कहीं भी मिल जाएं तुरंत खा लेना ये 8 चीजें, यूरिक एसिड होगा कम, गाउट से भी मिलेगा छुटकारा

By उस्मान | Published: October 10, 2019 01:22 PM2019-10-10T13:22:43+5:302019-10-10T13:22:43+5:30

हड्डियों के बीच यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से गाउट हो जाता है, जो एक प्रकार का गठिया रोग ही होता है जिसमें शरीर के जोड़ों में बहुत दर्द रहने लगता है।

causes of uric acid level increased, food for uric acid levels, diet tips for decrease uric acid level, test and medical treatment of gout uric acid, risk factors and prevention tips of uric acid in Hindi | कहीं भी मिल जाएं तुरंत खा लेना ये 8 चीजें, यूरिक एसिड होगा कम, गाउट से भी मिलेगा छुटकारा

कहीं भी मिल जाएं तुरंत खा लेना ये 8 चीजें, यूरिक एसिड होगा कम, गाउट से भी मिलेगा छुटकारा

अगर आप अक्सर जोड़ों में दर्द, पैर की उंगलियों में दर्द, एडियों में दर्द और सूजन, जोड़ों में गर्मी या कोमलता, जोड़ों के आसपास सूजन, जोड़ों की त्वचा लाल चमकदार महसूस करते हैं या आप किडनी की समस्या से पीड़ित रहते हैं, तो इसका मतलब हो सकता है कि आपके शरीर में यूरिक एसिड लेवल बढ़ने लगा है। 

यूरिक एसिड क्या होता है?

यूरिक एसिड कार्बन, हाइड्रोजन, ऑक्सीजन और नाइट्रोजन जैसे तत्वों से मिलकर बना एक तत्व होता है, जो शरीर को प्रोटीन से एमिनो एसिड के रूप में प्राप्त होता है। जब किडनी सही तरह फिल्टर नहीं कर पाती है, तो यूरिया यूरिक एसिड में परिवर्तित होकर हड्डियों के बीच में जमा हो जाता है। हड्डियों के बीच यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से गाउट हो जाता है, जो एक प्रकार का गठिया रोग ही होता है जिसमें शरीर के जोड़ों में बहुत दर्द रहने लगता है।

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के कारण

ज्यादातर समय यूरिक एसिड लेवल तब ज्यादा बढ़ता है, जब किडनियां यूरिक एसिड खत्म करने के लिए सही तरह काम नहीं करती हैं। यूरिक एसिड को हटाने में कुछ चीजें बाधा डालती हैं जिनमें मोटापा, डायबिटीज और बहुत अधिक शराब पीना शामिल हैं। इसके अलावा प्यूरिन से भरपूर चीजों के अधिक सेवन से शरीर में बहुत अधिक यूरिक एसिड पैदा होने लगता है।

खून में यूरिक एसिड लेवल बढ़ने के कारकों में वाटर पिल्स, बहुत अधिक शराब पीना, जेनेटिक कारण, हाइपोथायरायडिज्म, इम्यून-सप्रेसिंग ड्रग्स, नियासिन, या विटामिन बी -3, मोटापा, सोरायसिस, प्यूरीन वाली चीजें जैसे- कलेजी, मांस, एंकोवी मछली, सार्डिन मछली, सूखे बीन्स, मटर, मशरूम और अन्य खाद्य पदार्थ शामिल हैं। इसके अलावा किडनी के फिल्टर करने के क्षमता प्रभावित होना और ट्यूमर लिरिस सिंड्रोम भी यूरिक एसिड लेवल बढ़ने का कारण हैं। 

यूरिक एसिड बढ़ने से नुकसान

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से आपको गठिया रोग होने का खतरा रहता है। इससे आपको हाथों पैरों में जकड़न महसूस होने लगती है। यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स यूरिन नली में जमा हो जाते हैं, जिससे किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है। एक शोध में बताया गया है खून में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से दिल के रोगों का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा यूरिक लेवल ज्यादा हाई होने पर हार्ट अटैक भी आ सकता है। इससे इंसुलिन का बैलेंस बिगड़ जाता है जिससे डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके अलावा बीपी या हाइपरटेंशन की समस्या का एक कारण यूरिक एसिड भी है।

यूरिक एसिड लेवल कम करने के लिए खायें ये चीजें

1) सेब

अपनी डाइट में सेब को शामिल करें। इनमें मैलिक एसिड होता है, जो रक्त प्रवाह में यूरिक एसिड को बेअसर करते हैं। इसलिए रोजाना एक सेब जरूर खायें। 

2) सेब का सिरका

यूरिक एसिड से पीड़ित लोगों के लिए सेब का सिरका भी फायदेमंद है। आप एक गिलास पानी में 3 चम्मच सिरका मिला सकते हैं। आप इसका सेवन हर दिन 2-3 बार कर सकते हैं। 

3) फ्रेंच बीन का रस

फ्रेंच बीन्स का निकाला हुआ रस पीना गाउट के इलाज के लिए एक प्रभावी घरेलू उपाय है। इस स्वस्थ रस का सेवन दिन में दो बार करना चाहिए क्योंकि यह रक्त में उच्च यूरिक एसिड के उत्पादन को रोकता है।

4) चेरी

इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण को anthocyanins के रूप में जाना जाता है, यह यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करता है। ये एसिड को बेअसर करते हैं और सूजन और दर्द को रोकने में मदद करते हैं।

5) बेरी
आपको विशेष रूप से स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी का सेवन करना चाहिए। ये चीजें रक्त में उच्च यूरिक एसिड के स्तर को कम करती हैं। इन सभी चीजों में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।

6) केले
आपको रोजाना कम से कम दो केलों का सेवन करना चाहिए। इससे एक्स्ट्रा यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। 

7) ग्रीन टी 
हाई यूरिक एसिड का इलाज करने का एक अन्य तरीका हर दिन ग्रीन टी पीना है। यह हाइपर्यूरिकमिया या उच्च यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है और गाउट के जोखिम को भी कम करती है।

8) टमाटर, खीरे और ब्रोकोली
अपनी डाइट में हर हाल में टमाटर, खीरे और ब्रोकोली शामिल करें। यह यूरिक एसिड के गठन को रोकती हैं।

Web Title: causes of uric acid level increased, food for uric acid levels, diet tips for decrease uric acid level, test and medical treatment of gout uric acid, risk factors and prevention tips of uric acid in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे