क्या चाय पीने से स्किन हो सकता है खराब...आ सकती है चेहरे पर झुर्रियां? एक्सपर्ट्स से जानें टी के नुकसान

By आजाद खान | Published: July 3, 2023 12:46 PM2023-07-03T12:46:38+5:302023-07-03T13:27:53+5:30

जानकारों की अगर माने तो चाय की लत काफी खराब है और इससे कई समस्या भी हो सकती है। उनके अनुसार, इससे उन्हें स्किन की भी समस्या हो सकती है।

can tea cause wrinkles in faces know from expert health tips in hindi | क्या चाय पीने से स्किन हो सकता है खराब...आ सकती है चेहरे पर झुर्रियां? एक्सपर्ट्स से जानें टी के नुकसान

फोटो सोर्स: WikiMedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Cofee_10.jpg)

Highlightsभारत में आमतौर पर हर घर में चाय का सेवन होता है।कुछ लोगों को चाय पीने की इतने लत है कि वे दिन में कई बार चाय पी लेते है। ऐसे में लोगों में यह भी आम है कि ज्यादा चाय पीने से स्किन खराब हो सकती है साथ ही उसमें झुर्रियां भी आ सकती है।

Health Tips:  भारत में लगभग हर घर में चाय पीया जाता है और यह लोगों के डेली रूटीन में शामिल भी है। क्या पुरुष और क्या महिला हर कोई चाय का आदि है और इसे जब चाहे वे लोग पीया करते है। ऐसे में कई लोगों के बीच यह बात भी आम है कि चाय पीने से आपका स्किन खराब हो सकता है और इससे आपके चेहरे पर झुर्रियां भी पड़ सकती है? लोगों के बीच आम इस बात में कितनी सच्चाई है, आइए आज के इस लेख में हम इसे जान लेते है। 

क्या चाय पीने से हो सकती हैं झुर्रियां?

'ऑनली माई हेल्थ'के मुताबिक चेहरे पर झुर्रियां आने के कई कारण हो सकते है। ऐसे में उन कारणों में चाय भी एक कारण हो सकता है। आमतौर ब्लैक और ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में कैफिन पाया जाता है जिस कारण इससे लोगों का ज्यादा टॉयलेट लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि चाय पीने के कारण लोग काफी देर-देर बाद पानी पीते है जिस कारण उन्हें ज्यादा टॉयलेट की समस्या देखने को मिलती है। 

बार-बार और ज्यादा टॉयलेट के कारण लोगों का शरीर डिहाइड्रेट होते रहता है जिससे उनकी त्वचा की नमी में कमी आ जाती है और अगर सही से स्किन का ख्याल न रखा गया तो इससे चेहरे पर झुर्रियां भी पड़ सकती है। यही नहीं चाय के अलावा कई और समस्या के कारण भी आपका स्किन खराब हो सकता है और स्किन में झुर्रियां आ सकती है। 

चाय के और नुकसान

कुछ लोगों के चाय पीने की आदत के कारण उनका लाइफस्टाइल भी प्रभावित होता है और इससे उनके चेहर पर समस्याएं दिखने लगती है। आमतौर पर कुछ लोग ऐसे होते है जो दिन में एक या दो कप चाय पीते है वहीं कुछ और लोग भी है जो दिन में पांच से छह कप चाय पी लेते है। ऐसे में ज्यादा चाय पीने के कारण आपके स्किन पर इसका गलत असर भी पड़ता है और इससे आपको उम्र से पहले झुर्रियां भी आ सकती है। 

यही नहीं कुछ लोगों की यह आदत होती है कि वे चाय पर कुछ नमकीन लें, ऐसे में इन लोगों में वजन बढ़ने की भी दिक्कत हो सकती है। यही नहीं इन लोगों के ब्लड में शुगर लेवल भी बढ़ने का खतरा और भी बढ़ जाता है। इन सब कारणों के चलते लोगों में समय से पहले एजिंग की दिक्कत शुरू हो सकती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: can tea cause wrinkles in faces know from expert health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे