coronavirus bill gates and milinda gates foundation donated 100 million to fight the desease | कोरोनावायरस से लड़ने के लिए गेट्स फाउंडेशन ने दिए 721 करोड़, बिल गेट्स ने अमीर देशों से की आगे बढ़कर मदद करने की अपील
माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और उनकी पत्नी मिलिंडा गेट्स के नाम वाला फाउंडेशन स्वास्थ्य श्रेत्र में भारत जैसे देशों को आर्थिक मदद करता रहा है। (Photo: Bill Gates File Photo)

Highlightsचीन के वुहान शहर से फैला कोरोनावायरस अभी तक दुनिया के 46 देशों को चपेट में ले चुका है।बिल गेट्स ने संपादकीय लिखकर अमीर देशों से मध्यम-आय वाले देशों की मदद करने की अपील की है।गेट्स फाउंडेशन ने कोरोनावायरस से लड़ने के लिए 100 मिलियन डॉलर की आर्थिक मदद की है।

कोरोनावायरस (coronavirus) के विश्वव्यापी प्रसार को देखते हुए Mircrosoft के सह-संस्थापक और अमेरिकी उद्योगपति बिल गेट्स ने शुक्रवार (28 फरवरी) ने अमीर देशों से मध्यम वर्गीय देशों की मदद करने की अपील की। बिल गेट्स ने कहा कि यह सौ सालों में एक बार आने वाली आपदा जैसा होता जा रहा है। 

बिल गेट्स ने न्यू इंग्लैंड जनर्ल ऑफ मेडिसीन (New England Journal of Medicine) में एक संपादकीय लिखकर अपनी राय सामने रखी। 

बिल गेट्स और मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने कोरोनावायरस से मुक्ति पाने के लिए 100 अरब डॉलर (721 करोड़ रुपये) दान में दिये हैं। कोरोना वायरस अभी तक दुनिया के 46 देशों में फैल चुका है। कोरोनावायरस से अभी तक पूरी दुनिया में 2800 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें 2700 से अधिक लोगों की मौत केवल चीन में हुई है।

शुक्रवार को जापान में कोरोनावायरस का एक मरीज इलाज के बाद दोबारा इसकी चपेट में आ गया। इस हफ्ते कोरोनावायरस के मरीज इटली और फ्रांस में भी पाये गये। ईरान में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या 40 से ज्यादा हो चुकी है। दक्षिण कोरिया भी कोरोनावायरस के चपेट में है और वहाँ अभी तक 12 से ज्यादा लोगों की इससे मौत हो चुकी है।

China के Wuhan से शुरू हुआ प्रसार

कोरोनावायरस का प्रसार चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ जो धीरे-धीरे यूरोप, अफ्रीका और भारत समेत एशिया के अन्य देशों तक पहुँच चुका है। यह वायरस बुजुर्गों को ज्यादा चपेट में ले रहा है। 

गेट्स ने संपादकीय में जोर दिया कि दुनिया को बीमारियों की निगरानी और सुरक्षित टीके (Vaccine) और दवाइयाँ (Drugs) बनाने की रफ्तार तेज करने वाली तकनीक के लिए ज्यादा निवेश करना होगा। 

बिल गेट्स ने कोरोनावायरस की तुलना Middle East Respiratory Syndrome (MERS) और Severe Acute Respiratory Syndrome (SARS) से की है। इन दोनों वायरस से पूरी दुनिया में लोगों की मौत हुई थी।

Coronavirus पर WHO की चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी कोरोनावायरस को विश्वव्यापी खतरा बताया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख डॉक्टर माइक रायन (Dr Mike Ryan) पहले ही कह चुके हैं कि वैश्विक स्वास्थ्य व्यवस्था कोरोनावायरस जैसे वायरस से निपटने के लिए सक्षम नहीं है।


 

 

English summary :
Bill Gates and Melinda Gates Foundation have donated $100 billion (Rs 721 crore) to get rid of coronavirus. The corona virus has so far spread to 46 countries of the world and more than 2800 people have died across the world from coronavirus.


Web Title: coronavirus bill gates and milinda gates foundation donated 100 million to fight the desease
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे