Coronavirus Tips : कोरोना वायरस का मुकाबला करने के लिए अपने शरीर को इन 7 चीजों से करें मजबूत

By उस्मान | Published: March 23, 2020 12:29 PM2020-03-23T12:29:21+5:302020-03-23T12:42:42+5:30

Coronavirus tips : कोरोना का मुकाबला करने के लिए इम्युनिटी सिस्टम मजबूत जरूरी है जिसके लिए महंगे सप्लीमेंट नहीं, ये चीजें जरूरी हैं

coronavirus diet plan : foods and home remedies that can boost immunity system naturally, food that can prevent coronavirus, coronavirus patients diet chart | Coronavirus Tips : कोरोना वायरस का मुकाबला करने के लिए अपने शरीर को इन 7 चीजों से करें मजबूत

Coronavirus Tips : कोरोना वायरस का मुकाबला करने के लिए अपने शरीर को इन 7 चीजों से करें मजबूत

कोरोना वायरस को लेकर कहा जा रहा है कि यह ऐसे लोगों को जल्दी चपेट में लेता है जिनका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर है, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और दिल के मरीज या बुजुर्ग लोगों को। पिछले कुछ दिनों में देखा गया है कि लोग इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाने के लिए दुकानों से सप्लीमेंट खरीदने लगे हैं। लेकिन सवाल यह है कि क्या वाकई इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होने से कोरोना से बचने में मदद मिल सकती है, क्या सप्लीमेंट खाकर इतनी जल्दी इम्युनिटी पॉवर बढ़ाई जा सकती है? 

डॉक्टर और एक्सपर्ट इस बात पर जोर देर रहे हैं कि जल्दबाजी में बाजार में मिलने वाले सप्लीमेंट और विटामिन की खरीदारी करने में समझदारी नहीं है। इसका बात का कोई पुख्ता सबूत नहीं है कि इन चीजों से वाकई इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है। इसके बजाय आपको कुछ और बातों पर ध्यान देना चाहिए। 

तनाव से रहे दूर
इसमें कोई शक नहीं है कि कोरोना वायरस की वजह से से लोगों में तनाव की स्थिति पैदा हो गई है। निश्चित रूप से आप जितना इसके बारे में सोचेंगे, उतना ही आपको इससे पीड़ित होने की संभावना है। एक्सपर्ट मानते हैं कि ज्यादा तनाव लेने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान हो सकता है। इस दौरान आपको घबराने की बजाय तनाव को कम करने की कोशिश करनी चाहिए। तनाव वाला हार्मोन कोर्टिसोल आपके प्रतिरक्षा प्रणाली में कोशिकाओं को बंद कर देता है।

एक्सरसाइज करें
एक्सपर्ट मानते है कि कम और मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम स्वाभाविक रूप से कोर्टिसोल के स्तर को कम करते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य में मदद करते हैं। आपको दिन में 30 से 60 मिनट व्यायाम करना चाहिए। लेकिन ध्यान रहे कि अपने घर पर एक्सरसाइज करें। इसके अलावा व्यायाम प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है।

पर्याप्त नींद लें
तनाव से बचने और इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ाने के लिए आपको रात में सात से आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए। बच्चों को अधिक समय सोना चाहिए। यह उनकी उम्र के आधार पर भी निर्भर करता है।

टीके
इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए आपको वैक्सीन को लेकर भी सतर्क रहना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप अपने टीकों को लेकर अप-टू-डेट हैं, खासकर फ्लू वैक्सीन के टीके।

रोजाना सादा दही खाएं
एक्सपर्ट मानते हैं कि दही प्रोबायोटिक्स को बढ़ावा देने और अपने माइक्रोबायोम को सपोर्ट करने में मदद करने का एक आसान तरीका है। यह आपके शरीर में रहने वाले अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है, जो खराब बैक्टीरिया या वायरस से लड़ने में मदद करते हैं।

पोषक तत्व
अपने खाने में जिंक और विटामिन डी और अन्य महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज जोड़ने के लिए रंगीन फलों और सब्जियों का खूब सेवन करें। विशेषज्ञों का कहना है कि आपको अपने आहार के माध्यम से इन विटामिनों और खनिजों की पूर्ती करनी चाहिए न कि सप्लीमेंट के जरिये।

स्मोकिंग से बचें
धूम्रपान करने वालों और श्वसन रोग वाले लोगों में कोरोनोवायरस से गंभीर बीमारी और जटिलताओं की दर अधिक होती है। कुछ भी ऐसी चीज जो आपके फेफड़ों के लिए नुकसानदायक है उससे दूरी बनाने में भलाई है।

भारत में कोरोना वायरस तेजी से फैलता जा रहा है औत अब तक कुल 23 राज्य इसकी चपेट में आ गए हैं। चीन निकले इस घातक वायरस से भारत में अब तक सात लोगों की मौत हो गई है और संक्रमित होने वालों की संख्या 396 पहुंच गई है। 

अगर बात करें वर्ल्ड की तो मौत का यह वायरस अब तक 14,655 लोगों क डस चुका है और इससे 337,570 लोग संक्रमित हैं। इनमें सबसे ज्यादा मौत इटली में (5,476) हुई हैं इसके बाद चीन में 3,270 लोगों की जान गई।  

English summary :
Doctors and experts have been Suggesting that it is not wise choice to buy supplements and vitamins that are available in the market to boost immunity. There is no firm evidence that these things can really strengthen the immunity system.


Web Title: coronavirus diet plan : foods and home remedies that can boost immunity system naturally, food that can prevent coronavirus, coronavirus patients diet chart

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे