हर रोज 1 संतरा खाने से कैंसर जैसी बड़ी बीमारी के होने का खतरा होता है कम, भरपूर फाइबर और कम कैलोरी वाला Orange रखता है आपको फिट और जवां

By आजाद खान | Published: June 3, 2022 09:58 AM2022-06-03T09:58:15+5:302022-06-03T15:25:05+5:30

मामले के जानकार बताते है कि संतरा इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ वजन घटाने का भी काम करता है।

By eating 1 orange every day risk getting major disease like cancer lower rich fiber and low calorie this super food keeps you fit young | हर रोज 1 संतरा खाने से कैंसर जैसी बड़ी बीमारी के होने का खतरा होता है कम, भरपूर फाइबर और कम कैलोरी वाला Orange रखता है आपको फिट और जवां

हर रोज 1 संतरा खाने से कैंसर जैसी बड़ी बीमारी के होने का खतरा होता है कम, भरपूर फाइबर और कम कैलोरी वाला Orange रखता है आपको फिट और जवां

Highlightsजानकारों की माने तो संतरा सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।संतरे में विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम, आयोडीन, फाइबर और कई अन्य मिनरल्स भी पाए जाते है।इससे गठिया की बीमारी में भी आराम मिलता है।

Oranges For Weight Loss: सेहत के लिए संतरा जैसा कोई फल नहीं है। इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन सी पाई जाती है जिससे हमारे शरीर की अच्छी ग्रोथ होती है। ये इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ वजन घटाने का भी काम करता है। इसके गुण और फायदे को देखते हुए इसे सुपरफूड का नाम दिया गया है। संतरे के इस्तेमाल से शरीर को बहुत सारे लाभ होते है। आइए ऐसे ही कुच और लाभों के बारे में जानने की कोशिश करते है। 

संतरा के क्या-क्या है फायदे (Oranges Benefits)

जानकारों की माने तो संतरा खाने के कई लाभ है। यह आपकी हड्डियों को मजबूत कर वजन घटता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है। इस का जूस भी आपको जुकाम-खांसी की जैसी समस्या से बचाता है और इससे आपकी हिफाजत भी करता है। आपको यही नहीं इसके और भी छोटे बड़े फायदे हैं जिससे बॉडी को कई लाभ पहुंचते है। आइए इन लाभों के बारे में जानते हैं। 

1. वजन घटाने में है बहुत फायदेमंद (Oranges For Weight Loss)

संतरे को वजन घटाने में काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें भारी मात्रा में फाइबर पाई जाती है जिससे आपका मेटाबॉलिक बढ़ता है और इससे आपके पाचन को ठीक रखने में भी मदद मिलती है। यही नहीं संतरे में कैलोरी नहीं होती है जिससे आपको अपने वजन को कम करने में इससे काफी मदद मिलती है। ऐसे में अगर आपको अपना वजन कम करना है तो संतरे को ऐसे ही खाएं, नहीं तो आप इसका जूस बनाकर भी पी सकते है। 

2. इम्यूनिटी बनाता है मजबूत (Oranges For Immunity Gain)

संतरे में विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम, आयोडीन, फाइबर और कई मिनरल्स पाए जाते है जो आपके इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। जिन लोगों को वायरल बीमारी हमेशा होती रहती है, उन्हें संतरा जरूर खाना चाहिए। इससे उनकी यह परेशानी दूर हो सकती है। 

3. कैंसर के खतरे को करता है कम (Oranges Reduce Cancer Risk)

इसमें बीटा कैरोटीन और एस्कॉर्बिक एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसके बारे में जानकार भी कहते है कि अगर संतरे का सेवन किया जाए तो इससे आपको कैंसर होने की संभावना भी कम हो जाती है। संतरा एंटी ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है जो शरीर के अन्य परेशानियों को भी दूर करता है। यही कारण है कि हर रोज एक संतरा खाने की सलाह दी जाती है। 

4. ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल (Oranges Control Blood Pressure)

जानकारों की माने तो संतरे में वह गुण होता है जिससे आप अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप अपने संतरे को ऐसे ही खा सकते है या फिर आप इसका जूस भी बनाकर पी सकते है। दोनों ही हालत में यह शरीर को लाभ ही पहुंचाता है। 

5. गठिया में है फायदेमंद (Oranges For Joint Pain)

संतरे को शरीर से यूरिक एसिड को कम करने के लिए जाना जाता है जिससे आपके जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या में आराम मिलता है। यही कारण है कि गठिया की समस्या में संतरा खाने की सलाह दी जाती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: By eating 1 orange every day risk getting major disease like cancer lower rich fiber and low calorie this super food keeps you fit young

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे