Coronavirus: COVID-19 may develop an inflammatory thyroid disease called subacute thyroiditis, signs and symptoms of thyroid in Hindi | कोरोना के मरीजों में दिख सकते हैं Thyroid disease के लक्षण, थायराइड के ये 25 संकेत मिलते ही तुरंत पहुंचे डॉक्टर के पास
कोरोना के मरीजों में दिख सकते हैं Thyroid disease के लक्षण, थायराइड के ये 25 संकेत मिलते ही तुरंत पहुंचे डॉक्टर के पास

कोरोना वायरस को समझना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन भी है क्योंकि यह ऐसी बीमारी है जिसे वैज्ञानिक भी अभी तक पूरी तरह नहीं समझ पाए हैं। जब तक वैज्ञानिक कुछ समझ पाते हैं तब तक इसके बारे में हैरान करने वाली एक नई जानकारी सामने आ जाती है। अब कोरोना के बारे में एक नई जानकारी यह सामने आई है कि कोविड-19 के मरीजों को सब्यूट्यूट थायरॉइडाइटिस नामक एक सूजन संबंधी थायरॉयड रोग हो सकता है।

इकोनोमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, सब्यूट्यूट थायरॉयडिटिस गर्दन में होने वाला एक तरह का दर्द होता है और आमतौर पर ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण से पहले होता है। शोधकर्ताओं ने द जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित एक अध्ययन में यह जानकारी दी है। 

शोधकर्ताओं ने यह भी कहा है कि यह बीमारी वायरल संक्रमण या पोस्ट वायरल इंफ्लेमेटरी रिएक्शन के कारण हो सकती है और कई वायरस इस बीमारी से जुड़े हुए हैं।

उन्होंने उल्लेख किया कि सार्स-को-2 वायरस के कारण कोविड-19 गंभीर श्वसन लक्षणों के साथ एक महामारी के रूप में उभरा है और इसमें अन्य अंग शामिल हो सकते हैं।

शोधकर्ताओं ने कोरोना की चपेट में आने वाले एक 18 वर्षीय महिला की जांच के दौरान पाया कि वो ठीक हो गई थी लेकिन कुछ दिनों बाद उसमें कुछ अतिरिक्त लक्षण नजर दिखने शुरू हो गए जिनमें युवती की गर्दन और थायरॉयड में दर्द, बुखार और हृदय की दर में वृद्धि थी।

थायरॉयड ग्रंथि गर्दन के बीच में होती है, जो थायरॉयड हार्मोन बनाती है। यह हार्मोन मेटाबॉलिज्म कंट्रोल रहता है, जो शरीर की कोशिकाओं को ठीक मात्रा में ऊर्जा का उपयोग करने में सहायता करता है। इसके कम ज्यादा होने से शरीर में विभिन्न समस्याएं पैदा होने लगती हैं। 
 
थायरॉयड को 'साइलेंस किलर' माना जाता है क्‍योंकि इसके लक्षण बाद में पता चलते हैं। हम आपको थायरॉयड के कुछ लक्षणों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिन्हें पहचानकर आप समय पर अपना इलाज करा सकते हैं। अगर आपने इन लक्षणों पर ध्यान नहीं दिया, तो यह आगे चलकर जानलेवा भी साबित हो सकती है।

थायरॉयड के शुरूआती संकेत और लक्षण

1) हर समय थकान महसूस होना
2) कमजोरी होना
3) ठंड लगना
4) मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन होना
5) कब्ज की शिकायत रहना
6) वजन बढ़ना या वजन कम होने में कठिनाई
7) अपर्याप्त भूख
8) गोइटर (बढ़े हुए थायरॉयड ग्रंथि)
9) सूखी, खुरदुरी त्वचा
10) मोटे बाल या बाल झड़ना
11) आंख और चेहरे पर सूजन
12) गहरा और / या कर्कश स्वर
13) बढ़ी हुई जीभ
14) अनियमित या हैवी पीरियड्स 
15) डिप्रेशन
16) याददाश्त कमजोर होना 
17) सुस्त सोच और मानसिक गतिविधि
18) खून में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ना
19) बालों का झड़ना 
20) पैरों में सूजन होना
21) मांसपेशियों में दर्द रहना
22) बदन में कहीं भी बेवजह दर्द होना
23) ज्यादा नींद आना
24) बालों का रूखा होना
25) मूड में बदलाव चिड़चिड़ापन रहना

भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या 124,794 हो गई है और यह आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। चीन से निकले इस खतरनाक वायरस से देश में अब तक 3,726 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना वायरस का कहर तेजी से बढ़ रहा है और इस वायरस से दुनियाभर में अब तक 5,303,992 लोग प्रभावित हो चुके हैं। चीन से महामारी बनकर निकला यह वायरस 215 देशों में फैल चुका है और इस वायरस से अब तक 340,003 लोगों की जान चली गई।

Web Title: Coronavirus: COVID-19 may develop an inflammatory thyroid disease called subacute thyroiditis, signs and symptoms of thyroid in Hindi
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे