Breast Cancer in men: पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के 5 लक्षण, जानिये कारण और किसे है ज्यादा खतरा

By उस्मान | Published: September 21, 2021 11:20 AM2021-09-21T11:20:40+5:302021-09-21T11:20:40+5:30

पुरुषों को भी ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है हालांकि यह पुरुषों में यह दुर्लभ है

Breast Cancer in men: breast cancer symptoms in men, cause, medical treatment and prevention tips in Hindi | Breast Cancer in men: पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के 5 लक्षण, जानिये कारण और किसे है ज्यादा खतरा

पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण

Highlightsपुरुषों को भी ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है हालांकि यह पुरुषों में यह दुर्लभ है किसी भी लक्षण को नजरअंदाज न करें महिलाओं और पुरुषों में कैंसर के लक्षण लगभग एक जैसे

पुरुषों को भी ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है, हालांकि यह दुर्लभ है। पुरुषों में भी ब्रेस्ट टिश्यू की छोटी मात्रा होती है और इसमें कैंसर कोशिकाओं का बनना संभव है। यद्यपि अधिकांश पुरुषों में रोग होने की संभावना कम होती है, फिर भी आपको लक्षणों के बारे में पता होना चाहिए। इस तरह आप किसी भी संबंधित लक्षण के बारे में अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं, और वे यह पता लगाने के लिए परीक्षण कर सकते हैं कि यह स्तन कैंसर है या कुछ और।

पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के संभावित लक्षण

गांठ का बनना 
सामान्य तौर पर ब्रेस्ट कैंसर में पुरुषों और महिलाओं में समान लक्षण होते हैं। ब्रेस्ट कैंसर वाले पुरुषों में आमतौर पर एक या अधिक गांठ बन सकती हैं। वे आपकी छाती पर या आपकी बगल के नीचे दिखाई दे सकते हैं। वे दर्द रहित होते हैं।

ब्रेस्ट साइज में बदलाव 
एक्सपर्ट्स मानते हैं कि अगर किसी पुरुष को छाती में किसी तरह का बदलाव महसूस हो रहा है, तो सतर्क हो जाना चाहिए। ब्रेस्ट कैंसर होने पर आप अपने ब्रेस्ट के हिस्से के आकार में अंतर देख सकते हैं।

त्वचा में परिवर्तन
ब्रेस्ट कैंसर होने से सीने की त्वचा में परिवर्तन हो सकता है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।

डिंपल
ऐसा होने से आपके सीने की त्वचा में बदलाव के साथ कभी-कभी संतरे के छिलके की बनावट जैसे डिंपल बन सकते हैं. यह पका हुआ या झुर्रीदार जैसा दिखाई दे सकता है. इसके अलावा यह पपड़ीदार, लाल, या सूजा हुआ दिख सकता है. 

निप्पल की समस्या
आपका निप्पल अंदर की ओर मुड़ सकता है, या तरल पदार्थ का रिसाव हो सकता है जो स्पष्ट या खूनी है। इसके आसपास की त्वचा में लालिमा, सूजन या स्केलिंग भी हो सकती है।

आपको डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

यदि आप ऊपर दिए गए किसी भी लक्षण को महसूस कर रहे हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए. यदि ब्रेस्ट कैंसर आपके लक्षण पैदा कर रहा है, तो परीक्षण आपके डॉक्टर को इसका जल्द पता लगाने में मदद कर सकते हैं, जिससे आपके सफल उपचार की संभावना बढ़ जाती है।

इस बीमारी से ग्रस्त लोगों का निदान तब होता है जब उनका कैंसर बाद के चरण में होता है, जिससे इसका इलाज करना कठिन हो जाता है। इसलिए, यदि आप अपने ब्रेस्ट में गांठ या कोई अन्य लक्षण देखते हैं, तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए।

याद रखें, एक या अधिक लक्षण होने का मतलब यह नहीं है कि आपको ब्रेस्ट कैंसर है। पुरुषों को यह बीमारी होना आम बात नहीं है, खासकर यदि आपकी उम्र 60 वर्ष से कम है। कुल मिलाकर, सभी ब्रेस्ट कैंसर के मामलों में से 1% से भी कम पुरुषों में होता है।

पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के कारण

कई स्वास्थ्य समस्याएं ऐसे लक्षण ला सकती हैं जो पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण की तरह दिखते हैं। उनमें से कुछ हैं:

गाइनेकोमास्टिया- यह तब होता है जब आपके ब्रेस्ट टिश्यू बड़े हो जाते हैं या सूज जाते हैं। यह आमतौर पर एक हार्मोनल समस्या के कारण होता है। इससे आपके निप्पल के नीचे गांठ भी बन सकती है।

संक्रमण- ये दर्दनाक सूजन या मवाद (फोड़े) की जेब का कारण बन सकते हैं। आपको बुखार भी हो सकता है।

लिपोमा- यह एक अंडाकार आकार की गांठ होती है जो वसा से बनी होती है। यह शायद ही कभी अन्य लक्षणों को लाता है।

जॉगर निप्पल- यदि आप बहुत अधिक व्यायाम करते हैं जो आपकी शर्ट को आपकी छाती से रगड़ता है, तो यह आपके निपल्स में जलन पैदा कर सकता है और दर्द, लालिमा या रक्तस्राव का कारण बन सकता है।  

मास्टिटिस- इसका मतलब है सूजन वाले स्तन ऊतक। इससे लालिमा, गर्मी, दर्द और सूजन हो सकती है। एक संक्रमण इसका कारण बन सकता है।

त्वचा के लाल चकत्ते- ये आपकी छाती सहित आपके शरीर पर कहीं भी दिखाई दे सकते हैं। प्रभावित त्वचा कोमल, लाल, पपड़ीदार या खुजलीदार हो सकती है। कुछ चीजें जो दाने का कारण बन सकती हैं, वे हैं एक्जिमा, यीस्ट इन्फेक्शन और हाइव्स।

Web Title: Breast Cancer in men: breast cancer symptoms in men, cause, medical treatment and prevention tips in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे