना से लड़ने के लिए रोजाना कितना विटामिन-C चाहिए, इन 10 चीजों में होता है भरपूर विटामिन सी

By उस्मान | Published: August 18, 2020 10:20 AM2020-08-18T10:20:00+5:302020-08-18T10:20:00+5:30

vitamin c diet plan for covid-19: विटामिन सी में संक्रमण से लड़ने की क्षमता होती है क्योंकि यह इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है

coronavirus diet plan: vitamin s food list to fight covid-19, how much daily requre of vitamin c, vitamin rich food, vitamin c health benefits and side effects in Hindi | कोरोना से लड़ने के लिए रोजाना कितना विटामिन-C चाहिए, इन 10 चीजों में होता है भरपूर विटामिन सी

विटामिन सी खाद्य पदार्थ

Highlightsशरीर विटामिन सी का उत्पादन नहीं कर सकता हैइसकी पूर्ती के लिए कुछ चीजों का नियमित सेवन जरूरी कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को कोरोना का अधिक खतरा

विटामिन सी को एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में भी जाना जाता है। विटामिन सी की कमी से स्कर्वी रोग हो सकता है। इस रोग में कमजोरी, थकान, रक्ताल्पता, सांस की तकलीफ, घाव नहीं भरना, मूड में बदलाव और अवसाद जैसे लक्षण महसूस होते हैं। चूंकि आपका शरीर विटामिन सी का उत्पादन नहीं कर सकता है, इसलिए इसकी पूर्ती के लिए कुछ चीजों का नियमित सेवन जरूरी है। 

सौभाग्य से, विटामिन सी विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों में पाया जा सकता है। कोरोना वायरस महामारी के दौरान विटामिन सी वाली चीजों के सेवन पर बहुत जोर दिया जाने लगा है। कहा जा रहा है कि विटामिन सी वाली चीजें खाने से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बनता है और कोरोना से लड़ने में मदद मिल सकती है। 

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी कि कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को कोरोना का अधिक खतरा है। इसलिए इस बीमारी का मुकाबला करने के लिए प्रतिरक्षा को मजबूत करना जरूरी है और इस काम में विटामिन सी आपकी मदद कर सकता है। 

क्या विटामिन-C सच में इम्यूनिटी को बढ़ाता है ? 
इस सवाल का जवाब है हां, विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। वेबएमडी के अनुसार, विटामिन सी आपकी टी-कोशिकाओं को मजबूत करके और अधिक प्रतिरक्षा कोशिकाओं को बनाने में मदद करके प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण करने में मदद करता है। विटामिन सी स्वस्थ कोशिकाओं को जीवित रहने में भी मदद करता है। विटामिन सी भी आम सर्दी को कम कर सकता है और गंभीर जटिलताओं को रोकने में मदद कर सकता है। 

प्रति दिन कितना विटामिन सी की आवश्यकता है

उम्र             पुरुष             महिला            गर्भावस्था     
०-6 महीने 40 मिलीग्राम 40 मिलीग्राम
7-12 महीने 50 मिलीग्राम 50 मिलीग्राम
1-3 साल 15 मिलीग्राम 15 मिलीग्राम
4-8 साल 25 मिलीग्राम 25 मिलीग्राम
9–13 वर्ष 45 मिलीग्राम 45 मिलीग्राम
14-18 वर्ष 75 मिलीग्राम 65 मिलीग्राम 80 मिलीग्राम  
19+ वर्ष 90 मिलीग्राम 75 मिलीग्राम 85 मिलीग्राम  

विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ 
संतरे और संतरे का रस, पके फल, स्ट्रॉबेरीज, ब्रोकोली, ब्रसल स्प्राउट, पालक, गोभी, लाल और हरी मिर्च, आलू. 

बहुत अधिक विटामिन सी लेने से नुकसान 
मेयो क्लिनिक के अनुसार, बहुत अधिक आहार विटामिन सी लेना हानिकारक होने की संभावना नहीं है, हालांकि, बड़ी मात्रा में विटामिन सी की खुराक लेने से कई लक्षण महसूस हो सकते हैं जैसे- पेट दर्द, जी मिचलाना, दस्त, उल्टी, पेट में जलन, सरदर्द और अनिद्रा.

भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा अब 27 लाख के पार

भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा अब 27 लाख के पार हो गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 55,079 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, इसी अवधि में 876 लोगों की मौत भी इस महामारी से हो गई है।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के अनुसार 17 अगस्त तक देश में 3,09,41,264 सैंपल की टेस्टिंग हुई है। इसमनें कल यानी सोमवार को 8,99,864 सैंपल के टेस्ट हुए। ये एक दिन में भारत में सबसे ज्यादा कोरोना टेस्टिंग है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार ताजा अपडेट के अनुसार देश में कोरोना से अब तक 51,797 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, अब तक कुल 27,02,743 लोग इस बीमारी की चपेट में आए हैं। देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 6,73,166 है वहीं, 19,77,780 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं।

English summary :
Vitamin C is also known as ascorbic acid. Vitamin C deficiency can cause scurvy. In this disease, symptoms like weakness, fatigue, anemia, shortness of breath, not healing wounds, mood changes and depression are felt. Since your body cannot produce vitamin C, regular intake of certain things is necessary for its fulfillment.


Web Title: coronavirus diet plan: vitamin s food list to fight covid-19, how much daily requre of vitamin c, vitamin rich food, vitamin c health benefits and side effects in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे